सर्वाधिक पढ़ी गईं

Axis बैंक का शेयर खरीदकर पा सकते हैं 38% रिटर्न, मजबूत नतीजों के बाद ब्रोकरेज ने बढ़ाया टारगेट

Axis Bank Q2: तिमाही नतीजों के बाद एक्सिस बैंक पर ब्रोकरेज हाउस बुलिश हैं.

October 29, 2020 1:58 PM
axis bank, max life insurance, rbiAxis said that its total stake in Max Life Insurance will remain within the limits stipulated under the applicable laws and regulations.

Axis Bank Q2: तिमाही नतीजों के बाद एक्सिस बैंक पर ब्रोकरेज हाउस बुलिश हैं. ज्यादातर ब्रोकरेज हाउस ने बैंक के शेयर में निवेश की सलाह देते हुए लक्ष्य बढ़ा दिया है. निजी सेक्टर के लेंडर एक्सिस बैंक ने वित्त वर्ष 2021 की दूसरी तिमाही में मजबूत प्रदर्शन किया है. एक्सिस बैंक इस दौरान घाटसे से मुनाफे में आ गया है और उसे करीब 1683 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ है. पिछले साल इस अवधि में बैंक को 112 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था. अलग अलग र्बोकरेज हाउस का निवेश लक्ष्य देखें तो आने वाले दिनों में शेयर में 38 फीसदी तक रिटर्न मिल सकता है.

एसेट्स का साइज बढ़ने से मुनाफा बढ़ा

एक्सिस बैंक को यह मुनाफा एसेट्स में बढ़ोत्तरी होने की वजह से हुआ है. दूसरी तिमाही के दौरान बैंक ने 4,000 करोड़ रुपये के एसेट्स को ‘BB और नीचे’ की श्रेणी में डाल दिया. ऐसे में इस श्रेणी में शामिल एसेट्स का आकार 14,800 करोड़ रुपये का हो गया है. जबकि इस दौरान बैंक का खर्च 30 फीसदी बढ़कर 4,850.65 करोड़ रुपये हो गया है. खास बात है कि फंसे हुए कर्ज के लिए प्रोविजनिंग बढ़ाए जाने के बावजूद बैंक मुनाफे में रहा.

नेट इंटरेस्ट इनकम में शानदार ग्रोथ

ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल का कहना है कि बैंक की नेट इंटरेस्ट इनकम में शानदार ग्रोथ रही है. दूसरी तिमाही में नेट इंटरेस्ट इनकम 20 फीसदी बढ़ा है और इंटरेस्ट चुकाने के बाद बैंक को 7,326.07 करोड़ मिले हैं. नेट इंटरेस्ट मार्जिन बढ़कर 3.58 फीसदी रही है. ब्रोकरेज के अनुसार बैंक की रिटेल फी इनकम हेल्दी रही है. कंट्रोल ओपेक्स, रिटेल ग्रोथ, लोन ग्रोथ, हायर डिस्बर्समेंट और एसएमई पोर्टफोलियो के साथ मजबूत बैलेंसशीट से बैंक का आउटलुक मजबूत हो रहा है.

ये भी पढ़े: टाटा मोटर्स में मिल सकता है 70% तक रिटर्न, राकेश झुनझुनवाला को भी पसंद है ये शेयर

हर सेग्मेंट में हुआ सुधार

ब्रोकरेज हाउस एमके ग्लोबल का कहना है कि बेहतर एनआईएम के चलते बैंक का मुनाफा बढ़ा है. लोन ग्रोथ सालाना आधार पर 11 फीसदी रही है. रिटेल ग्रोथ सालाना आधार पर 12 फीसदी और तिमाही आधार पर 2 फीसदी रही है. बैंक ने कोई न्यूमेरिकल गाइडेंस नहीं दिया है, लेकिन हर सेग्मेंट में अच्छी ग्रोथ दिखी है. रिटेल और कॉरपोरेट लोन ग्रोथ में सुधार हुआ है. बैंक ने इस दौरान अपनी एसेट क्वालिटी में भी सुधार किया है. इस तिमाही में बैंक का ग्रॉस NPA 4.18 फीसदी रहा जो पहली तिमाही में यह 4.72 फीसदी था. रुपये में यह कम होकर 26,831.64 करोड़ रुपये पर आ गया जो जून तिमाही में 29,560 करोड़ रुपये था.

कितना मिल सकता है रिटर्न

एमके ग्लोबल

रेटिंग: Buy
लक्ष्य: 620 रुपये
करंट प्राइस: 505 रुपये
रिटर्न: 23 फीसदी

मोतीलाल ओसवाल

रेटिंग: Buy
लक्ष्य: 650 रुपये
करंट प्राइस: 505 रुपये
रिटर्न: 28 फीसदी

CLSA

रेटिंग: Buy
लक्ष्य: 700 रुपये
करंट प्राइस: 505 रुपये
रिटर्न: 38 फीसदी

जेपी मॉर्गन

रेटिंग: ओवरवेट
लक्ष्य: 600 रुपये
करंट प्राइस: 505 रुपये
रिटर्न: 18 फीसदी

जेफरीज

रेटिंग: Buy
लक्ष्य: 610 रुपये
करंट प्राइस: 505 रुपये
रिटर्न: 20 फीसदी

नोट: हमने यहां जानकारी एक्सिस बैंक के तिमाही नतीजों और ब्रोकरेज हाउस की रिपोट्र के आधार पर दी है. बाजार के जोखिम को देखते हुए निवेश के पहले अपने स्तर पर एक्सपर्ट की सलाह लें.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Axis बैंक का शेयर खरीदकर पा सकते हैं 38% रिटर्न, मजबूत नतीजों के बाद ब्रोकरेज ने बढ़ाया टारगेट

Go to Top