मुख्य समाचार:

पॉल्यूशन से बढ़ी Air Purifier की डिमांड; 3 साल में बिक्री में 300% का इजाफा, 500 करोड़ रुपये का हुआ मार्केट

कंपनियां इस सेगमेंट में अच्छा स्कोप देख रही हैं और इंडियन एयर प्योरिफायर मार्केट में उतर रही हैं.

Published: November 14, 2018 7:57 AM
air purifier business in india growth rate and volumesलंदन की रिसर्च फर्म यूरोमॉनिटर की रिपोर्ट के मुताबिक, 2017 में भारत में 2 लाख यूनिट बिकी थीं. (IE)

देश में जैसे-जैसे एयर पॉल्यूशन का स्तर बढ़ रहा है, वैसे-वैसे एयर प्योरिफायर मार्केट भी बढ़ता जा रहा है. हवा की खराब गुणवत्ता के चलते लोग एयर प्योरिफायर को तवज्जो दे रहे हैं, जिससे कंपनियां इस सेगमेंट में अच्छा स्कोप देख रही हैं और एयर प्योरिफायर बिजनेस में उतर रही हैं.

दिल्ली-एनसीआर में लगातार खराब होती जा रही हवा की गुणवत्ता और बेंगलुरु, मुंबई, चंडीगढ़ जैसे बड़े शहरों में भी बढ़ते पॉल्यूशन के चलते पिछले 2-3 साल में एयर प्योरिफायर मार्केट में अचानक से बूम आया है और सेल्स लगभग तिगुनी हो चली है. लंदन की रिसर्च फर्म यूरोमॉनिटर की रिपोर्ट के मुताबिक, 2017 में भारत में 2 लाख यूनिट बिकी थीं.

25 फीसदी की दर से बढ़ रहा है मार्केट

Kent RO के एमडी महेश गुप्ता ने FE Hindi online को बताया कि देश में इस वक्त सबसे ज्यादा डिमांड दिल्ली-एनसीआर है. यहां हवा की गुणवत्ता काफी खराब हो चली है और दिवाली से पहले और बाद के कुछ दिनों तक यह और खराब हो जाती है. हालांकि दिल्ली-एनसीआर के अलावा बाकी जगहों पर भी पॉल्यूशन का स्तर बढ़ रहा है, जिससे बाकी जगहों से भी डिमांड है.

गुप्ता ने बताया कि पिछले कुछ सालों में एयर प्योरिफायर का बिजनेस काफी ग्रो कर चुका है. यह लगभग 20-25 फीसदी सालाना की दर से बढ़ रहा है.

400-500 करोड़ हो चुका है मार्केट साइज

Philips के एक सीनियर एग्जीक्यूटिव  FE Hindi online को बताया कि, भारत में एयर प्योरिफायर मार्केट तेजी से बढ़ रहा है. इस वक्त यह 400-500 करोड़ रुपये का सेगमेंट बन चुका है. इसकी वजह लगातार पॉल्यूशन बढ़ने से डिमांड में आ रही तेजी है. भारत में इस डिमांड को देखते हुए फिलिप्स यहां के मार्केट को लेकर आशान्वित है.

कौन-कौन सी कंपनियां हैं मार्केट में

भारत में एयर प्योरिफायर बिजनेस में हनीवैल, फिलिप्स, सैमसंग, एलजी, डायसन, शाओमी, ब्लूएयर जैसी विदेशी कंपनियों के साथ केंट, गोदरेज, एक्वागार्ड जैसी देशी कंपनियां भी मौजूद हैं. मार्केट में 7000 से लेकर 1 लाख रुपये तक के एयर प्योरिफायर मौजूद हैं.

2023 तक ग्रोथ रेट 28% से ज्यादा होने की उम्मीद

मार्केट इनसाइडर बिजनेस इनसाइडर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एयर प्योरिफायर मार्केट के 2018-2023 तक सालाना 9.43 फीसदी की दर से बढ़ने की उम्मीद है. एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक भारत में इस मार्केट की ग्रोथ रेट 2023 तक 28 फीसदी से ज्यादा हो जाने की उम्मीद है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. पॉल्यूशन से बढ़ी Air Purifier की डिमांड; 3 साल में बिक्री में 300% का इजाफा, 500 करोड़ रुपये का हुआ मार्केट

Go to Top