सर्वाधिक पढ़ी गईं

Ami Organics IPO: एमी ऑर्गेनिक्स का आईपीओ कल खुलेगा; कंपनी में निवेश करें या नहीं, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Ami Organics IPO: स्पेशियलिटी केमिकल बनाने वाली कंपनी एमी ऑर्गेनिक्स का 570 करोड़ रुपये का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए 1 सितंबर को खुलेगा.

Updated: Aug 31, 2021 4:18 PM
Ami Organics IPO Reasonable valuation strong product portfolio check grey market premium should you investएमी ऑर्गेनिक्स का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए 1-3 सितंबर तक खुला रहेगा.

Ami Organics IPO: स्पेशियलिटी केमिकल बनाने वाली कंपनी एमी ऑर्गेनिक्स का 570 करोड़ रुपये का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए 1 सितंबर को खुलेगा. प्राइमरी मार्केट में इसके शेयर इश्यू प्राइस के मुकाबले 122 रुपये प्रीमियम पर पहुंच गए. इसका प्राइस बैंड 603-610 रुपये प्रति शेयर है. ग्रे मार्केट में इसके शेयर 732 रुपये के भाव पर हैं जो प्राइस बैंड के अपर प्राइस के मुताबिक करीब 20 फीसदी पर है. आईपीओ की सफलता के बाद एमी ऑर्गेनिक्स आरती इंडस्ट्रीज, हिकाल, वैलिएंट ऑर्गेनिक्स, विनाती ऑर्गेनिक्स, नियूलैंड ऑर्गेनिक्स और अतुल की लीग ज्वाइन कर लेगा.

Vijaya Diagnostics में पैसे लगाने का मौका कल खुलेगा, ग्रे मार्केट में कमजोर पड़े शेयर, निवेश को लेकर जानिए एक्सपर्ट की राय

यह पहली बार नहीं है जब कंपनी आईपीओ लाने की कोशिश कर रही है. इससे पहले एमी ऑर्गेनिक्स ने 2018 में सेबी के पास पेपर जमा किए थे और सेबी ने मंजूरी भी दे दी थी. हालांकि कंपनी ने आईपीओ नहीं निकाला. इस बार बुक रनिंग लीड मैनेजरों की सलाह पर एमी ऑर्गेनिक्स ने 100 करोड़ रुपये के इक्विटी शेयरों का प्री-आईपीओ प्लेसमेंट किया है. ऐसे में आईपीओ का साइज 100 करोड़ रुपये कम हो गया है. इससे पहले कंपनी ने ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) में 300 करोड़ रुपये के शेयरों को जारी करने की बात कही थी.

Supreme Court Decision: सुपरटेक के दो टॉवरों को गिराने का सुप्रीम आदेश, तीन महीने के अंदर पूरी करनी है कार्रवाई

इश्यू से जुड़ी डिटेल्स

  • यह आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए 1-3 सितंबर तक खुला रहेगा.
  • 569.64 करोड़ रुपये के इस आईपीओ के तहत 10 रुपये की फेस वैल्यू वाले शेयरों के लिए प्राइस बैंड 603-610 रुपये प्रति शेयर का रखा गया है.
  • इश्यू के लिए 24 शेयरों का लॉट साइज तय किया गया है यानी कि प्राइस बैंड के अपर प्राइस के मुताबिक निवेशकों को कम से कम 14640 रुपये का निवेश करना होगा.
  • शेयरों का 8 सितंबर को अलॉटमेंट हो सकता है और इसकी मार्केट में 14 सितंबर को लिस्टिंग हो सकती है.

Ola IPO: ओला की 11 हजार करोड़ का आईपीओ लाने की योजना, जानिए इश्यू से जुड़ी सभी डिटेल्स

निवेश को लेकर एक्सपर्ट की ये है राय

  • एमी ऑर्गेनिक्स एक्टिव फार्मा इनग्रेडिएंट्स (एपीआई) में इस्तेमाल होने वाले फार्मा इंटरमीडिएट्स बनाने वाली प्रमुख कंपनी है. एनालिस्ट्स के मुताबिक पिछले वित्त वर्ष 2021 में 25 फीसदी आरओसीई (रिटर्न ऑन कैपिटल एंप्लॉयड) और 32 फीसदी आरओई (रिटर्न ऑन इक्विटी) जो संतोषजनक है. इसके अलावा कंपनी का कैपिसिटी यूटिलाइजेशन लेवल 63 फीसदी रहा जो हाल ही में अंकलेश्वर और झगड़िया में फैसिलिटीज के अधिग्रहण के बाद बढ़ सकता है. अनलिस्टेडएरेनाडॉटकॉम के फाउंडर अभय दोशी के मुताबिक इश्यू के बाद इसका पी/ई 41.16 होगा जो प्राइसिंग के हिसाब से मॉडेरेट है. ऐसे में मजबूत प्रॉडक्ट पोर्टफोलियो और बेहतर मार्केट शेयर के चलते इसमें लांग टर्म निवेश किया जा सकता है.
  • एमी ऑर्गेनिक्स के प्रमुख डोमेस्टिक कस्टमर्स लौरस लैब्स, कैडिला हेल्थकेयर और सिप्ला हैं. इसके विदेशी ग्राहकों में सोशियो यूनिको, फर्मीऑन, मेडीकेम एसए और मिडास फार्मा शामिल हैं. वित्त वर्ष 2021 में 14.82 रुपये ईपीएस (प्रति शेयर आय) के आधार पर कंपनी 22,22.70 करोड़ रुपये के मार्केट कैप के साथ 41.16x की पी/ई पर लिस्ट हो सकता है जबकि आरती इंडस्ट्रीज 54.20x के पी/ई और हिकल 46.13x पर ट्रेड हो रहा है. इसे देखते हुए मारवाड़ी शेयर्स एंड फाइनेंस के एनालिस्ट सौरभ जोशी ने इस आईपीओ को कंपनी के बेहतर व डाइवर्सिफाइड प्रॉडक्ट पोर्टफोलियो, मजबूत आरएंडडी के चलते सब्सक्राइब की रेटिंग दी है.
    (आर्टिकल: सुरभि जैन)
    (स्टोरी में दिए गए स्टॉक रिकमंडेशन संबंधित रिसर्च एनालिस्ट व ब्रोकरेज फर्म के हैं. फाइनेंशियल एक्सप्रेस ऑनलाइन इनकी कोई जिम्मेदारी नहीं लेता. पूंजी बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन हैं. निवेश से पहले अपने सलाहकार से जरूर परामर्श कर लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Ami Organics IPO: एमी ऑर्गेनिक्स का आईपीओ कल खुलेगा; कंपनी में निवेश करें या नहीं, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट
Tags:IPO

Go to Top