सर्वाधिक पढ़ी गईं

उम्मीद से बेहतर होगा आर्थिक सुधार, एचडीएफसी के सीईओ ने जताई उम्मीद

कोराना वायरस महामारी से उत्पन्न परिस्थितयों में जिनकी नौकरियां गयी उनमें से अधिकांश निम्न आयवर्ग के श्रमिक रहे.

October 10, 2020 10:34 PM
bad days gone for indian economy now growth beyond hope aheadसबसे बुरा वक्त पीछे छूट चुका है और आर्थिक सुधार की गति उम्मीद से अधिक तेज है.

HDFC Limited के सीईओ केकी मिस्त्री के मुताबिक सबसे बुरा वक्त पीछे छूट चुका है और आर्थिक सुधार की गति उम्मीद से अधिक तेज है. उन्होंने उम्मीद जताई है कि दिसंबर तिमाही के दौरान वृद्धि इससे पिछले साल की समान तिमाही के मुकाबले बेहतर रह सकती है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था ने अपना लचीलापन साबित किया है. बता दें कि कोरोना महामारी के कारण दुनिया भर की अर्थव्यवस्था पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है. हालांकि लॉकडाउन खत्म होने के बाद अर्थव्यवस्था अब धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ रही है.

निचले स्तर पर ब्याज दर

सीईओ मिस्त्री ने अखिल भारतीय प्रबंधन संघ (AIMA) द्वारा आयोजित एक ऑनलाइन संवाद में कहा कि अनुकूल ब्याज दरों का दौर आगे भी जारी रहेगा और आर्थिक गतिविधियों में गति तेज होने और मुद्रास्फीति के दबाव बढ़ने के बाद ही दरें बढ़ेंगी. हालांकि, उन्होंने कहा कि ब्याज दरे अपने निचले स्तर पर आ चुकी हैं. AIMA ने एक विज्ञप्ति में मिस्त्री के हवाले से कहा कि सरकार को रोजगार देने वाले क्षेत्रों की पहचान करनी चाहिए और उनके मुद्दों को प्राथमिकता के साथ हल करना चाहिए.

सबसे अधिक नौकरी निम्न आय वर्ग वाले की गई

मिस्त्री के मुताबिक आवास और अचल-सम्पत्ति के कारोबार में कृषि के बाद सबसे ज्यादा रोजगार मिले हुए हैं. इसमें काम करने वालों को अधिक कौशल की आवश्यकता नहीं होती है. उन्होंने विनिर्माण क्षेत्र को मदद दिए जाने की आवश्यकता पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि आवास एवं अचल सम्पत्ति क्षेत्र में अवरुद्ध ऋणों का अनुपात इकाई अंक में ही रहेगा. मिस्त्री के मुताबिक कोराना वायरस महामारी से उत्पन्न परिस्थितयों में जिनकी नौकरियां गयी उनमें से अधिकांश निम्न आयवर्ग के श्रमिक रहे और ऐसे वर्ग के लोगों की नौकरियां ज्यादा नहीं छूटीं जो आवास कर्ज लेते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. उम्मीद से बेहतर होगा आर्थिक सुधार, एचडीएफसी के सीईओ ने जताई उम्मीद

Go to Top