मुख्य समाचार:

Mutual Fund कंपनियों का AUM 25 लाख करोड़ हुआ, अब तक के रिकॉर्ड हाई पर

इंडस्ट्री का AUM मई, 2014 में पहली बार दस लाख करोड़ रुपये के आंकड़े के पार गया था. तीन साल के छोटे से समय में यानी अगस्त, 2017 में यह 20 लाख करोड़ रुपये के आंकड़े को पार कर गया.

September 7, 2018 6:35 PM
mutual funds aum in india, mutual funds aum data, mutual funds aum 2018, mutual funds aum net worth, mutual funds future in india, business news in hindiइंडस्ट्री का AUM मई, 2014 में पहली बार दस लाख करोड़ रुपये के आंकड़े के पार गया था. तीन साल के छोटे से समय में यानी अगस्त, 2017 में यह 20 लाख करोड़ रुपये के आंकड़े को पार कर गया. (Reuters)

Mutual Fund कंपनियों के प्रबंधन के तहत परिसंपत्तियां (AUM) अगस्त माह के अंत तक 25 लाख करोड़ रुपये के अपने ऑल टाइम हाई रिकॉर्ड पर पहुंच गई. यह इससे पिछले महीने की तुलना में 8.41 फीसदी की बढ़ोतरी है. लिक्विड फंड्स में मजबूत प्रवाह तथा खुदरा निवेशकों की भागीदारी बढ़ने से यह आंकड़ा हासिल हुआ है.

एसोसिएशन आफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (AMFI) के आंकड़ों के अनुसार जुलाई अंत में म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री का AUM 23.06 लाख करोड़ रुपये था. पिछले साल अगस्त तक म्यूचुअल फंड कंपनियों का सामूहिक AUM 20.6 लाख करोड़ रुपये के स्तर पर था.

एम्फी के मुख्य कार्यकारी एन एस वेंकटेश ने कहा कि मासिक आधार पर परिसंपत्तियों के आधार में वृद्धि की मुख्य वजह निवेशक जागरूकता अभियान और खुदरा निवेशकों की मजबूत भागीदारी है. इसके अलावा सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) के प्रति खुदरा निवेशकों का आकर्षण लगातार बढ़ रहा है और लोग लगातार इस मार्ग से निवेश कर रहे हैं. SIP में एकमुश्त राशि के बजाय निश्चित समय पर छोटी राशि जमा करानी होती है.

इंडस्ट्री का AUM मई, 2014 में पहली बार दस लाख करोड़ रुपये के आंकड़े के पार गया था. तीन साल के छोटे से समय में यानी अगस्त, 2017 में यह 20 लाख करोड़ रुपये के आंकड़े को पार कर गया. अब इंडस्ट्री का AUM अपने सर्वकालिक उच्चस्तर 25.2 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Mutual Fund कंपनियों का AUM 25 लाख करोड़ हुआ, अब तक के रिकॉर्ड हाई पर

Go to Top