मुख्य समाचार:

Amazon, Flipkart को मिली बड़ी राहत, कर्नाटक हाईकोर्ट ने CCI की जांच पर लगाई अंतरिम रोक

आयोग ने प्रतिस्पर्धा कानूनों के प्रावधानों का कथित उल्लंघन करने के चलते जांच के आदेश दिए थे.

February 15, 2020 12:46 PM
amazon and flipkart get big relief from karnataka high court stop on CCI investigationआयोग ने प्रतिस्पर्धा कानूनों के प्रावधानों का कथित उल्लंघन करने के चलते जांच के आदेश दिए थे.

कर्नाटक उच्च न्यायालय ने अमेजन (Amazon) और फ्लिपकार्ट (Flipkart) जैसी प्रमुख ई-वाणिज्य कंपनियों को राहत प्रदान करते हुए भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) के जांच के आदेश पर अंतरिम रोक लगा दी. आयोग ने प्रतिस्पर्धा कानूनों के प्रावधानों का कथित उल्लंघन करने के चलते जांच के आदेश दिए थे. मामले से जुड़े एक वकील ने बताया कि अदालत ने आयोग के जांच के आदेश को रोक दिया है. संबंधित पक्षों को जवाब दाखिल करने के लिए आठ हफ्ते का समय दिया गया है.

CCI के आदेश पर रोक के लिए अमेजन ने सोमवार को उच्च न्यायालय का रुख किया था. अमेजन ने अपनी याचिका में अदालत से CCI के 13 जनवरी 2020 के जांच आदेश को खारिज करने की मांग की थी.

CCI ने क्यों दिया था जांच का आदेश ?

CCI ने जनवरी में भारी छूट देने और कुछ कंपनियों के साथ विशेष गठजोड़ कर सामान बेचने के साथ दूसरे कथित अनैतिक व्यापारिक गतिविधियों को अपनाने के लिए फ्लिपकार्ट और अमेजन के खिलाफ जांच के आदेश दिए थे.

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री गोयल ने कहा था कि भारत ई-कॉमर्स बाजार में विदेशी निवेश की अनुमति देता है. इस मॉडल में खरीदार और विक्रेता व्यापार करने के लिए स्वतंत्र हैं लेकिन ये ई-कॉमर्स कंपनियां अपना माल भंडार नहीं रख सकती है या वे कीमतें तय नहीं कर सकतीं. उन्होंने कहा था कि उन्हें लगता है कि जबतक इन नियमों का अनुपालन होता है, वे भारत में ई-कॉमर्स कंपनियों का स्वागत करते हैं.

म्यूचुअल फंड: चेक करें अपना निवेश, इन कंपनियों के शेयरों पर दांव लगा रहे हैं फंड मैनेजर; टेलिकॉम-कैपिटल गुड्स पहली पसंद

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Amazon, Flipkart को मिली बड़ी राहत, कर्नाटक हाईकोर्ट ने CCI की जांच पर लगाई अंतरिम रोक

Go to Top