मुख्य समाचार:
  1. कौन हैं अमिताभ चौधरी? 1 जनवरी से संभालेंगे Axis बैंक के नए CEO & MD की जिम्मेदारी

कौन हैं अमिताभ चौधरी? 1 जनवरी से संभालेंगे Axis बैंक के नए CEO & MD की जिम्मेदारी

अमिताभ चौधरी 1 जनवरी 2019 से 31 दिसंबर 2021 तक इस पद पर बने रहेंगे.

September 9, 2018 9:56 AM
Who is Amitabh Chaudhry, Axis Bank new MD & CEO Amitabh Chaudhry, Amitabh Chaudhry HDFC Life, Shikha Sharmaअमिताभ चौधरी 1 जनवरी 2019 से 31 दिसंबर 2021 तक इस पद पर बने रहेंगे.

अमिताभ चौधरी Axis बैंक के नए सीईओ और एमडी होंगे. वह शिखा शर्मा की जगह लेंगे, जिनका कार्यकाल इस साल 31 दिसंबर को समाप्त हो रहा है. चौधरी की नियुक्त तीन साल के लिए होगी. वह 1 जनवरी 2019 से 31 दिसंबर 2021 तक इस पद पर बने रहेंगे.

शिखा शर्मा एक्सिस बैंक की 9 सालों से प्रबंध निदेशक और सीईओ थीं. चौधरी (54) एचडीएफसी स्टैंडर्ड लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के प्रबंध निदेशक और सीईओ हैं. एक्सिस बैंक ने नए एमडी और सीईओ की नियुक्ति प्रक्रिया इस साल अप्रैल में शुरू की थी. एक्सिस बैंक के बोर्ड ने ग्लोबल कंसल्टेंसी फर्म एगोन जेहनडर को नए प्रमुख की नियुक्ति का जिम्मा सौंपा था.

एक्सिस बैंक ने 9 अप्रैल को शर्मा की कम वक्त के लिए दोबारा नियुक्ति का आवेदन स्वीकार किया था, जिसे रेग्युलेटर्स की मंजूरी मिल गई थी. शर्मा ने उसके बाद अपनी नियुक्ति की तारीख 1 जून से बदलकर 31 दिसंबर करने का आवेदन दिया था. अप्रैल में शिखा शर्मा ने अपने 3 साल के कार्यकाल को घटाकर 7 महीने करने के लिए कहा था जिसे एक्सिस बैंक के बोर्ड ने मान लिया था.

बैंक आॅफ अमेरिका से शुरू किया करियर

एक्सिस बैंक के नए एमडी अमिताभ चौधरी जनवरी 2010 से एचडीएफसी स्टैंडर्ड लाइफ से जुड़े हुए हैं. इस दौरान आया कंपनी का आईपीओ बेहद सफल रहा, जिसका श्रेय चोधरी को दिया जाता है. चौधरी ने 1987 में बैंक ऑफ अमेरिका से कॉर्पोरेट बैंकिंग में अपने कैरियर की शुरुआत की. इसके बाद वह CALYON बैंक में मैनेजिंग डायरेक्टर बने. वहां वह साउथ ईस्ट एशियन इन्वेस्टमेंट बैंकिंग और टेक्नोलॉजी इन्वेस्टमेंट बैंकिंग के प्रमुख थे. 2003 से लेकर 2006 तक अमिताभ ने इन्फोसिस के बीपीओ में भी काम किया. वह इन्फोसिस बीपीओ के एमडी-सीईओ थे.

IIM, अहमदाबाद से पढ़ा मैनेजमेंट
अमिताभ चौधरी बिरला इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड सांइस, पिलानी से Btech (इलेक्ट्रॉनिक एंड इलेक्ट्रिकल्स) किया है. वह इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमैंट, अहमदाबाद से भी पढ़ चुके हैं.

(इनपुट: IANS)

Go to Top