मुख्य समाचार:

बाजार में लग रहा है डर तो ऐसे मिलेगा सुरक्षित रिटर्न, एसेट अलोकेशन फंड पर लगा सकते हैं दांव

जानें क्यों एसेट अलोकेशन फंड हैं निवेश के लिए सुरक्षित विकल्प

July 30, 2019 9:14 AM
asset allocation fund, एसेट अलोकेशन फंड, mutual fund, MF, invest in mutual fund, एसेट अलोकेशन फंड हैं निवेश के लिए सुरक्षित विकल्प, stock market, diversify portfolioजानें क्यों एसेट अलोकेशन फंड हैं निवेश के लिए सुरक्षित विकल्प

Mutual Fund: म्यूचुअल फंड मार्केट में अभी ज्यादातर सेग्मेंट के रिटर्न पर दबाव दिख रहा है. शेयर बाजार में भी करेक्शन का दौर चल रहा है. बाजार कई आशंकाओं को लेकर अनिश्चितता की स्थिति में है. सुस्त डिमांड ने परेशानी और बढ़ा दी है. मौजूदा समय में अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर स्थितियां बहुत अच्छी नहीं दिख रही हैं. एक्सपर्ट मान रहे हैं कि जबतक इकोनॉमी के पटरी पर लौटने के संकेत नहीं मिलते, बाजार में दबाव बना रह सकता है. निवेशक भी बाजार में पैसा लगाने को लेकर डर रहे हैं. बाद ही बाजार की स्थिति सही होगी. ऐसे में एक्सपर्ट एसेट अलोकेशन फंड में निवेश की सलाह दे रहे हैं जो अन्य सेग्मेंट के मुकाबले सुरक्षित और स्थिर रिटर्न दे सकता है.

फाइनेंशियल एडवाइजर फर्म BPN फिनकैप के डायरेक्‍टर एके निगम का कहना है कि एसेट अलोकेशन फंड में निवेशकों को अपनी रकम को विभिन्न एसेट कैटेगरी में लगाने का मौका मिलता है. इन कैटेगरी में रकम को गोल्ड, दूसरी कमोडिटी, इक्विटी, कैश और बांड में निवेश किया जा सकता है. यानी इसमें आपका पोर्टफोलियो डाइवर्सिफाई हो जाता है और नुकसान की आशंका कम हो जाती है. इस निवेश की इस रणनीति पर चलकर निवेशक अस्थिरता को घटाने के साथ रिटर्न को ज्यादा से ज्यादा बढ़ा सकते हैं.

1 से 5 साल में बेहतर रिटर्न देने वाले फंड

ICICI प्रूडेंशियल मल्टी एसेट फंड

1 साल 2 साल 3 साल 5 साल
5.91% 4.48% 10.16% 9.36%

Quant मल्टी एसेट फंड

1 साल 2 साल 3 साल 5 साल
8.37% 3.59% 5.36% 6.77%

SBI मल्टी एसेट अलोकेशन फंड

1 साल 2 साल 3 साल 5 साल
5.41% 4.97% 6.02% 8.27%

HDFC डायनमिक PE रेश्यो

1 साल 2 साल 3 साल 5 साल
4.57% 2.54% 7.74% 9.04%

सोर्स: मनी कंट्रोल और वैल्यू रिसर्च

एसेट अलोकेशन का फायदा

एसेट एलोकेशन का एक और बड़ा फायदा है कि अगर किसी एक निवेश के विकल्प में नुकसान होता है तो दूसरा उसकी भरपाई कर सकता है. मसलन अगर इक्विटी में नुकसान हो रहा है तो हो सकता है कि गोल्ड में तेजी आ जाए. ऐसे में आपका नुकसान बैलेंस हो जाता है. हर निवेशक के हिसाब से एसेट एलोकेशन अलग-अलग होता है.

(Disclaimer: हम यहां निवेश की सलाह नहीं दे रहे हैं. बाजार में जोखिम होते हैं, इसलिए निवेश के पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. बाजार में लग रहा है डर तो ऐसे मिलेगा सुरक्षित रिटर्न, एसेट अलोकेशन फंड पर लगा सकते हैं दांव

Go to Top