मुख्य समाचार:

इन शेयरों से दूर रहें निवेशक! नहीं तो साफ हो सकता है आपका पैसा

सितंबर तिमाही का अर्निंग सीजन अब खत्म हो चुका है. सितंबर तिमाही के लिए कंपनियों के नतीजे मिले जुले रहे हैं.

November 27, 2019 8:38 AM
brokerage downgrade these stocks rating, sell these stocks, avoid to invest in these stocks, neutral rating on these stocks, earning season, stock performance, buy or sell, company earning, price to earning ratioसितंबर तिमाही का अर्निंग सीजन अब खत्म हो चुका है. सितंबर तिमाही के लिए कंपनियों के नतीजे मिले जुले रहे हैं.

सितंबर तिमाही का अर्निंग सीजन अब खत्म हो चुका है. सितंबर तिमाही के लिए कंपनियों के नतीजे मिले जुले रहे हैं. कंजम्पशन स्टोरी के सुस्त रहने और अर्थव्यवस्था में सुस्ती की वजह से कंपनियों की अर्निंग पर भी असर पड़ा. हालांकि कॉरपोरेट अर्निंग में कटौती सहित जिस तरह से रिफॉर्म हुए हैं, उनसे कुछ कंपनियों को फायदा भी मिला. इस दौरान कुछ कंपनियों ने उम्मीद से बेहतर तो कुछ ने उम्मीद के अनुसार प्रदर्शन किया तो कुछ का प्रदर्शन उम्मीद से खराब रहा है. फिलहाल नतीजे देखने के बाद एक्सपर्ट जहां कुछ शेयरों में निवेश की सलाह दे रहे हैं तो कुछ शेयरों की रेटिंग डाउनग्रेड भी हुई है. उनमें या तो बिकवाली की सलाह है या शेयर की संख्या घटाने की सलाह दी गई है. यहां हमने ऐसे ही कुछ शेयर चुनें हैं.

ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल की रिपोर्ट के अनुसार रिसर्च में कवर की गई 31 कंपनियों की अर्निंग में 3 फीसदी से ज्यादा की ग्रोथ देखने को मिली है. वहीं, 29 कंपनियों की अर्निंग में 3 फीसदी से ज्यादा गिरावट आई है. वहीं निफ्टी यूनिवर्स में 10 कंपनियां अर्निंग में 3 फीसदी से ज्यादा की ग्रोथ दिखी है, जबकि 5 में 3 फीसदी से ज्यादा गिरावट. जून 2016 के बाद पहली बार कंपनियों की सेल्स कमजोर रही है. निफ्टी कंपनियों की सेल्स, एबटिडा और मुनाफे में सालाना आधार पर -2.5%, 2.1% और 8.3% ग्रोथ रही है.

किन शेयरों से दूर रहने की सलाह

स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (SAIL)
रेटिंग: Sell

ब्रोकरेज हाउस एमके ग्लोबल ने स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड के शेयर में बिक्री (Sell) की सलाह दी है. ब्रोकरेज ने शेयर के लिए लक्ष्य भी घटाकर 29 रुपये कर दिया है. अभी शेयर का भाव 39 रुपये है. ब्रोकरेज के अनुसार कंपनी के वित्तीय नतीजों पर आर्थिक सुस्ती का असर दिखा है. कंपनी के नतीजे उम्मीद से कमजोर रहे हैं. आपरेशनल एबिटडा 2 साल के लो पर है. कंपनी पर कर्ज है और कैपिटल का इश्यू भी है.

एशियन पेंट्स
रेटिंग: Sell

ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल ने एशियन पेंट्स में बिक्री (Sell) की सलाह देते हुए टारगेट 1565 रुपये कर दिया है. अभी शेयर का भाव 1710 रुपये है. एशियन पेंट्स के शेयर में पिछले दिनों अच्छी तेजी रही है, लेकिन अभी यह काफी महंगा हो चुका है. यह अभी बीएसई पर टॉप P/E रेश्यो वाले शेयरों में शामिल है. हालांकि मौजूदा वित्त वर्ष की सितंबर तिमाही में एशियन पेंट्स का मुनाफा करीब 68 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 824 करोड़ रुपये हो गया है. कंपनी की आय भी 9.4 फीसदी बढ़ी है.

पंजाब नेशनल बैंक (PNB)
रेटिंग: Reduce

ब्रोकरेज हाउस प्रभुदास लीलाधर ने पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में Reduce की सलाह देते हुए शेयर का टारगेट प्राइस 51 रुपये कर दिया है. शेयर का करंट प्राइस 63 रुपये है. वित्त वर्ष 2019 की दूसरी तिमाही में पंजाब नेशनल बैंक को 507.1 करोड़ रुपये का मुनाफा जरूर हुआ था लेकिन बैंक की कुल प्रोविजनिंग में 45 फीसदी बढ़ोत्तरी हुई है. सितंबर तिमाही के लिए बैंक ने कुल 2,928.9 करोड़ रुपये के प्रोविजंस किए हैं. PNB का ग्रॉस NPA बढ़कर 16.76 फीसदी हो गया है. वहीं, नेट एनपीए भी बढ़कर 7.65 फीसदी रहा है.

वेदांता
रेटिंग: Sell

ब्रोकरेज हाउस एमके ग्लोबल ने मेब्ल कंपनी वेदांता के शेयर में Sell की सलाह देते हुए स्टॉक का टारगेट प्राइस 131 रुपये कर दिया है. अभी शेयर का भाव 145 रुपये है.

(Disclaimer: हम यहां ब्रोकरेज हाउस की रिपोर्ट के आधार पर जानकारी दे रहे हैं. फाइनेंशियल एक्सप्रेस किसी तरह के निवेश या बिकवाली की सलाह नहीं देता है. बाजार के जोखिम को देखते हुए ट्रेडिंग के पहले एक्सपर्ट की सलाह लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. इन शेयरों से दूर रहें निवेशक! नहीं तो साफ हो सकता है आपका पैसा

Go to Top