मुख्य समाचार:

रिटायर हो रहा है चीन का सबसे अमीर शख्स, Jack Ma का सोमवार होगा लास्ट वर्किंग डे, आगे का ये है प्लान

इस वक्त जैक मा की कुल दौलत 2.88 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा है.

September 8, 2018 12:02 PM
Alibaba, Jack Ma, e-commerce company, chinaमेरा रिटायरमेंट एक युग का अंत नहीं, बल्कि एक नए युग की शुरुआत- जैक मा. (Reuters)

चीन की ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के को-फाउंडर और एग्जीक्यूटिव चेयरमैन जैक मा ने रिटायर होने का फैसला किया है. जैक मा ने कहा है कि वह 10 सितंबर को रिटायरमेंट ले लेंगे और शिक्षा के जरिए मानव सेवा में जुट जाएंगे. हालांकि, जैक मा अलीबाबा के निदेशक मंडल के सदस्य बने रहेंगे और कंपनी के प्रबंधन को देखेंगे।

न्यूयॉर्क टाइम्स को दिए एक एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में जैक मा ने कहा कि उनका रिटायरमेंट एक युग का अंत नहीं है बल्कि एक नए युग की शुरुआत है। आगे कहा कि मुझे शिक्षा पसंद है। इसलिए मैं अपना ज्यादा से ज्यादा समय और पैसा इसी क्षेत्र में लगाऊंगा। बता दें कि जैक मा अंग्रेजी के शिक्षक रह चुके हैं.

2.88 लाख करोड़ रुपये के मालिक हैं जैक मा

अलीबाबा को दुनिया की प्रमुख ई-कॉमर्स और डिजिटल पेमेंट्स कंपनियों में गिना जाता है. अलीबाबा चीन के लोगों के खरीदारी और पेमेंट के तरीके में बदलाव लेकर आई, जिसे लोगों ने काफी पसंद किया. इसके चलते अलीबाबा को कामयबी मिली और जैक मा चीन के सबसे अमीर आदमी बन गए. वर्तमान में जैक मा की कुल दौलत 2.88 लाख करोड़ रुपये (4000 करोड़ डॉलर) से ज्यादा है.

1999 में शुरू की थी अलीबाबा, आज है 30.28 लाख करोड़ की कंपनी

जैक मा ने 17 लोगों के साथ मिलकर 1999 में अलीबाबा की स्थापना की थी। उन्होंने चीन के झेजियांग के हांगझू में अपने अपार्टमेंट से इस कंपनी को शुरू किया था. अलीबाबा इस वक्त लगभग 30.28 लाख करोड़ रुपये (42000 डॉलर) की कंपनी बन गई है। इसके सालाना रेवेन्यु लगभग 2.88 लाख करोड़ रुपये का है.

कई लोग मानते हैं भगवान

जैक मा को चीन के कई घरों में पूजा तक जाता है। कई घरों में आप उनकी तस्वीरों को देख सकते हैं, जहां उन्हें संपत्ति के भगवान के तौर पर पूजा जाता है।

60 फीसदी बढ़ी तिमाही सेल

पिछले माह अलीबाबा की तिमाही सेल्स में 60 फीसदी की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई. हालांकि कंपनी के मुनाफे में कमी आई. Forbes के मुताबिक, 2017 में जैक मा दुनिया के 18वें और चीन के सबसे अमीर आदमी हैं. उनकी नेटवर्थ 31.3 अरब डॉलर थी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. रिटायर हो रहा है चीन का सबसे अमीर शख्स, Jack Ma का सोमवार होगा लास्ट वर्किंग डे, आगे का ये है प्लान

Go to Top