सर्वाधिक पढ़ी गईं

13 वर्षों में क्या हो गया कि पिछड़ते गए अनिल अंबानी, कभी देश के तीसरे सबसे अमीर शख्स थे

एक वक्त था जब मुकेश अंबानी और अनिल अंबानी दोनों भाईयों के बीच सिर्फ एक पायदान का फर्क था. आज एक देश का सबसे अमीर शख्स है और दूसरा दिवालिया होने की कगार पर.

Updated: Mar 19, 2019 2:58 PM
anil ambani, mukesh ambani, anil ambani vs mukesh ambani, anil ambani in forbes, mukesh ambani in forbes, forbse, ambani in forbes list, अनिल अंबानी, मुकेश अंबानी, अंबानी परिवारअंबानी भाईयों के बीच 2005 में पारिवारिक संपत्ति का बंटवारा हुआ था.

एक वक्त था जब मुकेश अंबानी और अनिल अंबानी दोनों भाईयों के बीच सिर्फ एक पायदान का फर्क था. 2007 में Mukesh Ambani देश के सबसे अमीर शख्स थे और Anil Ambani इस सूची में तीसरे स्थान पर थे. आज हालात यह हैं कि मुकेश अंबानी अभी भी देश के सबसे अमीर शख्स हैं लेकिन अनिल अंबानी टॉप 10 से बाहर होकर बहुत ही नीचे 68वें स्थान पर पहुंच गए हैं. साल 2002 में धीरुभाई अंबानी की मृत्यु के बाद दोनों भाइयों के बीच विवाद शुरू हुआ और 2005 में बंटवारा हो गया.

दोनों भाईयों को लगभग बराबर संपत्ति मिली थी हालांकि मुकेश अंबानी का रेवेन्यू छोटे भाई की कंपनी की तुलना में 4.5 गुना अधिक था. इसके बावजूद 2007 के आस-पास यह माना जा रहा था कि जल्द ही अनिल अंबानी धनी होने के मामले में मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ देंगे. फोर्ब्स के मुताबिक, इस समय मुकेश अंबानी के पास अनिल अंबानी की तुलना में 28 गुना अधिक संपत्ति है. आइए जानते हैं कि दोनों के बीच इतना बड़ा फासला क्यों आया लेकिन उससे पहले दोनों के बारे में कुछ जानकारियां.

Mukesh Ambani: दुनिया का 13वां सबसे अमीर शख्स

  • देश के सबसे अमीर शख्स के रूप में मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और एमडी हैं. यह देश की सबसे बड़ी कंपनियों में शुमार है और इसका रेवेन्यू करीब 4.2 लाख करोड़ रुपये है.
  • दुनिया भर के अमीरों की फोर्ब्स सूची में मुकेश अंबानी 13वें स्थान पर और भारत में पहले स्थान पर हैं.
  • सिर्फ अमीर होने के मामले में नहीं, पॉवरफुल लोगों की सूची में मुकेश अंबानी शामिल हैं. फोर्ब्स की पॉवरफुल सूची में मुकेश अंबानी 32वें स्थान पर हैं.
  • इनकम सोर्स- पेट्रोकेमिकल्स, ऑयल एंड गैस
  • नेट वर्थ- 3.54 लाख करोड़ रुपये

Anil Ambani: दिवालिया होने की कगार पर 1349वां सबसे अमीर

  • मुकेश अंबानी दुनिया भर के अमीरों की सूची में 13वें स्थान पर हैं जबकि उनके छोटे भाई बहुत पीछे 1349वें स्थान पर है. वह अनिल धीरुभाई अंबानी ग्रुप (ADAG) के चेयरमैन हैं.
  • दुनिया भर के अमीरों की सूची में अनिल अंबानी 1349वें स्थान पर और भारत में 68वें स्थान पर हैं.
  • उनकी कंपनी फाइनेंसियल सर्विसेज, डिफेंस, इंफ्रास्ट्रक्चर और मीडिया सेक्टर में कार्य करती है.
  • रिलायंस डिफेंस कई कंपनियों के साथ ज्वाइंट वेंचर चलाती है, जैसे कि इजराइल की रफायल एडवांस्ड डिफेंस सिस्टम्स और फ्रांस के डसॉल्ट एविएशन के साथ.
  • अनिल अंबानी पर एरिक्सन का बकाया न चुकाने की स्थिति में जेल जाने का खतरा मंडरा रहा. एरिक्सन पर करीब 539 करोड़ रुपये का कर्ज है.
  • नेट वर्थ- 12.6 हजार करोड़ रुपये

13 वर्षों में क्या हो गया कि पिछड़ते गए अनिल अंबानी

  • अनिल अंबानी ने पारिवारिक विरासत के बंटवारे के बाद अपने कारोबार में कई सेक्टर जोड़ने शुरू किए. इसमें इंफ्रास्ट्रक्चर, पावर, म्यूचुअल फंड्स, बीमा, डिफेंस, सिनेमा, डीटीएच, एफएम रेडियो इत्यादि शामिल हैं. इस विस्तार के कारण ही अनिल अंबानी की ADAG ग्रुप की आर्थिक स्थिति बिगड़ती गई.
  • इंडस्ट्री के जानकारों के मुताबिक विस्तार से कंपनी का खर्च बढ़ता गया लेकिन कुछ सेक्टर्स से मुनाफा नहीं हो सका. उन्हें सबसे बड़ा झटका अपने भाई मुकेश अंबानी के कारोबारी विस्तार से मिला.
  • शुरुआत में दोनों भाईयों के बीच सहमति बनी थी कि 10 साल तक दोनों एक-दूसरे के क्षेत्र में कारोबार नहीं करेंगे. यह अवधि पूरा होते ही मुकेश अंबानी ने जियो लांच किया और भारतीय टेलीकॉम सेक्टर की अन्य कंपनियों पर दबाव बन गया.
  • जियो के कारण पहले से ही पिछड़ रहे आरकॉम की माली स्थिति और बदतर हो गई और अब यह दिवालिया होने की कगार पर है. इसके अलावा रक्षा क्षेत्र में भी अनिल अंबानी को कड़वा अनुभव हो रहा है क्योंकि यह राजनीतिक मुद्दा बन चुका है.
  • दूसरी तरफ मुकेश अंबानी की स्थिति इस समय ऐसी हो गई है कि वह जिस भी जिस सेक्टर को हाथ में ले रहे हैं वह मुनाफे का सौदा बन जा रही है.
  • जियो से वह टेलीकॉम सेक्टर पर कब्जा जमाने में कामयाब हुए ही हैं, पेट्रोकेमिकल सेक्टर से भी उन्हें बहुत फायदा हो रहा है. इसके अलावा अब मुकेश अंबानी ई-कॉमर्स सेक्टर में भी उतरने जा रहे हैं जिससे जल्द ही देश में ई-कॉमर्स सेक्टर में भी नई जंग छिड़ सकती है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. 13 वर्षों में क्या हो गया कि पिछड़ते गए अनिल अंबानी, कभी देश के तीसरे सबसे अमीर शख्स थे

Go to Top