मुख्य समाचार:

Amazon का स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम: मिलेगा मंथली स्‍टाइपेंड; कोरोना काल में युवाओं के पास रोजगार का भी मौका

अमेजन इंडिया ने एक स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम शुरू किया है.

Published: July 14, 2020 6:45 PM
amazon launches skill development program will provide employment opportunities to youth in coronavirus crisisअमेजन इंडिया ने एक स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम शुरू किया है.

कोरोना महामारी का दुनिया भर के कारोबारों पर बुरा असर हुआ है. ऐसे में कंपनियां नौकरियों में नई भर्ती करने से भी बच रही हैं. इसके कारण जो युवा नौकरी नौकरी की तलाश कर रहे हैं, उन्हें दिक्कतों का सामना कर रहा है. इस समय में अमेजन इंडिया ने एक स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम शुरू किया है. इसमें भाग लेने वाले युवाओं के पास नौकरी मिलने का भी मौका है. कंपनी ने इस ट्रेनिंग प्रोग्राम का नाम नेशनल अप्रेंटिसशिप प्रमोशन स्कीम (NAPS) रखा है. कंपनी ने बयान में बताया कि इसका लक्ष्य 1000 युवाओं को जोड़ना, उन्‍हें प्रशिक्षण देना और उनके कौशल को निखारना है.

वेयरहाउसिंग और इन्वेंटरी मैनेजमेंट की ट्रेनिंग

कंपनी ने बताया कि उसका लक्ष्य उन युवाओं को प्रशिक्षण देना है जिनकी ट्रेनिंग और प्लेसमेंट पर कोविड-19 महामारी का असर पड़ा है.  कंपनी के मुताबिक 6 महीने के इस कार्यक्रम के दौरान युवाओं को वेयरहाउसिंग और इन्वेंटरी मैनेजमेंट की ट्रेनिंग दी जाएगी, जिससे वे वेयरहाउस एसोसिएट्स और प्रोसेस एसोसिएट्स की भूमिका निभाने में सक्षम होंगे.

इस कार्यक्रम में दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और हैदराबाद स्थित सेंटर्स में क्लासरूम से लेकर ऑन-द-जॉब लर्निंग और मूल्यांकन का काम किया जाएगा. इसमें युवाओं का चयन कई स्रोतों से किया जाएगा, जिनमें NSDC-एक्रेडेटेड ट्रेनिंग सेंटर्स (DDU-GKY सेंटर्स) और NSDC स्किलिंग डेटाबेस शामिल हैं.

मुकेश अंबानी दुनिया के 6वें सबसे अमीर व्यक्ति, गूगल के लैरी पेज को पीछे छोड़ा; जानिए नेटवर्थ

मंथली स्‍टाइपेंड के साथ सर्टिफिकेट भी मिलेगा

इस प्रोग्राम में हिस्सा लेने पर युवाओं को मंथली स्‍टाइपेंड भी मिलेगा. इस ट्रेनिंग प्रोग्राम के आखिर में युवाओं का मूल्यांकन लॉजिस्टिक सेक्टर स्किल काउंसिल करेगा और मूल्यांकन होने के बाद उन्हें सर्टिफिकेट भी मिलेगा. इसके बाद सभी युवाओं को मौजूदा सीजनल या फुल टाइम रोजगार के अवसर भी उपलब्ध कराए जाएंगे.

अमेजन ने बताया कि सभी प्रशिक्षण सत्रों का संचालन स्‍वास्‍थ्‍य और सुरक्षा उपायों के उच्‍च मानकों के साथ किया जाएगा. इसमें सोशल डिस्टेंसिंग और नियमित सेनिटाइजेशन शामिल है.कंपनी के मुताबिक इस प्रोग्राम से अमेजन इंडिया युवाओं का कौशल निखारने और इसे बेहतर बनाने की दिशा में सरकार की प्रतिबद्धता में योगदान करेगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. करियर
  3. Amazon का स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम: मिलेगा मंथली स्‍टाइपेंड; कोरोना काल में युवाओं के पास रोजगार का भी मौका
Tags:Amazon

Go to Top