सर्वाधिक पढ़ी गईं

अनिल अंबानी ने UK की अदालत में अपनी नेटवर्थ को बताया जीरो, कहा- परिवार नहीं करेगा उनके कर्ज का भुगतान

अनिल अंबानी ने अदालत को बताया है कि उनकी नेटवर्थ लगभग शून्य है.

February 8, 2020 4:22 PM
anil ambani told UK court that his net worth is zero and his family will not come to pay his loansअनिल अंबानी ने अदालत को बताया है कि उनकी नेटवर्थ लगभग शून्य है.

कभी रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर, रिलायंस कैपिटल और रिलायंस कम्युनिकेशंस के मालिक रहे अनिल अंबानी की आर्थिक स्थिति अब ठीक नहीं है. यह यूके की अदालत में किए उनके दावे से बता चलता है जहां चीनी बैंकों से वह केस लड़ रहे हैं. इस मामले में चीनी बैंकों का दावा है कि अनिल अंबानी पर उनके 680 मिलियन डॉलर का कर्ज है. अनिल अंबानी ने अदालत को बताया है कि उनकी नेटवर्थ लगभग शून्य है और उनका परिवार किसी संकट का स्थिति में उनकी मदद करने के लिए नहीं आएगा.

कोर्ट ने अनिल अंबानी के दावे को नहीं माना

कोर्ट ने अंबानी को तीन चीनी बैंकों को 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर का भुगतान करने का आदेश दिया है. कोर्ट के जज वैक्समैन ने कहा कि निष्कर्ष में उन्हें लगता है कि अनिल अंबानी इस बात को लेकर उन्हें संतुष्ट नहीं कर सकें हैं कि वे बिल्कुल भी किसी राशि का भुगतान नहीं कर सकते. उन्होंने अनिल अंबानी की ओर से उनके वित्तीय माध्यमों को लेकर पारदर्शिता और ईमानदारी न होने के संबंध में आलोचना की.

एक दशक से थोड़ा पहले तक अनिल अंबानी का नाम दुनिया के सबसे ज्यादा अमीर लोगों में शुमार होता था. उस समय उनकी नेट वर्थ 42 बिलियन डॉलर थी. उनकी कंपनियों की मार्केट वैल्यू पिछले साल के मध्य में गिरकर बिलियन से भी नीचे आ गई. उनकी कंपनी रिलायंस कम्युनिकेशंस ने 2019 में बैंकरप्सी के लिए आवेदन किया.

सेंसेक्स-30 का बादशाह बना Airtel! शेयरों में आई रिकॉर्ड तेजी, क्या लगाना चाहिए दांव

तीन चीनी बैंकों ने किया है मुकदमा

इंडस्ट्रियल एंड कमर्शियल बैंक ऑफ चाइना लिमिटेड मुंबई ब्रांच, चाइना डेवलपमेंट बैंक और एग्जिम बैंक ऑफ चाइना अनिल अंबानी के खिलाफ कानूनी लड़ाई लड़ रहे हैं. उनका आरोप है कि अनिल अंबानी ने फरवरी 2012 में 925 मिलियन अमेरिकी डॉलर के डेट रिफाइनेंसिंग लोन पर दी गई पर्सनल गारंटी को लेकर उल्लंघन किया था. हालांकि अनिल अंबानी ने गारंटी के लिए कोई अधिकार देने को लेकर इनकार किया है. इसलिए यह मामला अब यूके में कोर्ट की कार्यवाही तक पहुंच गया है.

अदालत ने इस बात को मानने से इनकार किया है कि उनकी नेटवर्थ शून्य है, अगर उनकी सभी देनदारियों को देखा जाता है. चीनी बैंकों ने अदालत में कहा है कि अनिल अंबानी का लाइफस्टाइल अभी भी बेहद शानदार है. उन्होंने उन सभी उदाहरणों को कोर्ट का सामने रखा जब अनिल अंबानी के परिवार के लोग उन्हें इस स्थिति से बाहर निकालने आए हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. अनिल अंबानी ने UK की अदालत में अपनी नेटवर्थ को बताया जीरो, कहा- परिवार नहीं करेगा उनके कर्ज का भुगतान

Go to Top