scorecardresearch

कमाल का IPO: 15 दिनों में 32660% रिटर्न देने वाला शेयर, दुनियाभर में हो रही है चर्चा

कम चर्चा वाली और बाजार में नई लिस्ट होने वाली कंपनी ने कमाल कर दिया. बाजार में लिस्ट होने के 15 दिनों के अंदर इस आईपीओ ने 32600 फीसदी से ज्यादा रिटर्न दिया.

बाजार में लोग पैसा लगाते हैं कि उन्हें अपने निवेश पर बेहतर रिटर्न हासिल हो सके. (image: pixabay)

AMTD Digital IPO: बाजार में लोग पैसा लगाते हैं कि उन्हें अपने निवेश पर बेहतर रिटर्न हासिल हो सके. इसके लिए ज्यादातर लोग जानी मानी कंपनियों के शेयर पर भरोसा करते हैं. लेकिन जरूरी नहीं है कि सिर्फ बड़ी नाम वाले ही शेयर बेहतर रिटर्न दे सकते हैं. हाल में एक कम चर्चा वाली और बाजार में नई लिस्ट होने वाली कंपनी ने कमाल कर दिया. अमेरिकी बाजार में लिस्ट होने के 15 दिनों के अंदर ही इस आईपीओ ने 32600 फीसदी से ज्यादा रिटर्न दिया. हालांकि अगले 2 दिन में शेयर अपने रिकॉर्ड हाई से करीब 96 फीसदी टूट गया है. यह कंपनी है हांगकांग बेस्ड फिनटेक कंपनी AMTD Digital.

AMTD Digital, जो मुख्य रूप से फीस के बदले स्टार्टअप्स को लोन और सर्विसेज मुहैया कराती है. दिलचस्प बात यह है कि स्टार्टअप्स को लोन देने वाली कंपनी का रेवेन्यू अप्रैल 2021 को समाप्त वर्ष के लिए सिर्फ 2.5 करोड़ डॉलर ही रहा है. इसी वजह से इस तेजी को लेकर एक्सपर्ट कुछ संदेह जता रहे हैं.

Adani Wilmar: 281% रिटर्न देने के बाद क्या अडानी ग्रुप स्टॉक में थम चुकी है रैली, 6 महीने में ही बदली कहानी

लिस्टिंग के बाद शेयर बना रॉकेट

AMTD Digital का शेयर 15 जुलाई को बाजार में लिस्ट हुआ था. IPO के लिए प्राइस 7.80 डॉलर प्रति शेयर था. जबकि 2 अगस्त आते आते यह शेयर 2555.30 डॉलर पर पहुंच गया. इस लिहाज से सिर्फ 15 दिनों में ही शेयर ने 32660 फीसदी रिटर्न दे दिया. हालांकि रिकॉर्ड हाई पर जाने के बाद इसमें बिकवाली आ गई. 2 अगस्त को और 3 अगस्त को इसमें भारी गिरावट रही. अब यह शेयर अपने हाई से करीब 96 फीसदी टूटकर 1100 डॉलर पर आ गया है. 3 अगस्त को इसमें 30 फीसदी से ज्यादा गिरावट रही है.

Zomato Stock Price: अब उबर की ‘राइड’ नहीं करेगा जोमैटो, 3088 करोड़ में अमेरिकी कंपनी ने बेची हिस्सेदारी

दुनिया की बड़ी कंपनियों में शामिल

रिकॉर्ड हाई पर पहुंचने के साथ ही AMTD Digital 14वीं सबसे बड़ी कंपनी बन गई थी. इसने इस मामले में Walmart, Alibaba, Toyota Motors, Coca-Cola, Bank of America और Disney जैसी कंपनियों को पीछे कर दिया. 7.80 डॉलर का शेयर 27-28 डॉलर पर लिस्ट हुआ. जबकि 2555 डॉलर तक पहुंचा. एक समय इसका मार्केट कैप 30000 करोड़ डॉलर से ज्यादा हो गया. इस शेयर ने ऐसा हाई रिटर्न उस समय में दिया है, जब दुनियाभर के शेयर बाजार मंदी की आशंका और महंगाई के चलते दबाव में हें. ऐसे में इस आईपीओ की भी चर्चा खूब हो रही है. फिलहाल अभी इसका मार्केट कैप 20000 करोड़ डॉलर के आस पास आ गया है.

Paytm Q1 Results Preview: अप्रैल-जून तिमाही में दोगुना हो सकता है राजस्व, पेटीएम के नतीजों को लेकर ब्रोकरेज बुलिश

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News