मुख्य समाचार:
  1. मोदी सरकार को राहत: अगस्त में खुदरा महंगाई 10 महीने में सबसे कम, जुलाई में IIP 6.6% पर

मोदी सरकार को राहत: अगस्त में खुदरा महंगाई 10 महीने में सबसे कम, जुलाई में IIP 6.6% पर

अगस्त 2018 के महीने के दौरान भारत की कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (CPI) या खुदरा मुद्रास्फीति 3.69 फीसदी कम रही जो पिछले महीने 4.17 थी.

September 12, 2018 8:02 PM
IIP, IIP in july, india inflation rate, india inflation rate august, india inflation rate history, india inflation rate graph, india inflation rate forecast, business news in hindiआर्थिक मोर्चे पर मोदी सरकार के लिए राहत की खबर है. अगस्त में खुदरा महंगाई दर गिरकर 10 महीने के निचले पर आ गई. वहीं, सालाना आधार पर जुलाई में आईआईपी में बढ़ोतरी हुई है. (Reuters)

आर्थिक मोर्चे पर मोदी सरकार के लिए राहत की खबर है. अगस्त में खुदरा महंगाई दर (CPI) गिरकर 10 महीने के निचले पर आ गई. वहीं, औद्योगि​क उत्पादन की रफ्तार भी जुलाई में सालाना आधार पर बढ़ोतरी हुई है.

CSO की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, अगस्त 2018 में खुदरा महंगाई दर 3.69 फीसदी रही. इसमें खाद्य महंगाई दर गिरकर 0.29 फीसदी पर आ गई. दूसरी ओर, सालाना आधार पर औद्योगिक उत्पादन इस साल जुलाई में बढ़ा है. जुलाई में आईआईपी 6.6 फीसदी रही. जुलाई 2017 में आईआईपी 1 फीसदी थी. हालांकि, जून के मुकाबले आईआईपी में मामूली गिरावट आई है.

बुधवार के आंकड़ों से पता चलता है कि दस महीने में पहली बार खुदरा भारतीय रिज़र्व बैंक के मिड टर्म टारगेट 4 फीसदी से नीचे है. इससे पहले, अक्टूबर 2017 खुदरा महंगाई 4 फीसदी से नीचे 3.58 फीसदी पर दर्ज की गई थी.

Source: tradingeconomics.com | MOSPI

बुधवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, फल और सब्जियों सहित रसोई का सामान सस्ता होने से खुदरा मुद्रास्फीति घटी है.

Go to Top