मुख्य समाचार:
  1. इंडियन रिटेल में पैठ बढ़ाने की कोशिश में Amazon, फ्यूचर रिटेल में खरीद सकती है 10% तक हिस्सेदारी

इंडियन रिटेल में पैठ बढ़ाने की कोशिश में Amazon, फ्यूचर रिटेल में खरीद सकती है 10% तक हिस्सेदारी

किशोर बियानी की अगुवाई वाली फ्यूचर रिटेल अगले कुछ सप्ताह में यह सौदा पूरा करने की उम्मीद कर रही है.

August 13, 2019 8:11 PM
Amazon in talks to buy 8-10 percent stake in Future RetailImage: Reuters

अमेरिकी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजॉन खुदरा कारोबार से जुड़ी कंपनी फ्यूचर रिटेल लिमिटेड में 8 से 10 फीसदी हिस्सेदारी हासिल करने के लिए बातचीत कर रही है. दोनों के बीच यह बातचीत काफी आगे बढ़ चुकी है. मामले से जुड़े सूत्रों ने बताया कि किशोर बियानी की अगुवाई वाली फ्यूचर रिटेल अगले कुछ सप्ताह में यह सौदा पूरा करने की उम्मीद कर रही है.

इस बारे में संपर्क किए जाने पर अमेजॉन इंडिया ने कहा कि कंपनी अटकलों पर कोई टिप्पणी नहीं करती. वहीं फ्यूचर रिटेल ने कुछ भी कहने से मना कर दिया. अगर यह सौदा होता है तो इससे अमेजॉन को भारतीय बाजार में अपनी स्थिति और मजबूत करने में मदद मिलेगी.

FDI नियम कड़े होने के बाद थम गई थी बातचीत

दोनों कंपनियों के बीच कुछ महीनों से बातचीत हो रही है. हालांकि इस साल की शुरुआत में ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस के लिए एफडीआई (प्रत्यक्ष विदेशी निवेश) नियमों को कड़ा किए जाने के बाद बातचीत थम गई थी.

नए नियम विदेशी निवेश वाली ई-कॉमर्स कंपनियों पर उन एंटिटीज के उत्पादों की बिक्री पर रोक लगाते हैं, जिनमें उनकी हिस्सेदारी है. साथ ही विशेष मार्केटिंग व्यवस्था को प्रतिबंधित करते हैं. एक अन्य सूत्र ने कहा कि बातचीत कुछ सप्ताह पहले शुरू हुई और अब इसे अंतिम रूप दिया गया.

Go to Top