सर्वाधिक पढ़ी गईं

Trading Strategy: उतार चढ़ाव के बीच इन शेयरों को बेच दें, या इनसे रहें दूर; हो सकता है घाटा

Stock Market Strategy: शेयर बाजार अपने हाई वैल्युएशन के चलते फिर उतार चढ़ाव के दौर में दिख रहा है.

Updated: Feb 24, 2021 7:58 AM
Stock Market StrategyStock Market Strategy: शेयर बाजार अपने हाई वैल्युएशन के चलते फिर उतार चढ़ाव के दौर में दिख रहा है.

Stock Market Strategy: शेयर बाजार अपने हाई वैल्युएशन के चलते फिर उतार चढ़ाव के दौर में दिख रहा है. 52500 का रिकॉर्ड हाई बनाने के बाद से सेंसेक्स अब 50 हजार के नीचे खिसक गया है. निफ्टी भी 14800 के नीचे है. कोरोना वायरस के बढ़ रहे मामलों ने भी चिंता बढ़ाई है. एक्सपर्ट का कहना है कि मौजूदा समय में बाजार का हाई वैल्युएशन बड़ी चिंता है. बहुत से शेयरों में निवेशकों को अच्छा खासा रिटर्न मिल चुका है, जिससे वे किसी भी नुकसान से बचने के लिए बिकवाली कर रहे हैं. विदेशी निवेशकों द्वारा इनफ्लो घटा है. कोई निगेटिव ट्रिगर बाजार में एक बड़ी गिरावट की वजह बन सकता है. ऐसे में निवेशकों को स्टॉक स्पेसिफिक स्ट्रैटेजी अपनाने की सलाह दे रहे हैं. हमने यहां ब्रोकरेज हाउस की रिपोर्ट के आधार पर कुछ ऐसे शेयर चुने हैं, जिन्हें बेचने या जिनसे दूर रहने की सलाह है.

Vodafone Idea

ब्रोकरेज हाउस ICICI डायरेक्ट ने वोडाफोन आइडिया में बिकवाली की सलाह दी है. ब्रोकरेज ने शेयर के लिए लक्ष्य घटाकर 6 रुपये कर दिया है, जबकि मौजूदा भाव 12 रुपये के आस पास है. वोडाफोन आइडिया का दिसंबर तिमाही में QoQ बेसिस पर रेवेन्यू 1 फीसदी बढ़कर 10,894 करोड़ रहा है. ARPU भी 1.7 फीसदी बढ़कर 121 रुपये हो गया है. लेकिन सब्सका्रइबर बेस में 20 लाख की कमी आई है और यह अब करीब 27 करोड़ रह गया. कंपनी को घाटा 4532 करोड़ रहा है. ब्रोकरेज का मानना है कि अभी मुनाफे पर दबाव रह सकता है. कंपनी पर कर्ज का दबाव बना हुआ है. आगे फंड रेजिंग प्लानिंग, टैरिफ हाइक जैसे ट्रिगर पर नजर रहेगी.

बर्जर पेंट्स

ब्रोकरेज हाउस दोलत कैपिटल ने बर्जर पेंट्स के शेयरों को घटाने की सलाह दी है. इसके लिए लक्ष्य 773 रुपये दिया है. बर्जर पेंट्स के लिए तीसरी तिमाही बेहतर रही है. पेंट कारोबार में रिकवरी के चलते नतीजे बेहतर रहे हैं. वॉल्यूम ग्रोथ डबल डिजिट में रही है. डेकोरेटिव और इंडस्ट्रियल बिजनेस में सुधार दिख रहा है. रेवेन्यू ग्रोथ उम्मीद के मुताबिक रही है. प्रॉक्योरमेंट में कास्ट रिडक्शन स्ट्रैटेजी से मार्जिन में सुधार हुआ है. फिलहाल मार्च के लो 389 से शेयर में अच्छी खासी तेजी आ चुकी है. ऐसे में पोर्टफोलियो से शेयर घटाने की सलाह है. नए निवेशक अभी इंतजार करें.

अंबुजा सीमेंट

ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल ने अंबुजा सीमेंट में न्यूट्रल रेटिंग देते हुए अभी शेयर में नए निवेया से दूर रहने की सलाह दी है. इसके लिए लक्ष्य 275 रुपये रखा है. ब्रोकरेज हाउस ने कमजोर ग्रोथ विजिबिलिटी के चलते शेयर में न्यूट्रल रेटिंग दी है. वॉल्यूम में 8 फीसदी ग्रोथ रही है, लेकिन यह इंडस्ट्री के औसत से कमजोर है. हालांकि आगे इसमें सुधार की उम्मीद है. हालांकि दिसंबर तिमाही में कंपनी का मुनाफा और रेवेन्यू दोनों में सुधार हुआ है. लॉकडाउन के बाद अब कंपनी का बिजनेस सुधरा है. अभी ग्रोथ पर दबाव बने रहने का अनुमान है.

जुबिलेंट फूडवर्क

जुबिलेंट फूडवर्क भारत में डोमिनोज पिज्जा और डनकिन डोनट्स रेस्तरां की श्रृंखला चलाने वाली कंपनी है. ब्रोकरेज हाउस HDFC सिक्योरिटीज ने जुबिलेंट फूडवर्क के शेयरों को पोर्टफोलियो से घटाने की सलाह दी है और इसके लिए 2500 रुपये का लक्ष्य दिया है. शेयर का ​करंट प्राइस 3200 रुपये के आस पास है. ब्रोकरेज हाउस के अनुसार जुबिलेंट फूडवर्क QSR पियर्स में मजबूत कंपनी है, लेकिन अन्रिंग को लेकर कुछ चिंता है. कंपनी का एग्रेसिव तरीके से स्टोर एक्सपेंशन का प्लान है. तीसरी तिमाही में कंपनी का मुनाफा 22 फीसदी बढ़कर 123.91 करोड़ रुपये रहा है.

(नोट: हमने यहां शेयर बेचने या कम करने की सलाह ब्रोकरेज हाउस की रिपोर्ट के आधार पर दी है. बाजार में जोखिम होते हैं. इसलिए निवेश करने या बेचने के पहले एक्सपर्ट की सलाह लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Trading Strategy: उतार चढ़ाव के बीच इन शेयरों को बेच दें, या इनसे रहें दूर; हो सकता है घाटा

Go to Top