मुख्य समाचार:
  1. अक्षय तृतीया पर बढ़ेगी सोने की चमक, डिमांड में आ सकती है 10% से ज्यादा की तेजी

अक्षय तृतीया पर बढ़ेगी सोने की चमक, डिमांड में आ सकती है 10% से ज्यादा की तेजी

इस बीच कई ब्रांड्स ने इस अवसर पर ग्राहकों को लुभाने की कई योजनाएं पेश की हैं.

May 5, 2019 4:45 PM
Jewellers expect better glitter this festive season on stable pricesनोटबंदी और जीएसटी जैसे नीतिगत बदलावों के बाद बाजार अब संभल चुका है. (Reuters)

ज्वैलरी इंडस्ट्री को इस बार अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) के मौके पर डिमांड में 10 फीसदी से अधिक की वृद्धि का अनुमान है. इसकी वजह कंज्यूमर की सकारात्मक धारणा और स्थिर कीमतें हैं. इस बीच कई ब्रांड्स ने इस अवसर पर ग्राहकों को लुभाने की कई योजनाएं पेश की हैं.

ऑल इंडिया जेम्स एंड ज्वेलरी डॉमेस्टिक काउंसिल के चेयरमैन अनंत पद्मनाभन ने कहा, ‘‘गुड़ी पड़वा के बाद से कंज्यूमर्स की धारणा में सुधार हुआ है और पिछले कुछ महीनों में कीमतों में स्थिरता आई है. इससे हमें इस साल अक्षय तृतीया के मौके पर सोने और सोने के आभूषणों की मजबूत मांग की उम्मीद है. अभी के माहौल को देखते हुए हमें इस मौके पर कम से कम 10 फीसदी की दर से वृद्धि का अनुमान है.’’

चुनाव कुछ जगहों पर डाल सकते हैं नकारात्मक प्रभाव

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के मैनेजिंग डायरेक्टर सोमासुंदरम पीआर ने कहा कि नोटबंदी और GST जैसे नीतिगत बदलावों के बाद बाजार अब संभल चुका है और इस बार अक्षय तृतीया को लेकर पिछले कुछ वर्षों की तुलना में उम्मीदें बेहतर हैं. हालांकि उन्होंने यह भी माना कि जिन जगहों पर अभी चुनाव होने बाकी हैं, वहां बिक्री पर नकारात्मक प्रभाव भी पड़ सकता है.

कल्याण ज्वैलर्स को 25% वृद्धि का अनुमान

इंडिया बुलियन एंड ज्वैलरी एसोसिएशन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सौरभ गाडगिल को अक्षय तृतीया के मौके पर मांग में 15-20 प्रतिशत तक की तेजी का अनुमान है. कल्याण ज्वैलर्स के चेयरमैन टीएस कल्याणरामन ने कहा कि उन्हें पिछले दो महीने के नियोजित प्रयासों के दम पर मांग में 25 फीसदी की दर से वृद्धि का अनुमान है.

आ चुके हैं कई ऑफर

इस बीच कई ब्रांड और कंपनियों ने अक्षय तृतीया के मौके पर विशेष छूट की पेशकश की है. पुरानी कारें बेचने वाले ऑनलाइन मार्केटप्लेस ‘गाड़ी’ ने वाहन बेचने पर 11 हजार रुपये तक के बोनस या 11 हजार रुपये के ब्लूस्टोन गोल्ड वाउचर की पेशकश की है. स्रैपडील ने सोने के सिक्के या सोने के बिस्किट पर 40 फीसदी तक की और चांदी के सिक्के एवं बिस्किट पर 70 फीसदी तक की छूट की पेशकश की है.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop