सर्वाधिक पढ़ी गईं

वायु प्रदूषण: एयर प्यूरीफायर की बिक्री 60% तक बढ़ी, दिल्ली-एनसीआर टॉप पर

हवा में प्रदूषण बढ़ने से देश की प्रमुख एयर फ्यूरीफायर बनाने वाली कंपनियों की बिक्री 60 फीसदी तक बढ़ गई है.

Updated: Dec 15, 2019 6:24 PM
Air Pollution, Air Purifier, Air Purifier sales up to 60 per cent, Delhi-NCR, tier 2 cities, हवा में प्रदूषण, एयर फ्यूरीफायर, एयर फ्यूरीफायर की बिक्री 60 फीसदी तक बढ़ गईहवा में प्रदूषण बढ़ने से देश की प्रमुख एयर फ्यूरीफायर बनाने वाली कंपनियों की बिक्री 60 फीसदी तक बढ़ गई है.

Air Purifier Sales: हवा में प्रदूषण का स्तर बढ़ने से देश की प्रमुख एयर फ्यूरीफायर बनाने वाली कंपनियों की बिक्री बढ़ गई है. एयर फ्यूरीफायर बनाने वाली कंपनियों की मानें तो इसकी बिक्री में इस साल व्यस्त सीजन में 60 फीसदी तक की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है. फिलिप्स, ब्लूएयर, पैनासोनिक, यूरेका फोर्ब्स, शार्प, श्याओमी और ब्लूस्टार जैसी कंपनियों की बिक्री में दहाई अंक का उछाल आया है. एयर फ्यूरीफायर की बिक्री सिर्फ मेट्रो में ही नहीं छोटे शहरों में भी बढ़ी है.

उत्तरी क्षेत्र का योगदान 50% से अधिक

कंपनियों को दिल्ली-एनसीआर के अलावा लखनऊ और कानपुर जैसे दूसरे श्रेणी के शहरों में अधिक मांग देखने को मिली है. एयर फ्यूरीफायर की बिक्री में उत्तरी क्षेत्र का योगदान आधे से अधिक है. एयर फ्यूरीफायर की बिक्री में दिल्ली-एनसीआर टॉप पर रहा. इस साल कुछ कंपनियों ने केरल और पूर्वोत्तर जैसे बाजारों में भी अधिक बिक्री दर्ज की है.

एयर प्यूरीफायर की बढ़ रही है मांग

फिलिप्स के भारतीय उपमहाद्वीप के उपाध्यक्ष (पर्सनल हेल्थ) गुलबहार तौरानी ने कहा कि इस साल भारत में एयर फ्यूरीफायर का बाजार 450 करोड़ रुपये का रहा. एयर प्यूरीफायर की पैठ लोगों में तेजी से बढ़ रही है. पिछले वर्ष की तुलना में अब तक 60 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है.

शार्प बिजनेस सिस्टम्स इंडिया के अध्यक्ष (उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स) किशले रे ने कहा कि अक्टूबर और नवंबर महीने में शार्प की बिक्री में 27 फीसदी की बढ़ोत्तरी दर्ज हुई. उसने इन दो महीनों में करीब 15,000 एयर प्यूरीफायर बेचे हैं. यूरेका फोर्ब्स के मुख्य परिवर्तन अधिकारी शशांक सिन्हा ने कहा कि कंपनी की बिक्री में 30 फीसदी की बढ़ोत्तरी दर्ज हुई है.

एफएमसीजी दिग्गज हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड की बिक्री में दहाई अंक की वृद्धि हुई है. यह ब्लूएयर और प्योरइट नाम से एयर प्यूरीफायर बेचती है. कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि हमने इस साल व्यस्त सीजन के दौरान 10 फीसदी से अधिक की वृद्धि दर्ज की. हमारी बिक्री का 70 फीसदी से ज्यादा हिस्सा उत्तरी क्षेत्रों से आ रहा है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. वायु प्रदूषण: एयर प्यूरीफायर की बिक्री 60% तक बढ़ी, दिल्ली-एनसीआर टॉप पर

Go to Top