scorecardresearch

ATF Price Hike: जेट फ्यूल की कीमतों में 3,232 रुपये की बढ़ोतरी, इस महीने में दूसरी बार बढ़े हैं दाम

पेट्रोलियम कंपनियों के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में ATF की कीमतें 3,232.87 रुपये प्रति किलोलीटर की बढ़ोतरी के साथ 79,294.91 रुपये प्रति किलोलीटर पर पहुंच गई हैं.

ATF Price Hike
कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी के बीच जेट फ्यूल (ATF) 4.2 प्रतिशत महंगा हो गया है.

ATF Price Hike: अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी के बीच जेट फ्यूल (ATF) 4.2 प्रतिशत महंगा हो गया है. इस महीने में दूसरी बार एटीएफ के दाम बढ़ाए गए हैं. पेट्रोलियम कंपनियों के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में ATF की कीमतें 3,232.87 रुपये प्रति किलोलीटर या 4.25 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 79,294.91 रुपये प्रति किलोलीटर पर पहुंच गई हैं. वहीं, वाहन ईंधन यानी पेट्रोल और डीजल के दामों की बात करें तो इनमें लगातार 72वें दिन कोई बदलाव नहीं हुआ है.

Mcap of Top 10 Firms: टॉप 10 में से आठ कंपनियों का मार्केट कैप 2.34 लाख करोड़ रुपये बढ़ा, जानें किसे कितना हुआ फायदा

इस महीने दूसरी बार हुई है बढ़ोतरी

नए साल यानी जनवरी में एटीएफ कीमतों में दूसरी बार बढ़ोतरी हुई है. इससे पहले एक जनवरी को जेट फ्यूल के दाम 2,039.63 रुपये प्रति किलोलीटर या 2.75 प्रतिशत बढ़ाए गए थे और यह 76,062.04 रुपये प्रति किलोलीटर पर पहुंच गया था. हालांकि, दिसंबर में एटीएफ कीमतों में दो बार कटौती की गई थी. उस समय अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम नीचे आए थे, जिसके बाद से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम बढ़ रहे हैं. नवंबर मध्य में जेट ईंधन 80,835.04 रुपये प्रति किलोलीटर की ऊंचाई पर पहुंच गया था. एक और 15 दिसंबर को एटीएफ कीमतों में कुल मिलाकर 6,812.25 रुपये प्रति किलोलीटर या 8.4 प्रतिशत की कटौती की गई थी.

Fixed Deposit Interest Rate Hike: SBI समेत इन बैंकों ने बढ़ाई फिक्स डिपॉडिट पर ब्याज दरें, जानें अब कौन कितना दे रहा है रिटर्न

हर महीने दो बार होता है कीमतों में बदलाव

जेट ईंधन की कीमतों में हर महीने की एक और 16 तारीख को संशोधन किया जाता है. वहीं पेट्रोल और डीजल की कीमतों में हर दिन संशोधन होता है. लेकिन वाहन ईंधन कीमतों में चार नवंबर, 2021 से बदलाव नहीं हुआ है. उस समय केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क पांच रुपये और डीजल पर 10 रुपये प्रति लीटर घटाया था. हालांकि, इस दौरान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ब्रेंट कच्चे तेल के दाम में काफी उतार-चढ़ाव रहा है. ब्रेंट कच्चा तेल पांच नवंबर, 2021 को 82.74 डॉलर प्रति बैरल पर था. एक दिसंबर को यह घटकर 68.87 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया. उसके बाद से इसके दाम बढ़ रहे हैं और यह 85 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया है.

फिलहाल दिल्ली में पेट्रोल 95.41 रुपये प्रति लीटर और डीजल 86.67 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. एक्साइज ड्यूटी में कटौती से पहले देशभर में वाहन ईंधन के दाम सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंच गए थे. ज्यादातर शहरों में पेट्रोल ने ‘शतक’ लगा दिया था. वहीं डीजल भी कई शहरों में 100 रुपये प्रति लीटर के पार निकल गया था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News