सर्वाधिक पढ़ी गईं

Stock Tips: ITC में निवेश पर मिल सकता है बेहतर रिटर्न, Axis Bank में भी मुनाफा कमाने का मौका

मोतीलाल ओसवाल (Motilal Oswal) ने एक्सिस बैंक के लिए 'Buy' रेटिंग बरकरार रखी है, जबकि ICICI सिक्योरिटीज ने ITC को 'Add' रेटिंग दी हुई है.

Updated: Jul 28, 2021 4:24 PM
Axis Bank Maintain buy biz growth remains flattish by motilal oswal and ITC Maintain add with a DCF-based TP of Rs 240 by icici securities

Stock Tips: स्टॉक मार्केट में निवेश करते समय सबसे अधिक सावधानी स्टॉक चुनने में बरतनी चाहिए. इस समय मार्केट में अधिकतर शेयरों में बिकवाली का दौर चल रहा है, ऐसे में उन्हीं स्टॉक्स में खरीदारी करनी चाहिए जिनके लिए आपके निवेश सलाहकार ने सुझाव दिया हो या आपने फाइनेंशियल स्टडी कर स्टॉक का चयन किया हो. ब्रोकरेज फर्मों की मानें तो निवेशक एक्सिस बैंक (Axis Bank) और आईटीसी (ITC) में निवेश करके मुनाफा कमा सकते हैं.

मोतीलाल ओसवाल ने एक्सिस बैंक के नतीजे अनुमान से कमजोर रहने के बावजूद ‘Buy’ रेटिंग बनाए रखी है. जबकि ICICI सिक्योरिटीज ने एफएमसीजी सेक्टर में ग्रोथ की उम्मीद के चलते आईटीसी को ‘ऐड’ रेटिंग दी हुई है.

Glenmark Life Sciences IPO: ग्लेनमार्क के ग्रे मार्केट प्रीमियम में गिरावट, इस कंपनी में पैसे लगाने को लेकर ये है एक्सपर्ट की राय

Axis Bank: ‘Buy’

  • जून 2021 तिमाही में एक्सिस बैंक के मुनाफे में 94 फीसदी और ब्याज आय में 11 फीसदी की उछाल दर्ज की गई लेकिन स्लिपेज बढ़ने के चलते नतीजे अनुमान से कम रहे.
  • ब्रोकरेज फर्म मोतीलाल ओसवाल ने एक्सिस बैंक के अनुमान से कमजोर नतीजों के बावजूद खरीदने की सलाह दी है. चालू वित्त वर्ष 2021-22 की पहली तिमाही अप्रैल-जून 2021 में एक्सिस बैंक का पीएटी (प्रॉफिट ऑफ्टर टैक्स) यानी शुद्ध मुनाफा सालाना आधार पर 94 फीसदी बढ़कर 2160 करोड़ रुपये रहा और बैंक की पीपीओपी (प्री-प्रोविजन ऑपरेटिंग प्रॉफिट) ग्रोथ सालाना आधार पर 13 फीसदी रहा.
  • एक्सिस बैंक का स्लिपेज जून 2021 तिमाही में मार्च 2021 तिमाही में 5280 करोड़ रुपये से बढ़कर 6520 करोड़ रुपये हो गया जिसमें अधिकतर हिस्सा करीब 84 फीसदी रिटेल सेग्मेंट का रहा. इसके चलते एसेट क्वालिटी रेशियो में तिमाही आधार पर करीब 15 बीपीएस नष्ट हो गई.
  • सालाना आधार पर बैंक का शुद्ध ब्याज आय 11 फीसदी आय बढ़कर 7760.3 करोड़ रुपये रहा.
  • मोतीलाल ओसवाल के मुताबिक स्लिपेज रेशियो आगे भी बढ़ा हुआ रहेगा लेकिन 2 फीसदी के अतिरिक्त प्रोविजन बफर (स्टैंडर्ड प्रोविजन्स भी शामिल) के चलते बैंक के बैलेंस शीट पर खास प्रभाव नहीं पड़ेगा. ऐसे में वित्त वर्ष 2023 में एक्सिस बैंक के लिए अनुमानित RoA/RoE (रिटर्न ऑन एसेट्स/रिटर्न ऑन इक्विटी) 1.6%/15.2% रह सकता है. ऐसे में ब्रोकरेज फर्म ने इस स्टॉक की ‘Buy’ रेटिंग बरकार रखा है.

तेजी से बंद हो रहे हैं इंजीनियरिंग कॉलेज, दस साल के निचले स्तर पर पहुंची सीटों की संख्या, धीमी आर्थिक रफ्तार का दिख रहा असर

ITC: ‘Add’

  • सिगरेट, एफएमसीजी से लेकर होटल कारोबार से जुड़ी कंपनी आईटीसी का जून 2021 तिमाही में प्रॉफिट बढ़कर 3013.5 करोड़ रुपया रहा. पिछले वित्त वर्ष की पहली तिमाही अप्रैल-जून 2020 में कंपनी का प्रॉफिट 2342.76 करोड़ रुपये का था. कंपनी को सबसे अधिक आमदनी सिगरेट, एफएमसीजी और पेपर सेगमेंट से आया.
  • जून 2021 तिमाही में सिगरेट बिक्री सालाना आधार पर करीब 30 फीसदी की दर से बढ़ी. एफएमसीजी का रेवेन्यू भी सालाना आधार पर 10 फीसदी से अधिक बढ़ा.
  • कंपनी का रेवेन्यू 37 फीसदी जबकि ईबीआईटीडीए सालना आधार पर 51 फीसदी की दर से बढ़ा. हालांकि शुद्ध लाभ (पीएटी) अन्य आय में गिरावट के चलते सालाना आधार पर 29 फीसदी की दर से ही बढ़ा. सिगरेट से कंपनी के ग्रॉस रेवेन्यू में 33 फीसदी की बढ़ोतरी हुई.
  • ब्रोकरेज फर्म आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के मुताबिक सिगरेट और एफएमसीजी के जरिए कंपनी के मुनाफे में बढ़ोतरी होगी. इसके अलावा कंपनी सप्लाई चेन को फिर से निर्धारित कर रही है जिससे लागत में कमी आएगी.
  • आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने कंपनी की आय के अनुमान में 2 फीसदी की बढ़ोतरी की है और डिस्काउंटेड कैश फ्लो के आधार पर 240 रुपये के टारगेट प्राइस पर आईटीसी के स्टॉक को ‘Add’ की रेटिंग दी है. ब्रोकरेज फर्म के मुताबिक इस टारगेट प्राइस पर मार्च 2023 तक कंपनी का पीई 17x होने का अनुमान है. हालांकि टैक्स बढ़ोतरी जैसे रिस्क भी जुड़े हुए हैं जिससे बिक्री पर असर पड़ सकता है.
    (स्टोरी में दिए गए स्टॉक रिकमंडेशन संबंधित रिसर्च एनालिस्ट व ब्रोकरेज फर्म के हैं. फाइनेंशियल एक्सप्रेस ऑनलाइन इनकी कोई जिम्मेदारी नहीं लेता. पूंजी बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन हैं. निवेश से पहले अपने सलाहकार से जरूर परामर्श कर लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Stock Tips: ITC में निवेश पर मिल सकता है बेहतर रिटर्न, Axis Bank में भी मुनाफा कमाने का मौका

Go to Top