मुख्य समाचार:

कोरोना के बाद सस्ते होंगे मकान! सर्वे में चौंकाने वाला खुलासा, पढ़ें डिटेल

अधिकांश खरीदारों का मानना है कि कोरोना वायरस के बुरे असर की वजह से कीमतें घटेंगी.

April 28, 2020 3:41 PM
around 90 percent of home buyers thought that prices in real estate industry fall after coronavirus lockdown says surveyअधिकांश मकान खरीदारों का मानना है कि कोरोना वायरस के बुरे असर की वजह से कीमतें घटेंगी.

लगभग 90 फीसदी मकान खरीदारों का मानना है कि कोरोना वायरस के बुरे असर की वजह से कीमतें घटेंगी. यह बात रियल एस्टेट प्लेटफॉर्म 99acres के एक सर्वे में सामने आई है. सर्वे के मुताबिक, कुल भावी खरीदार जो लॉकडाउन से पहले खरीदने के लिए घर की तलाश कर रहे थे, उनमें से 40 फीसदी ने अपनी योजना को टाल दिया है. जबकि 60 फीसदी लोगों की अगले 12 महीनों तक घर खरीदने की योजना है.

रियल्टी पोर्टल ने बयान में कहा कि लोगों की अपनी योजना को टालने के लिए सबसे बड़ी वजह बाजार में अनिश्चितता (56 फीसदी) और वित्तीय कारण (30 फीसदी) हैं. इस सर्वे को लगभग 1,761 भावी घर खरीदारों के सैंपल साइज के साथ किया गया है जिसमें दिल्ली-NCR, मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद, बेंगलुरू, पुणे, चैन्नई, चंडीगढ़, अहमदाबाद और लखनऊ से लोग शामिल हैं.

60% लोगों की एक साल में घर खरीदने की योजना

स्टडी में रियल एस्टेट इंडस्ट्री के चार मुख्य मापदंडों को शामिल किया गया जिसमें खरीदारों की मांग, निवेश को लेकर अंदाजा, कीमत को लेकर उम्मीदें और ग्राहकों के बीच नए ट्रेंड शामिल हैं. कंपनी ने कहा कि भारतीय ग्राहकों में से 60 फीसदी जो बाजार में महामारी के आने से पहले घर खरीदने के लिए खोज रहे थे, उनकी अभी भी एक साल के अंदर घर खरीदने की योजना है.

इसके साथ बयान में कहा गया है कि महामारी के बाद सर्वे किए गए रियल एस्टेट खरीदारों में से एक बहुत बड़ा हिस्सा, जो 90 फीसदी का है, वे कीमतों में सुधार की उम्मीद करता है. सर्वे में 31 फीसदी लोगों का मानना है कि रियल एस्टेट अभी भी निवेश का सबसे बेहतर विकल्प है जिसके बाद फिक्स्ड डिपॉजिट (24 फीसदी), सोना (24 फीसदी) और शेयर बाजार (21 फीसदी) आता है.

COVID19 इंपैक्ट: Google, Facebook की भी मुश्किलें बढ़ाएगा कोरोना, घटने लगी डिजिटल एड की मांग

रेडी टू मूव इन प्रॉपर्टी प्राथमिकता

सर्वे के मुताबिक भावी घर खरीदारों ने रेडी टू मूव इन प्रॉपर्टी के लिए अपनी प्राथमिकता दिखाई है. 85 फीसदी खरीदारों का कहना है कि पूरी हो चुकी यूनिट्स को खरीदना निर्माणाधीन प्रॉपर्टी को खरीदने से कहीं ज्यादा सुरक्षित है.

99acres पोर्टल के चीफ बिजनेस ऑफिसर मनीष उपाध्याय ने कहा कि अपनी ग्राहकों को लेकर अच्छी जानकारी और डेटा एनालिटिक्स के साथ पूर्वानुमान करना रोचक है क्योंकि अगले छह महीने और उसके बाद बड़ा बदलाव आ रहा है. घर खोजने के लिए लोग डिजिटल प्लेटफॉर्म का पहले के मुकाबले इस्तेमाल कर रहे हैं. इसके अलावा उपाध्याय के मुातबिक प्रॉपर्टी के वर्चुअल टूर के भी रियल एस्टेट इंडस्ट्री में बड़ी ट्रेंड बनकर सामने आने की उम्मीद है.

(Input: PTI)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. कोरोना के बाद सस्ते होंगे मकान! सर्वे में चौंकाने वाला खुलासा, पढ़ें डिटेल

Go to Top