ATM Charge Hike: आज से महंगा हो गया एटीएम से पैसे निकालना, जानिए बढ़े हुए चार्ज का पूरा हिसाब-किताब

आरबीआई के नोटिफिकेशन के मुताबिक कस्टमर्स को अपने बैंक के एटीएम से हर महीने पांच फ्री ट्रांजेक्शन की सुविधा मिलती रहेगी. इनमें फाइनेंशियल और नॉन फाइनेंशियल, दोनों तरह के ट्रांजेक्शन शामिल हैं.

According to the RBI data, scheduled commercial banks have installed 2,13,145 ATMs (automated teller machines) up to September 2021. (File/Reuters)
According to the RBI data, scheduled commercial banks have installed 2,13,145 ATMs (automated teller machines) up to September 2021. (File/Reuters)

ATM Charge Hike: नए साल ( 2022) के पहले दिन से एटीएम से पैसे निकालना महंगा हो गया है. आज यानी 1 जनवरी 2022 से दूसरे बैंक के एटीएम से तीन बार से अधिक ट्रांजेक्शन पर चार्ज बढ़ गया है. आरबीआई ने बैंकों को महीने में दूसरे बैंक के एटीएम से तीन बार से अधिक कैश और नॉन कैश ट्रांजेक्शन से ज्यादा पर चार्ज लगाने की अनुमति दे दी है. इसके बाद बैंकों ने इसे 1 जनवरी 2022 से लागू करने का फैसला किया है. 1 जनवरी 2022 से लागू नए नियमों के मुताबिक बैंक कस्टमर्स को महीने में एटीएम से तीन फ्री ट्रांजेक्शन से अधिक करने पर 21 रुपये चार्ज देना होगा. पहले यह चार्ज 20 रुपये था. केंद्रीय बैंक के मुताबिक बैंकों के बढ़ते इंटरचेंज फीस और दूसरी लागतों में बढ़ोतरी की वजह से तीन से अधिक फ्री ट्रांजेक्शन पर चार्ज बढ़ाने की अनुमति देना सही है. बैंक के मुताबिक ये चार्ज 1 जनवरी 2022 से लागू हो गए हैं और इस पर लागू टैक्स (अगर कोई है तो ) भी देना होगा.

Electoral Bonds: अगले साल खुलेगी चुनावी बॉन्ड की 19वीं खेप, जानिए कैसे दे सकते हैं अपनी पसंदीदा राजनीतिक पार्टियों को चंदा

अपने बैंक के एटीएम से 5 फ्री ट्रांजेक्शन की सुविधा जारी रहेगी

आरबीआई के नोटिफिकेशन के मुताबिक कस्टमर्स को अपने बैंक के एटीएम से हर महीने पांच फ्री ट्रांजेक्शन की सुविधा मिलती रहेगी. इनमें फाइनेंशियल और नॉन फाइनेंशियल, दोनों तरह के ट्रांजेक्शन शामिल हैं. बैंक कस्टमर्स को एक महीने में मेट्रो शहरों में भी दूसरे बैंकों के एटीएम से तीन और गैर मेट्रो शहरों में पांच फ्री ट्रांजेक्शन सुविधा मिलती रहेगी. दूसरे बैंकों से इससे ज्यादा ट्रांजेक्शन करने पर बढ़ा हुआ चार्ज लगेगा. कुछ बैंकों ने अपने कस्टमर्स 1 जनवरी 2022 से लागू होने वाले इन नियमों को बारे में जानकारी पहले ही दे दिया था. एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट के मुताबिक फ्री लिमिट के बाद प्रति ट्रांजेक्शन इसका चार्ज 21 रुपये होगा. इसके साथ जीएसटी भी लगेगा.

Stock Tips : प्रॉपर्टी मांग और टेलीकॉम दरें बढ़ने से इन दो शेयरों में बन रहा है मुनाफे का मौका, जानिए कितना होगा फायदा और क्या है टारगेट प्राइस

जानें नॉन-फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन में क्या-क्या हैं?

बैंक के फ्री लिमिट के दायरे में नॉन-फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन भी आते हैं. एटीएम से बैलेंस चेक या मिनी स्टेटमेंट देखने या निकालने या फिर एटीएम जाकर अपना पिन बदलना भी नॉन फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन में आता है. फ्री लिमिट के बाद ऐसे ट्रांजेक्शन पर भी चार्ज लगता है. हालांकि कुछ बैंक नॉन फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन का चार्ज नहीं लेते.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Financial Express Telegram Financial Express is now on Telegram. Click here to join our channel and stay updated with the latest Biz news and updates.

TRENDING NOW

Business News