सर्वाधिक पढ़ी गईं

क्या आप Yes bank के ग्राहक हैं? जानिए किस स्थिति में निकाल सकते हैं 5 लाख रुपये तक रकम

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि यस बैंक के जमाकर्ताओं का पैसा पूरी तरह सुरक्षित है. ग्राहक नियम के तहत पैसा निकाल सकते हैं. 

Updated: Mar 06, 2020 2:07 PM
are you yes bank customers? here some important points related to withdrawalवित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि यस बैंक के जमाकर्ताओं का पैसा पूरी तरह सुरक्षित है. ग्राहक नियम के तहत पैसा निकाल सकते हैं. (Reuters)

Yes Bank Crisis: मिथिलेश कुमार (परिवर्तित नाम) का सैलरी अकाउंट यस बैंक (YES BANK) में है. 6 मार्च को सुबह जब वह उठे तो अखबार पढ़कर उनकी बेचैनी बढ़ गई. उन्होंने तुरंत अपने यस बैंक अकाउंट से नेट बैंकिंग के जरिए कुछ जरूरी पेमेंट और फंड ट्रांसफर के लिए अपना लैपटॉप खोला. लेकिन, वह एक भी ट्रांजैक्शन करने में सफल नहीं हो पाए. मिथिलेश की तरह हजारों यस बैंक ग्राहक इस समस्या से जूझ रहे हैं. बैंक एटीएम से भी पैसे नहीं​ निकल रहे हैं. इस बीच, रिजर्व बैंक (RBI) की तरफ से यह भरोसा दिया गया कि बैंक के ग्राहक घबराए नहीं, जल्द हालात सामान्य हो जाएंगे. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी कहा है कि यस बैंक के जमाकर्ताओं का पैसा पूरी तरह सुरक्षित है. ग्राहक नियम के तहत पैसा निकाल सकते हैं.

दसअसल, रिजर्व बैंक ने संकटग्रस्त यस बैंक पर गुरुवार देर शाम रोक लगाते हुए उसके बोर्ड को भंग कर SBI के पूर्व CFO प्रशांत कुमार एडमिनिस्ट्रेटर नियुक्त कर दिया. साथ ही 3 अप्रैल तक निकासी की सीमा 50,000 रुपये कर दी है. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को मुंबई में कहा है कि निकासी लिमिट की 30 दिन की जो सीमा तय की गई है, वह अधिकतम सीमा है. जल्द ही रिजर्व बैंक की ओर से इस दिशा में एक्शन दिखेंगे. YES बैंक पर RBI की पाबंदी से ग्राहकों में खलबली

अब अहम सवाल यह है कि यदि आपका यस बैंक में खाता है और उसे इमरजेंसी की स्थिति में 50,000 रुपये से ज्यादा की जरूरत है तो उसके सामने क्या विकल्प हैं. यह तो एक हकीकत है कि ​जब तक यस बैंक पर आरबीआई पाबंदी है तब तक आपके खाते में चाहे कितनी भी रकम पड़ी हो लेकिन आप 50,000 रुपये से ज्यादा नहीं निकाल पाएंगे. वित्त मंत्रालय की ओर से 5 मार्च देर शाम नोटिफिकेशन में हालांकि यह स्पष्ट किया है कि बैंक के ग्राहक सशर्त 5 लाख रुपये तक भी निकाल सकते हैं. ऐसे में यस बैंक के ग्राहक कुछ अहम बातें जान लें.

  • वित्त मंत्रालय की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, 5 मार्च से 3 अप्रैल 2020 तक यस बैंक के ग्राहक अपने खाते से 50,000 रुपये से ज्यादा रकम नहीं निकाल पाएंगे. यदि आपके पास एक से ज्यादा अकाउंट हैं, तो भी सभी अकाउंट से मिलाकर आप एक महीने में केवल 50,000 रुपये ही निकाल पाएंगे.
  • यस बैंक पर एक महीने के लिए मोरोटोरियम लागू है. मोरोटोरियम का मतलब यह है कि ग्राहक अपने सेविंग्स, करंट या किसी भी दूसरे अकाउंट से सिर्फ 50,000 रुपये ही निकाल सकता है.
  •  हालांकि, यस बैंक के ग्राहक के सामने कोई अपरिहार्य परिस्थिति होती है तो वह 5 लाख रुपये तक की रकम निकाल सकता है. नोटिफिकेशन के अनुसार, बैंक ग्राहक अपने उपचार या अपने पर निर्भर निर्भर किसी व्यक्ति के उपचार, जमाकर्ता या उस निर्भर व्यक्ति के उच्च शिक्षा (भारत में या विदेश) की फीस का भुगतान, जमाकर्ता की शादी या किसी अन्य समारोह या उसके बच्चों या उस निर्भर किसी व्यक्ति की शादी या अन्य समारोह या अन्य ऐसी स्थिति जिसे टाला नहीं जा सकता है, उस एवज में बैंक ग्राहक अधिकतम 5 लाख रुपये की निकासी अपने अकाउंट से कर सकता है.
  • नोटिफिकेशन में कहा गया है कि आरबीआई की तरफ से जारी आदेश से पहले यानी 5 मार्च या इससे पहले जारी ड्रॉफ्ट या पे ऑर्डर की पूरी राशि का भुगतान होगा. यानी, यदि आपका ड्रॉफ्ट या पे ऑर्डर 50,000 से ज्यादा है तो भी उसका भुगतान हो जाएगा. बशर्ते, वह 5 मार्च या उससे पहले जारी हुआ हो.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. क्या आप Yes bank के ग्राहक हैं? जानिए किस स्थिति में निकाल सकते हैं 5 लाख रुपये तक रकम

Go to Top