सर्वाधिक पढ़ी गईं

कोविड के बावजूद Jack Ma की संपत्ति में जोरदार इजाफा, 45% बढ़कर 58.8 अरब डॉलर हुई दौलत

चीन के सबसे अमीर उद्योगपति जैक मा के एसेट्स में जोरदार इजाफा हुआ है.

Updated: Oct 20, 2020 8:57 PM
alibaba, Jack ma, Ant IPO, initial public offerThe bidding for Ant Group IPO was so extreme in Hong Kong that one brokerage's platform crashed after getting overwhelmed by orders

कोरोना वायरस महामारी के बीच चीन के सबसे अमीर उद्योगपति जैक मा (Jack Ma) के एसेट्स में जोरदार इजाफा हुआ है. ई-कॉमर्स क्षेत्र की दिग्गज कंपनी अलीबाबा (Alibaba) के संस्थापक जैक मा इस साल भी चीन के सबसे अमीर उद्योगपति रहे. मंगलवार को जारी एक सर्वे में कहा गया है कि महामारी के दौरान ऑनलाइन शापिंग और दूसरी सेवाओं की मांग बढ़ने से इंटरनेट से जुड़े उद्यमियों की संपत्ति में जबरदस्त इजाफा हुआ है.

हुरुन रिसर्च इंस्टीट्यूट की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस साल जैक मा की संपत्ति 2019 के मुकाबले 45 फीसदी बढ़कर 58.8 अरब डॉलर पर पहुंच गई. हुरुन दुनियाभर के विभिन्न देश के अरबपतियों की सूची तैयार करती है. सर्वेक्षण के मुताबिक लोकप्रिय वीचैट (WeChat) मैसेजिंग सेवा का परिचालन करने वाली टेन्सेंट (Tencent) के संस्थापक मा हुआतेंग (Ma Huateng) 57.4 अरब डॉलर की संपत्तियों के साथ दूसरे स्थान पर रहे हैं. पिछले साल के मुकाबले उनके एसेट्स में 50 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.

बोतलबंद पानी ब्रांड नोंगफू स्प्रिंग के चेयरमैन झोंग शानशान (Zhong Shanshan) 53.7 अरब डॉलर की संपत्तियों के साथ सूची में तीसरे स्थान पर हैं. हुरुन के संस्थापक रुपर्ट हुग्वेर्फ ने कहा कि शेयर कीमतों में बढ़ोतरी से पिछले साल के मुकाबले इस साल हर हफ्ते औसतन ऐसे पांच चीनी उद्योगपति सामने आए जिनके एसेट्स कम से कम एक अरब डॉलर हैं.

Silver, Gold Rate Today: सोने के भाव में 268 रु की गिरावट, चांदी भी हुई सस्ती

2013 में बने अलीबाबा के सीईओ

बता दें कि चीन के पूर्वी झेरजयांग प्रांत के हांगझोऊ नगर में एक गरीब परिवार में जन्मे जैक मा अंग्रेजी अध्यापक रहे. 1990 के दशक में इंटरनेट क्रांति से परिचय होने पर उन्होंने नौकरी छोड़ कर अपना कारोबार शुरू करने की ठानी. जैक मा ने अपने दोस्तों को राजी कर उनसे 60,000 डॉलर की राशि जुटाई और ऑनलाइन खरीद-बिक्री की सुविधा देने वाला इंटरनेट बाजार मंच अलीबाबा शुरु किया. वह 2013 में कंपनी के सीईओ बनाए गए. जैक मा ने एक इंटरव्यू में कहा था कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि वह सीईओ बन सकते हैं.

(Input: Associated Press)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. कोविड के बावजूद Jack Ma की संपत्ति में जोरदार इजाफा, 45% बढ़कर 58.8 अरब डॉलर हुई दौलत

Go to Top