scorecardresearch

Air India की कमान अब Tata Group के पास, टाटा संस चेयरमैन बोले- बनाएंगे वर्ल्ड क्लास एयरलाइन

टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा, ‘‘एयर इंडिया को टाटा समूह में वापस पाकर हम बहुत खुश हैं. हम इसे वर्ल्ड क्लास एयरलाइन बनाने के लिए सभी के साथ मिलकर काम करने के लिए उत्सुक हैं.

Air India Officially Handed Over To Tata, "Totally Delighted," says N. Chandrasekaran
विमानन कंपनी एयर इंडिया की कमान आज गुरुवार को आधिकारिक तौर पर टाटा समूह के हाथों में आ गई.

Tata Group takes over Air India: विमानन कंपनी एयर इंडिया की कमान आज गुरुवार को आधिकारिक तौर पर टाटा समूह के हाथों में आ गई. केंद्र सरकार ने पूरी तरह से एयर इंडिया को टाटा ग्रुप को सौंप दिया है. दीपम सचिव तुहिन कांत पांडे ने एक ट्वीट में कहा, “एयर इंडिया का स्ट्रैटेजिक विनिवेश ट्रांजेक्शन आज सफलतापूर्वक संपन्न हुआ, जिसमें एयर इंडिया के 100 प्रतिशत शेयर मैनेजमेंट कंट्रोल के साथ टैलेस प्राइवेट लिमिटेड को ट्रांसफर किए गए.” उन्होंने आगे कहा कि स्ट्रैटेजिक पार्टनर के नेतृत्व में एक नया बोर्ड एयर इंडिया का कार्यभार संभालेगा.

वित्त मंत्रालय का बयान

पिछले साल अक्टूबर में, टाटा संस ने एयर इंडिया के लिए 18 हजार करोड़ की बोली लगाई थी और इसे खरीद लिया था. टाटा समूह 2,700 करोड़ रुपये नकद देगा और इसके अलावा एयर इंडिया का 15,300 करोड़ रुपये का कर्ज चुकाएगा. वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘एयर इंडिया का स्ट्रैटेजिक विनिवेश ट्रांजेक्शन आज पूरा हो गया है, जिसमें सरकार को स्ट्रैटेजिक पार्टनर (टाटा ग्रुप की सब्सिडियरी कंपनी टैलेस प्राइवेट लिमिटेड) से 2,700 करोड़ रुपये प्राप्त हुए हैं. एयर इंडिया और एआईएक्सएल के 15,300 रुपये के कर्ज के दायित्व समेत एयर इंडिया के शेयर (एयर इंडिया और इसकी सब्सिडियरी एआईएक्सएल के 100 प्रतिशत शेयर और एआईएसएटीएस के 50 प्रतिशत शेयर) को स्ट्रैटेजिक पार्टनर को ट्रांसफर किए गए हैं.”

Canara Bank: राकेश झुनझुनवाला के पसंदीदा PSU बैंक का मुनाफा 115% बढ़ा, शेयर में जोरदार तेजी

बनाएंगे वर्ल्ड क्लास एयरलाइन : एन चंद्रशेखरन

टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा कि एयर इंडिया को फिर से पाकर टाटा बहुत खुश है. चंद्रशेखरन ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘हमें खुशी है कि एयर इंडिया के अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी हो गई है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘एयर इंडिया को टाटा समूह में वापस पाकर हम बहुत खुश हैं. हम इसे वर्ल्ड क्लास एयरलाइन बनाने के लिए सभी के साथ काम करने के लिए उत्सुक हैं. मैं एयर इंडिया के सभी कर्मचारियों का हमारे समूह में गर्मजोशी से स्वागत करता हूं और एक साथ काम करने के लिए तत्पर हूं.’’

Union Budget 2022: बजट डे पर बाजार में तेजी की उम्मीद, 1 फरवरी को HCL टेक, एक्सिस बैंक समेत इन स्टॉक्स पर लगा सकते हैं दांव

टाटा को लोन देने के लिए एसबीआई कंसोर्टियम सहमत

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के नेतृत्व में लेंडर्स का एक संघ घाटे में चल रही विमानन कंपनी एयर इंडिया के लिए टाटा समूह को लोन प्रदान करने पर सहमत हो गया है. सूत्रों ने बताया कि एसबीआई के नेतृत्व वाला कंसोर्टियम एयर इंडिया की जरूरतों के अनुसार टर्म लोन और वर्किंग कैपिटल लोन दोनों देने पर सहमत हो गया है. सूत्रों के अनुसार पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया सहित सभी बड़े लेंडर्स कंसोर्टियम का हिस्सा हैं. बता दें कि टाटा समूह की होल्डिंग कंपनी टैलेस प्राइवेट लिमिटेड ने आठ अक्टूबर, 2021 को कर्ज में डूबी एयर इंडिया के अधिग्रहण की 18,000 करोड़ रुपये में बोली जीत ली थी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News