सर्वाधिक पढ़ी गईं

Ruchi Soya FPO : 4300 करोड़ का FPO लाएगी बाबा रामदेव की कंपनी रुचि सोया, प्रमोटर बेचेंगे 9 फीसदी हिस्सेदारी

प्रोस्पेक्टस के मुताबिक रुचि सोया के प्रमोटर अपनी 9 फीसदी हिस्सेदारी बेचेंगे. सेबी की अनुमति के बाद FPO संभवत: अगले महीने में बाजार में आएगा. रुचि सोया में प्रमोटरों की हिस्सेदारी फिलहाल 98.90 फीसदी है

July 13, 2021 4:33 PM

बाबा रामदेव की मालिकाना हक वाली खाद्य तेल कंपनी रुचि सोया ने 4300 करोड़ रुपये के फॉलोआन पब्लिक ऑफर (FPO) के लिए सेबी में ड्राफ्ट दस्तावेज दाखिल कर दिया है. कंपनी में कम से कम 25 फीसदी पब्लिक शेयर होल्डिंग की सेबी की अनिवार्यता के लिए यह FPO लाया जा रहा है . सेबी ने शनिवार को सेबी में अपना रेड हेरिंग प्रोस्पेक्टस ( (DRHP)दाखिल किया. कंपनी अपने शेयरों की बिक्री के जरिये 4300 करोड़ रुपये जुटाएगी.

रुचि सोया में प्रमोटर ग्रुप के पास 98.90 फीसदी हिस्सेदारी

प्रोस्पेक्टस के मुताबिक रुचि सोया के प्रमोटर अपनी 9 फीसदी हिस्सेदारी बेचेंगे. सेबी की अनुमति के बाद FPO संभवत: अगले महीने में बाजार में आएगा. रुचि सोया में प्रमोटरों की हिस्सेदारी फिलहाल 98.90 फीसदी है. सेबी के लिस्टिंग नियमों के मुताबि लिस्टेड कंपनियों की कम से कम 25 फीसदी हिस्सेदारी सार्वजनिक करनी होती है. कंपनी के पास प्रमोटरों की हिस्सेदारी कम करने के लिए अभी तीन साल है. बाबा रामदेव के पतंजलि आयुर्वेद ने रुचि सोया को 2019 में खरीदा था . 4350 करोड़ की दिवालिया प्रक्रिया के तहत यह स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट हुई थी. रुचि सोया के शेयर लिस्ट होने के बाद ही 1530 रुपये पर पहुंच गए थे.

LIC IPO: एलआईसी के आईपीओ को कैबिनेट की मिली मंजूरी, अब वित्त मंत्री की अगुवाई में बनी समिति तय करेगी इशू साइज और प्राइस

रुचि सोया ने मई में खरीदा था पतंजलि बिस्किट्स

रुचि सोया के पास पाम और सोया प्रोडक्ट बनाती है. इसके पास महाकोश, सनरिच, रुचि गोल्ड और न्यूट्रेला जैसे ब्रांड हैं. मई में रुचि सोया ने पतंजलि नेचुरल बिस्किट्स प्राइवे लिमिटेड को खरीदने का ऐलान किया था. रुचि सोया ने 60.02 करोड़ रुपये में इस कंपनी को खरीदा था. कंपनी ने कहा था कि वह अपने प्रोडक्ट का विस्तार करने जा रही है, लिहाजा वह इसे खरीद रही है. पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड ने वित्‍त वर्ष 2020-21 में 30,000 करोड़ रुपये के टर्नओवर का आंकड़ा पार करने का दावा किया है. बाबा रामदेव ने कहा है कि वह पतंजलि आयुर्वेद के जरिये बड़ी तादाद में रोजगार पैदा करेगी. पिछले दिनों उसने पांच लाख रोजगार देने का वादा किया था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Ruchi Soya FPO : 4300 करोड़ का FPO लाएगी बाबा रामदेव की कंपनी रुचि सोया, प्रमोटर बेचेंगे 9 फीसदी हिस्सेदारी

Go to Top