Ambani Shopping: Reliance ने अमेरिकी कंपनी के साथ मिलकर Boots के लिए लगाई बोली, जीते तो देश के बाहर सबसे बड़ी डील

अंबानी ने बूट्स के लिए अमेरिका की बाइआउट फर्म अपोलो ग्लोबल मैनेजमेंट इंक से हाथ मिलाया है.

asia richest person Mukesh Ambani Reliance Industries bids for drugstore chain Boots joint bid with Apollo
अगर अंबानी बूट्स की बिड जीत जाते हैं तो भारत से बाहर यह उनकी सबसे बड़ी डील होगी. (Image- Bloomberg)

Ambani Shopping: मार्केट कैप के हिसाब से देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस (Reliance) ने ब्रिटेन की फार्मेसी चेन बूट्स चेन बूट्स (Boots) के लिए बोली लगाई है. एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की रिलायंस ने अपोलो ग्लोबल मैनेजमेंट के साथ मिलकर यह बोली लगाई है. बूट्स वालग्रीन बूट्स अलायंस इंक की अंतरराष्ट्रीय इकाई है. अपोलो ग्लोबल मैनेजमेंट और रिलायंस के कंसोर्टियम ने बूट्स के लिए 500 करोड़ पौंड (48.8 हजार करोड़ रुपये) की बोली लगाई है. अंबानी ने बूट्स के लिए अमेरिका की बाइआउट फर्म अपोलो ग्लोबल मैनेजमेंट इंक से हाथ मिलाया है और अगर अंबानी इस बिड को जीत जाते हैं तो भारत से बाहर यह उनकी सबसे बड़ी डील होगी.

मुकेश अंबानी को ब्रिटिश ब्रदर्स से मिल रही कड़ी चुनौती, एक डील के लिए आमने-सामने, समझें पूरा मामला

Reliance के पक्ष में हो सकता है फैसला?

बूट्स के लिए अपोलो और रिलायंस की बोली को जीत हासिल हो सकती है क्योंकि मुख्य प्रतिद्वंद्वी अपना मूड बदलने पर विचार कर रहे हैं. इस सौदे के लिए मुख्य प्रतिद्वंद्वी ब्रिटेन के अरबपति Issa Brothers और टीडीआर कैपिटल हैं जो इस बोली से बाहर निकलने पर विचार कर रहे हैं. ब्लूमबर्ग न्यूज ने मई के आखिरी में ही इनकी अनिच्छा के बारे में जानकारी दे दी थी. इनकी अनिच्छा की सबसे बड़ी वजह कीमत को लेकर असहमति है.

Investment Tips: गाढ़ी कमाई के निवेश के लिए शानदार टिप्स, कभी नहीं होगी पैसों की तंगी

बूट्स के लिए वालग्रीन चाह रही 700 करोड़ का वैल्यूएशन

बूट्स के लिए वालग्रीन्स 700 करोड़ पौंड (68.3 हजार करोड़ रुपये) की वैल्यूएशन चाह रही है. बूट्स के यूनाइटेड किंगडम (यूके) में 2200 से अधिक स्टोर हैं जिसमें से अधिकतर को फिर से मेकओवर करने की जरूरत है. इसके अलावा हालिया वर्षों सुस्त मांग के चलते बूट्स को अब ग्राहकों के बदलती आदतों के मुताबिक अपने कारोबार में भी अहम बदलाव करने होंगे.

(Input: Bloomberg)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Most Read In Business News

TRENDING NOW

Business News