scorecardresearch

सेबी के आदेश पर Anil Ambani का इस्तीफा, रिलायंस ग्रुप की दो कंपनियों के डायरेक्टर का छोड़ा पद, अब इन्हें मिली जिम्मेदारी

रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन अनिल अंबानी ने रिलांयस पॉवर और रिलायंस इंफ्रा के डायरेक्टर पद से इस्तीफा दे दिया है.

सेबी के आदेश पर Anil Ambani का इस्तीफा, रिलायंस ग्रुप की दो कंपनियों के डायरेक्टर का छोड़ा पद, अब इन्हें मिली जिम्मेदारी
सेबी के अंतरिम आदेशों का पालन करते हुए अंबानी ने दोनों कंपनियों के बोर्ड से गैर-कार्यकारी निदेशक के पद से इस्तीफा दे दिया है. (Image- Reuters)

रिलायंस ग्रुप (Reliance Group) के चेयरमैन अनिल अंबानी (Anil Ambani) ने शुक्रवार (25 मार्च) को रिलांयस पॉवर (Reliance Power) और रिलायंस इंफ्रा (Reliance Infra) के डायरेक्टर पद से इस्तीफा दे दिया. उनका इस्तीफा बाजार नियामक सेबी के आदेश पर हुआ है. सेबी ने अंबानी को किसी लिस्टेड कंपनी से जुड़े होने पर रोक लगाया हुआ है. रिलायंस पॉवर और रिलायंस इंफ्रा ने अलग-अलग एक्सचेंज फाइलिंग में यह जानकारी दी कि सेबी के अंतरिम आदेशों का पालन करते हुए अंबानी ने दोनों कंपनियों के बोर्ड से गैर-कार्यकारी निदेशक के पद से इस्तीफा दे दिया है.

Jio IPL Offer: जियो यूजर्स फ्री में करें आईपीएल देखने का इंतजाम, चेक करें क्रिकेट पैक डिटेल्स और चुने लें अपने बजट में सबसे बेहतर

पिछले महीने SEBI ने लगाया था Anil Ambani पर प्रतिबंध

बाजार नियामक सेबी ने कंपनी से गलत तरीके से पैसे निकालने के मामले में रिलायंस होम फाइनेंस, उद्योगपित अनिल अंबानी और अन्य तीन लोगों को पिछले महीने फरवरी 2022 में सिक्योरिटीज मार्केट से प्रतिबंधित कर दिया था. इसके अलावा सेबी ने अंबानी समेत चार लोगों को सेबी के पास रजिस्टर्ड किसी इंटरमीडियरी रजिस्टर्ड, किसी लिस्टेड पब्लिक कंपनी या निवेशकों से पैसे जुटाने की तैयारी कर रही किसी पब्लिक कंपनी के कार्यवाहक निदेशक/प्रमोटर्स के तौर पर जुड़ने पर प्रतिबंध लगाया हुआ है. यह प्रतिबंध सेबी के अगले आदेश तक जारी रहेगा.

31 मार्च से पहले इस योजना में लगा लें पैसे, पाएं 10 साल तक हर महीने 7.4% की दर से गारंटीड पेंशन

अंबानी के बाद राहुल सरीन को मिली जिम्मेदारी

अनिल अंबानी के इस्तीफे के बाद रिलायंस ग्रुप की दोनों कंपनियों आर पॉवर और आर इंफ्रा ने राहुल सरीन को पांच साल के लिए एडीशनल डायरेक्टर के तौर पर नियुक्त किया है. हालांकि अभी इनकी नियुक्ति को आम बैठक में सदस्यों की मंजूरी मिलनी बाकी है. कंपनी के बोर्ड निदेशकों ने एकमत से अंबानी के नेतृत्व की सराहना की है और कहा कि उन्होंने वे जल्द से जल्द मामले के सुलझने का इंतजार कर रहे हैं ताकि सभी स्टेकहोल्डर्स के हित में अंबानी को वापस लाया जा सके. 72 वर्षीय सरीन ने 35 वर्षों तक पब्लिक सर्विस किया और भारत सरकार के सचिव के रूप में रिटायर हुए. अभी वह एफ्थोनिया प्राइवेट लिमिटेड (Afthonia Private Limited) के निदेशक हैं.

(Input: PTI)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 26-03-2022 at 12:29:47 pm

TRENDING NOW

Business News