मुख्य समाचार:

Apple के निवेशकों 1 दिन में क्यों डूबे 5.25 लाख करोड़, 6 साल में लगा सबसे बड़ा झटका

एप्पल कंपनी के निवेशकों के 1 दिन में डूबे 5 लाख करोड़ से ज्यादा

January 4, 2019 11:22 AM
Apple Stock Crack, Apple Investors, Investors Wealth Shrink, Apple Market Cap, Apple Stock, US Company, Apple Revenue Guidance, टेक कंपनी एप्पल, एप्पलएप्पल कंपनी के निवेशकों के 1 दिन में डूबे 5 लाख करोड़ से ज्यादा

दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में शामिल मल्टीनेशनल टेक कंपनी एप्पल को गुरूवार को बड़ा झटका लगा है. गुरूवार को एप्पल के शेयरों में बड़ी गिरावट देखी गई और एक दिन में कंपनी की मार्केट कैप 5.25 लाख करोड़ घट गई. यह पिछले 6 साल के दौरान कंपनी को सिंगल डे में होने वाला सबसे बड़ा नुकसान है. कंपनी द्वारा रेवेन्यू कमजोर रहने के अनुमान के बाद शेयर में गिरउावट आई.

9.66 फीसदी टूटा शेयर

गुरूवार को एप्पल का शेयर 9.66 फीसदी टूटकर 142.19 डॉलर के भाव पर आ गया. डॉलर के रूप में शेयर में 15.73 डॉलर प्रति शेयर गिरावट रही. जबकि बुधवार को शेयर 157.92 डॉलर के भाव पर बंद हुआ था. गुरूवार को शेयर का सबसे लो 142 डॉलर का भाव रहा. इस भाव पर आते ही कंपनी के मार्केट कैप में 75 अरब डॉलर यानी 7500 करोड़ डॉलर की कमी आ गई जो भारतीय करंसी में करीब 5.25 लाख करोड़ रुपये के बराबर है.

पीक से 32 लाख करोड़ का नुकसान

एप्पल के शेयरों में पिछले 2 महीने से बड़ी गिरावट दिख रही है. पिछले साल कंपनी का मार्केट कैप 1.1 लाख करोड़ डॉलर यानी 77 लाख करोड़ रुपये पहुंच गया था. तब शेयर का भाव 233.47 डॉलर हो गया था. पीक टाइम से कंपनी का मार्केट कैप 450 बिलियन डॉलर यानी करीब 32 लाख करोड़ रुपये तक घट चुका है.

राजस्व अनुमान 84 अरब डॉलर

एप्पल ने एक दिन पहले ही कहा था कि उसकी कमाई 2018 की आखिरी तिमाही में अनुमान से कम रह सकती है. पहले कंपनी ने 89 अरब डॉलर के राजस्व का अनुमान लगाया था मगर बुधवार को कंपनी ने कहा कि उसे 84 अरब डॉलर की कमाई हो सकती है. बीते 16 सालों में यह पहली बार था जब एप्पल ने अपने कमाई के अनुमानों में कटौती की. इस चेतावनी के बाद कंपनी के शेयर में करीब 10 फीसदी गिरावट आई. एप्पल द्वारा बीती तिमाही में कमाई का अनुमान घटाने की एक वजह चीनी बाजार में आईफोन की बिक्री में कमी आना भी है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Apple के निवेशकों 1 दिन में क्यों डूबे 5.25 लाख करोड़, 6 साल में लगा सबसे बड़ा झटका

Go to Top