मुख्य समाचार:

23045 करोड़ का घाटा, फिर भी एयरटेल क्यों बनी बाजार की बादशाह? 9% तक चढ़ा शेयर, क्या करना चाहिए निवेश

Airtel Stock Rose Despite heavy Loss: 23045 करोड़ के भारी घाटे के बाद भी आज एयरटेल सेंसेक्स 30 का टॉप गेनर बन गया है.

November 15, 2019 11:16 AM
Airtel stock become top gainer, Airtel reported heavy loss of 23045 crore, brokerage on airtel, buy airtel, एयरटेल सेंसेक्स 30 का टॉप गेनर, DoT, relief package to telecom sector, airtel stock rose up to 9 per cent23045 करोड़ के भारी घाटे के बाद भी आज एयरटेल सेंसेक्स 30 का टॉप गेनर बन गया है.

दिग्गज टेलिकॉम कंपनी एयरटेल को सितंबर तिमाही में 23045 करोड़ का भारी भरकम घाटा हुआ है. कंपनी ने गुरूवार को अपने तिमाही नतीजे मार्केट आवर के बाद घोषित किए थे. इतने बड़े घाटे के बाद आज एयरटेल सेंसेक्स 30 का टॉप गेनर बन गया है और कंपनी के शेयरों में 9 फीसदी तक तेजी आ गई है. शेयर का भाव 395.45 रुपये के भाव पर पहुंच गया, जबकि गुरूवार को यह 362.65 के स्तर पर बंद हुआ था. वहीं, दिग्गज ब्रोकरेज हाउस भी तिमाही नतीजों के बाद शेयर में निवेश की सलाह दे रहे हैं.

क्यों दिख रहा है इतना बड़ा घाटा

असल में एयरटेल को दूसरी तिमाही में जो 23045 करोड़ का घाटा हुआ है, इसकी एक बड़ी वजह AGR है. AGR के लिए 28,450 करोड़ रुपए का प्रावधान करने से कंपनी को इतना बड़ा नुकसान हुआ है. वैसे देखें तो चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में कंपनी का नेट लॉस (एक्सेप्शनल आइटम से पहले) 1123 करोड़ रुपए था. इस दौरान कंपनी की आय 4.90 फीसदी बढ़कर 21,131 करोड़ रुपए रही है. कॉरपोरेट टैक्स में कमी की वजह से कंपनी को थोड़ी राहत जरूर मिली है. इससे सितंबर तिमाही में कंपनी को 8932 करोड़ रुपए का टैक्स गेन हुआ है.

राहत पैकेज मिलने की खबर

CNBC-TV18 के मुताबिक सूत्रों से ऐसी खबर आ रही है टेलिकॉम कंपनियों को बड़ी राहत दी जा सकती है. .मोदी सरकार ने एयरटेल (Airtel) और वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) जैसी टेलिकॉम कंपनियों पर वित्तीय दबाव कम करने के लिए राहत पैकेज देने का प्लान बनाया है. राहत पैकेज को लेकर सरकार ने कैबिनेट सचिव की अध्यक्षता में सचिवों की एक समिति गठित की थी. अब खबर है कि इस समिति ने राहत पैकेज का पूरा मसौदा तैयार कर लिया है. सूत्रों के अनुसार स्पेक्ट्रम भुगता, स्पेक्ट्रम यूजेज चार्ज और मोबाइल काल व डाटा पर मिनिमम चार्ज पर राहत मिल सकती है.

क्या है ब्रोकरेज की राय

ग्लोबल ब्रोकरेज हाउस UBS ने एयरटेल में Buy रेटिंग देते हुए 415 रुपये का लक्ष्य दिया है. वहीं, ब्रोकरेज हाउस एमके ग्लोबल ने भी Buy रेटिंग के साथ शेयर में 432 रुपये का लक्ष्य रखा है. ब्रोकरेज का मानना है कि कंपनी को एजीआर देनदारी से इतना बड़ा नुकसान हुआ है. वहीं, इसके बाद भी कंपनी का आपरेटिंग परफॉर्मेंस बेहतर रहा. अफ्रीका कारोबार सही ट्रैक पर है तो इंडिया मोबाइल एबिटडा में सुधार हुआ है. हालांकि क्रेडिट सूइस ने शेयर पर अपना रुख न्यूट्रल रखा है और शेयर के लिए 380 रुपये का लक्ष्य दिया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. 23045 करोड़ का घाटा, फिर भी एयरटेल क्यों बनी बाजार की बादशाह? 9% तक चढ़ा शेयर, क्या करना चाहिए निवेश

Go to Top