मुख्य समाचार:

Amazon की पैकेजिंग में अब नहीं मिलेगी सिंगल-यूज प्लास्टिक, कंपनी ने पूरी तरह बंद किया इस्तेमाल

अमेजन इंडिया ने अपने स्वयं के आपूर्ति नेटवर्क में सिंगल-यूज प्लास्टिक को पूरी तरह से हटाने की दिशा में कई कदम उठाए हैं.

Updated: Jun 29, 2020 5:47 PM
Amazon India has eliminated all single-use plastic in packagingकंपनी ने सितंबर 2019 में कहा था कि वह जून 2020 तक अपनी पैकेजिंग से सिंगल-यूज प्लास्टिक को हटा देगी. Image: Reuters

अमेजन इंडिया (Amazon India) ने एलान किया है कि उसके भारत में मौजूद 50 से ज्यादा फुलफिलमेंट सेंटर्स में होने वाली पैकेजिंग में सिंगल-यूज प्लास्टिक हटाया जा चुका है. पर्यावरणीय रूप से टिकाऊ आपूर्ति श्रृंखला बनाने के प्रयास के तहत कंपनी ने सितंबर 2019 में कहा था कि वह जून 2020 तक अपनी पैकेजिंग से सिंगल-यूज प्लास्टिक को हटा देगी. अमेजन इंडिया ने अपने स्वयं के आपूर्ति नेटवर्क में सिंगल-यूज प्लास्टिक को पूरी तरह से हटाने की दिशा में कई कदम उठाए हैं.

इस लक्ष्य को पाने के लिए पहली महत्वपूर्ण उपलब्धि दिसंबर 2019 में हासिल की गई, जब कंपनी ने अपनी पैकेजिंग में प्लास्टिक पैकेजिंग सामग्री, जैसे बबल रैप्स और एयर पिलो को पेपर कुशन से रिप्लेस किया था.अमेजन ने बयान में कहा कि कंपनी ने इस वर्ष की शुरुआत में 100 फीसदी प्लास्टिक-मुक्त और बायोडिग्रेडेबल पेपर टेप पेश किया, जिसका उपयोग कस्टमर शिपमेंट्स को सील करने और सुरक्षित ढंग से भेजने के लिए किया जाता है. कंपनी ने अन्य सामग्रियों के साथ कस्‍टमर डिलीवरी के लिए इस्तेमाल होने वाली पतली क्लिंग फिल्मों को भी हटाया है और उनकी जगह ऐसे पैकेजिंग आॅप्शन अपना रही है, जो सिंगल-यूज प्लास्टिक प्रकृति के नहीं हैं

अन्य प्लास्टिक पैकेजिंग मैटेरियल 100% रिसाइक्लेबल

बयान में कहा गया है कि अमेजन फुलफिलमेंट सेंटर्स द्वारा पैकेजिंग में इस्तेमाल होने वाले अन्य सभी प्लास्टिक पैकेजिंग मैटेरियल 100 फीसदी रिसाइक्लेबल हैं. अमेजन इंडिया ने अपनी पैकेजिंग क्षमता को बेहतर बनाने के लिए इनोवेटिव प्लास्टिक-मुक्त समाधान विकसित करते हुए कई प्रयोग किए हैं. कंपनी ने पैकेजिंग में बचने वाले फालतू कचरे को कम करने के लिए टिकाऊ पैकेजिंग इनोवेशन को डिजाइन करने के लिए मैन्युफैक्चरर्स के साथ सहयोग किया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Amazon की पैकेजिंग में अब नहीं मिलेगी सिंगल-यूज प्लास्टिक, कंपनी ने पूरी तरह बंद किया इस्तेमाल
Tags:Amazon

Go to Top