मुख्य समाचार:

कर्ज में डूबे अनिल अंबानी के स्टॉक का अच्छा रिटर्न, 9 सितंबर के बाद 600% की बढ़त

कंपनी के शेयर 9 सितंबर के बाद से एक भी सत्र में नहीं गिरे हैं और ये 95 पैसे की रिकॉर्ड गिरावट से उभरकर 7.31 रुपये पर पहुंच गए हैं.

November 27, 2019 8:28 AM

अनिल अंबानी कर्ज के बोझ में दबे में है. उनकी कंपनी रिलायंस कम्युनिकेशंस कर्ज में डूब चूकी है. लेकिन अनिल अंबानी के ग्रुप की कंपनी रिलायंस नेवल एंड इंजीनियरिंग लिमिटेड शेयर बाजार पर अच्छा प्रदर्शन कर रही है. शेयर बाजार पर इस कंपनी के शेयर 9 सितंबर के बाद से एक भी सत्र में नहीं गिरे हैं और ये 95 पैसे की रिकॉर्ड गिरावट से उभरकर 7.31 रुपये पर पहुंच गए हैं. यह कंपनी के 2009 में शेयर बाजार पर आने के बाद सबसे अच्छा प्रदर्शन रहा है.

इस कंपनी का रिवाइवल अनिल अंबानी के लिये बहुत महत्त्वपूर्ण है क्योंकि उनकी नजर डिफेंस से जुड़े सरकारी कॉन्ट्रैक्ट्स पर है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की राष्ट्रीय सुरक्षा पर अरबों रुपये खर्च करने की योजना है. ब्रोकर्स का कहना है कि स्टॉक के इस प्रदर्शन की वजह कंपनी में सुधार नहीं बल्कि कयास और आकलन हैं.

बाजार में फैले कयास वजह

अरुण केजरीवाल, डायरेक्टर, KRIS के मुताबिक कंपनी में कोई बदलाव नहीं है, वह अभी बड़ी मुश्किल में फंसी है. लेकिन मार्केट ऑपरेटर्स के कयास इस बढ़त की वजह है. उनके मुताबिक इन शेयरों को लेकर कयास पैदा करना आसान है क्योंकि उनकी कीमतें बहुत कम हैं.

कंपनी ने अभी इसके बारे में कोई बयान नहीं दिया है. दूसरी तरफ, भारत का बैंकरप्सी ट्रिब्यूनल रिलायंस नेवल को दिवालिया में डालने की सोच रहा है. क्योंकि IDBI बैंक लिमिटेड और दूसरे कर्जदाताओं ने कंपनी के कर्ज को रिस्ट्रक्चर करने से इनकार कर दिया है. हाल ही में हुई बढ़त के बावजूद कंपनी के शेयर साल में 50 फीसदी गिरे हैं.

यहां पैसे लगाकर राकेश झुनझुनवाला ने 6 साल में कमाए 284 करोड़, क्या आपके पास भी है मौका?

लगभग 33000 करोड़ के कर्ज में डूबी RCom

स्वीडन की कंपनी एरिक्सन द्वारा याचिका दायर किए जाने के बाद RCom के खिलाफ दिवालिया प्रक्रिया शुरू हुई थी. नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT) ने कंपनी का नियंत्रण एक इन्सॉल्वेंसी रिजॉल्यूशन प्रोफेशनल को सौंप दिया है. सूत्रों के मुताबिक, RCom ग्रुप का कुल सिक्योर्ड कर्ज लगभग 33000 करोड़ रुपये है. अगस्त में कर्जदाताओं ने लगभग 49000 करोड़ रुपये के दावे किए थे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. कर्ज में डूबे अनिल अंबानी के स्टॉक का अच्छा रिटर्न, 9 सितंबर के बाद 600% की बढ़त

Go to Top