सर्वाधिक पढ़ी गईं

Ami Organics आईपीओ को सब्सक्राइब करने का आज आखिरी मौका, ग्रे मार्केट प्रीमियम में गिरावट, निवेश को लेकर जानिए एक्सपर्ट की राय

Ami Organics IPO: एमी ऑर्गेनिक्स के 570 करोड़ रुपये के आईपीओ को सब्सक्राइब करने का आज 3 सितंबर को आखिरी दिन है. यह अब तक 5.7 गुना अधिक सब्सक्राइब हो चुका है.

September 3, 2021 1:52 PM
Ami Organics IPO last day to subscribe grey market premium falls should you still subscribeएमी ऑर्गेनिक्स एक्टिव फार्मा इनग्रेडिएंट्स (एपीआई) में इस्तेमाल होने वाले फार्मा इंटरमीडिएट्स बनाने वाली प्रमुख कंपनी है.

Ami Organics IPO: एमी ऑर्गेनिक्स के 570 करोड़ रुपये के आईपीओ को सब्सक्राइब करने का आज 3 सितंबर को आखिरी दिन है. यह अब तक 5.7 गुना अधिक सब्सक्राइब हो चुका है यानी 65.42 लाख शेयरों के लिए 3.7 करोड़ इक्विटी शेयरों की बिड मिली है. प्राइमरी मार्केट में बात करें तो इस हफ्ते इसके ग्रे मार्केट में इशू प्राइस के मुकाबले प्रीमियम 155 रुपये से 95 रुपये तक फिसल चुका है. इसका प्राइस बैंड 603-610 रुपये प्रति शेयर है. शुक्रवार 3 सितंबर को इसके शेयर ग्रे मार्केट में आईपीओ प्राइस 610 रुपये के मुकाबले 15.57 फीसदी प्रीमियम यानी 705 रुपये के भाव पर हैं.

एमी ऑर्गेनिक्स एक्टिव फार्मा इनग्रेडिएंट्स (एपीआई) में इस्तेमाल होने वाले फार्मा इंटरमीडिएट्स बनाने वाली प्रमुख कंपनी है. एमी ऑर्गेनिक्स के डोमेस्टिक कस्टमर में लौरस लैब्स, कैडिला हेल्थकेयर और सिप्ला हैं. स्टॉक मार्केट में डेब्यू के बाद यह आरती इंडस्ट्रीज, हिकल, वैलिएंट ऑर्गेनिक्स, विनाती ऑर्गेनिक्स, नियूलैंड ऑर्गेनिक्स और अतुल की लीग ज्वाइन कर लेगी. एनालिस्ट्स के मुताबिक एमी ऑर्गेनिक्स के बेहतर प्रॉडक्ट पोर्टफोलियो और मजबूत मार्केट शेयर के चलते इसका आईपीओ प्राइसिंग मॉडेरेट दिख रहा है.

HDFC Life ने एक्साइड लाइफ को खरीदने का किया ऐलान, एचडीएफसी लाइफ के शेयरों में 3% की गिरावट, 9% मजबूत हुई Exide Industries

Ami Organics IPO से जुड़ी डिटेल्स

  • यह आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए 1-3 सितंबर तक खुला रहेगा.
  • 569.64 करोड़ रुपये के इस आईपीओ के तहत 10 रुपये की फेस वैल्यू वाले शेयरों के लिए प्राइस बैंड 603-610 रुपये प्रति शेयर का रखा गया है.
  • इश्यू के लिए 24 शेयरों का लॉट साइज तय किया गया है यानी कि प्राइस बैंड के अपर प्राइस के मुताबिक निवेशकों को कम से कम 14640 रुपये का निवेश करना होगा.
  • शेयरों का 8 सितंबर को अलॉटमेंट हो सकता है और इसकी मार्केट में 14 सितंबर को लिस्टिंग हो सकती है.

HRA: कंपनी एचआरए नहीं देती तो भी किराए पर पा सकते हैं टैक्स छूट, जानिए क्या हैं इससे जुड़े नियम

निवेश को लेकर एक्सपर्ट की ये है राय

  • अनलिस्टेडएरेनाडॉटकॉम के फाउंडर अभय दोशी के मुताबिक केमिकल सेक्टर आउटपरफॉर्मर साबित हुआ है जिसके चलते निवेशकों का रुख इसके प्रति सकारात्मक दिख सकता है. दोशी के मुताबिक ग्रे मार्केट प्रीमियम के आधार पर आईपीओ में निवेश का फैसला न लें. पिछले कुछ आईपीओ लिस्टिंग को लेकर ग्रे मार्केट प्रीमियम कुछ खास संकेत नहीं दे सकी.
  • टिप्स2ट्रेड के को-फाउंडर और ट्रेनर पवित्र शेट्टी के मुताबिक लोअर पीई के साथ एमी ऑर्गेनिक्स के फंडामेंटल्स मजबूत दिख रहे हैं लेकिन तकनीकी रूप से इसमें किसी भी समय करेक्शन दिख सकता है. निवेशकों को सावधान रहने की जरूरत है और लिस्टिंग का इंतजार करना चाहिए. अगर इसके शेयर आपको अलॉट होते हैं तो आने वाले कुछ महीनों में बेहतर रिटर्न पाने के लिए इंतजार करना चाहिए.
  • एंजेल ब्रोकिंग के इक्विटी रिसर्च एनालिस्ट यश गुप्ता के मुताबिक वित्त वर्ष 2021 के वित्तीय नतीजों के आधार पर एमी ऑर्गेनिक्स के आईपीओ का वैल्यूएशन प्राइस बैंड के अपर प्राइस के हिसाब से 35.6 गुना पीई (प्राइस टू अर्निंग रेशियो) और 25.7x EV/EBITDA पर किया गया है. यह पिअर ग्रुप के मुकाबले अधिक है. गुप्ता के मुताबिक इसकी एमी ऑर्गेनिक्स का प्रमुख एपीआई मार्केट में 70-90 फीसदी की हिस्सेदारी है जिससे भविष्य में कंपनी की ग्रोथ सीमित लग रही है. एंजेल ब्रोकिंग ने इस आईपीओ का वैल्यूएशन महंगा बताते हुए इसे न्यूट्रल रेटिंग दी है.
  • प्री-आईपीओ कंसल्टिंग फर्म प्लानिफाई कंसल्टेंसी के फाउंडर और सीईओ राजेश सिंगला के मुताबिक एमी ऑर्गेनिक्स मुख्य रूप से अवसादरोधी दवाइयों की बिक्री करती है जिसकी मांग बहुत अधिक है. इशके अलावा लोगों की लाइफ स्टाइल के चलते अगले दशक में इसका बाजार और बड़ा होगा. वैल्यूएशन की बात करें तो निवेशक इसमें पैसे लगा सकते हैं.
    (आर्टिकल: सुरभि जैन)
    (स्टोरी में दिए गए स्टॉक रिकमंडेशन संबंधित रिसर्च एनालिस्ट व ब्रोकरेज फर्म के हैं. फाइनेंशियल एक्सप्रेस ऑनलाइन इनकी कोई जिम्मेदारी नहीं लेता. पूंजी बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन हैं. निवेश से पहले अपने सलाहकार से जरूर परामर्श कर लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Ami Organics आईपीओ को सब्सक्राइब करने का आज आखिरी मौका, ग्रे मार्केट प्रीमियम में गिरावट, निवेश को लेकर जानिए एक्सपर्ट की राय

Go to Top