मुख्य समाचार:

अक्षय तृतीया: शुद्ध सोना कैसे खरीदें? जानें 24, 22, 18 और 14 कैरेट का मतलब

सोने में चार कैरेट 24, 22, 18 और 14 होते हैं.

April 25, 2020 2:58 PM
akshay tritiya how to measure purity of gold what is 24 22 18 14 carat goldसोने में चार कैरेट 24, 22, 18 और 14 होते हैं.

रविवार यानी 26 अप्रैल को अक्षय तृतीया है. इल दिन सोने को खरीदना शुभ माना जाता है. ऐसे में अगर आप भी इस अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदने की खरीदने की सोच रहे हैं, तो उसकी शुद्धता पर ध्यान देना जरूरी है. सोना का वजन या शुद्धता को कैरेट में मापा जाता है. ज्यादा कैरेट होने से सोने की शुद्धता ज्यादा होती है. अलग-अलग शुद्धता वाले सोने को कई सोने पर आधारित चीजों को बनाने में इस्तेमाल किया जाता है जैसे सिक्के, ज्वैलरी आदि. इसके आधार पर इनकी कीमत भी तय की जाती है. सोने में चार कैरेट 24, 22, 18 और 14 होते हैं. आइए इन चारों कैरेट के बीच अंतर को जानते हैं.

24 कैरेट सोना

24 कैरेट सोना 100 फीसदी शुद्ध होता है और उसमें कोई दूसरी धातु नहीं मिली होती है. स्थानीय बाजार में इसे 99.9 फीसदी शुद्ध के तौर पर जाना जाता है और इसका रंग चमकदार पीला होता है. 24 कैरेट का सोना 22 या 18 कैरेट सोने से ज्यादा महंगा होता है. यह मुलायम और लचीला होता है और इसलिए रेगुलर ज्वैलरी बनाने के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाता.

24 कैरेट सोने का इस्तेमाल सिक्कों, बार को बनाने और इलेक्ट्रॉनिक्स और मेडिकल डिवाइसेज में इस्तेमाल किया है.

22 कैरेट सोना

22 कैरेट सोने को अधिकतर ज्वैलरी बनाने में इस्तेमाल किया जाता है. 22 कैरेट सोने में धातु के 22 भाग सोना होता है और बाकी दो में दूसरी धातुएं जैसे सिल्वर, जिंक, निकल और दूसरी मिश्रित धातुएं होती हैं. इसे 91.67 फीसदी शुद्ध सोने के तौर पर भी जाना जाता है. मिश्रित धातुओं के होने से यह कठोर बनता है और इसलिए इसे ज्वैलरी बनाने में इस्तेमाल किया जाता है, इससे वह टिकाऊ बनती है.

18 कैरेट का सोना

18 कैरेट के सोने में 75 फीसदी सोना और 25 फीसदी दूसरी धातुओं जैसे तांबा, चांदी मिली होती हैं. इस तरह के सोने को स्टोन स्टडेड ज्वैलरी बनाने और दूसरी डायमंड ज्वैलरी बनाने में इस्तेमाल किया जाता है. यह 24 कैरेट और 22 कैरेट सोने के मुकाबले कम महंगी होती है. इसका रंग हल्का पीला होता है. यह 22 या 24 कैरेट के मुकाबले ज्यादा मजबूत होता है. इसलिए लाइटवेट और ट्रेंडी ज्वैलरी बनाने और सादे डिजाइन तैयार करने में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है.

फ्रैंकलिन संकट: निवेशक डेट फंड में बने रहें, या बेचकर FD जैसी स्माल सेविंग्स में शिफ्ट करें पैसा

14 कैरेट सोना

14 कैरेट के सोने में 58.5 फीसदी शुद्ध सोना और बाकी दूसरी धातुओं का मिश्रण होता है. इसका भारत में ज्यादा इस्तेमाल नहीं किया जाता.

सभी सोने के सिक्कों, बार और ज्वैलरी पर उसकी शुद्धता का मार्क होता है. आप हमेशा वहीं ज्वैलरी खरीदें जिसमें हॉलमार्क और शुद्धता अंकित की गई है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. अक्षय तृतीया: शुद्ध सोना कैसे खरीदें? जानें 24, 22, 18 और 14 कैरेट का मतलब

Go to Top