Nifty 50 से बाहर हो सकता है Indian Oil, निफ्टी नेक्स्ट 50 में जोमैटो के शामिल होने की उम्मीद

घरेलू इक्विटी बेंचमार्क इंडेक्स Nifty 50 से इंडियन ऑयल बाहर हो सकता है और ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म जोमैटो (Zomato) की निफ्टी नेक्स्ट 50 में एंट्री हो सकती है.

Apollo Hospitals Info Edge may replace Indian Oil in Nifty Zomato could enter Nifty Next 50 soon
निफ्टी 50 में सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल की जगह पर अपोलो हॉस्पिटल्स (Apollo Hospitals) या नौकरीडॉटकॉम की पैरेंट कंपनी इंफो ऐज (Info Edge) को जगह मिल सकती है.

घरेलू इक्विटी बेंचमार्क इंडेक्स Nifty 50 से इंडियन ऑयल बाहर हो सकता है और ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म जोमैटो (Zomato) की निफ्टी नेक्स्ट 50 में एंट्री हो सकती है. एडेलवेइस अल्टरनेटिव रिसर्च के एनालिस्ट्स के मुताबिक हर छह महीने पर अपडेट होने वाले इंडेक्स में यह बदलाव हो सकता है. सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल की जगह पर अपोलो हॉस्पिटल्स (Apollo Hospitals) या नौकरीडॉटकॉम की पैरेंट कंपनी इंफो ऐज (Info Edge) को जगह मिल सकती है.

इसके अलावा एनालिस्ट्स का मानना है कि हाल ही में घरेलू एक्सचेंज पर लिस्टेड जोमैटो की निफ्टी नेक्स्ट 50 में एंट्री हो सकती है. जोमैटो के साथ-साथ आईटी सेक्टर की दिग्गज कंपनी माइंडट्री की भी निफ्टी नेक्स्ट 50 में एंट्री हो सकती है. यह बदलाव अगले साल मार्च 2022 के अंत तक हो सकता है और इसमें 31 जनवरी 2022 तक स्टॉक मूवमेंट को आधार बनाया जाएगा.

MedPlus Health IPO: देश की दूसरी सबसे बड़ी फॉर्मेसी कंपनी का अगले हफ्ते खुलेगा आईपीओ, इश्यू से जुड़ी हर डिटेल्स को समझें बिंदुवार

Apollo Hospitals की संभावना अधिक

एडेलवेइस का मानना है कि निफ्टी 50 में इंफो ऐज की तुलना में अपोलो हॉस्पिटल्स के शामिल होने की संभावना अधिक दिख रही है. चार महीने के वर्तमान फ्री फ्लोट मार्केट कैप और अगले सात हफ्ते के अनुमानित मार्केट कैप के आधार पर इंफो ऐज इस रेस में अपोलो हॉस्पिटल्स से पीछे है. वर्तमान में अपोलो हॉस्पिटल्स और इंफो ऐज दोनों ही इंडियन ऑयल के फ्री-फ्लोट मार्केट कैप से 1.5 गुना अधिक है.
एडेलवेइस अल्टरनेटिव रिसर्च के मुताबिक इंडियन ऑयल के निफ्टी 50 से बाहर होने के आसार अधिक दिख रहे हैं लेकिन अगर अगले तीन हफ्ते में इसके भाव 12-15 फीसदी बढ़ते हैं और यह जनवरी के अंत तक बना रहता है तो यह निफ्टी 50 से बाहर होने से बच सकता है.

Metro Brands के आईपीओ का प्राइस बैंड तय, इश्यू से लेकर झुनझुनवाला के निवेश वाली इस कंपनी के बारे में जानिए प्वाइंटवाइज

Zomato और Mindtree शामिल हो सकते हैं Nifty Next 50 में

निफ्टी 50 के अलावा निफ्टी नेक्स्ट 50 में भी बदलाव हो सकता है और ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म जोमैटो व माइंडट्री इसमें शामिल हो सकते हैं. एडेलवेइस रिसर्च के मुताबिक निफ्टी नेक्स्ट 50 में शामिल होने पर जोमैटो का वेटेज 1.7 फीसदी और माइंडट्री का वेटेज 2.1 फीसदी रहेगा. इसके अलावा निफ्टी नेक्स्ट 50 से अपोलो हॉस्पिटल्स या इंफो ऐज निफ्टी 50 में मूव कर सकता है और इसके अलावा येस बैंक, आईजीएल, जिंदल स्टील व हिंदुस्तान पेट्रोलियम में कोई निफ्टी नेक्स्ट 50 से बाहर हो सकता है.
(आर्टिकल: क्षितिज भार्गव)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Financial Express Telegram Financial Express is now on Telegram. Click here to join our channel and stay updated with the latest Biz news and updates.

TRENDING NOW

Business News