सर्वाधिक पढ़ी गईं

किसानों के आए अच्छे दिन, सितंबर में कृषि उत्पादों का निर्यात 82 फीसदी बढ़ा

कृषि निर्यात नीति 2018 ने निर्यात बढ़ाया है.

October 10, 2020 10:13 PM
Agri exports rise 43 pc in Apr-Sept by Govtएग्री बिजनेस इनवायरमेंट को सुधारने के लिए एक लाख करोड़ के एग्री इंफ्रा फंड की घोषणा की गई है.

कोरोना महामारी के संकट के बावजूद चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में कृषि उत्पादों का निर्यात 43.4 फीसदी बढ़कर 53626.6 करोड़ तक पहुंच गया. यह जानकारी शनिवार को केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने दी. केंद्रीय कृषि मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक चालू वित्त वर्ष में अप्रैल से सितंबर के बीच 37397.3 करोड़ का फार्म एक्सपोर्ट हुआ. मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक अकेले सितंबर महीने में कृषि निर्यात पिछले वित्त वर्ष के सितंबर में हुए निर्यात के मुकाबले 81.7 फीसदी बढ़कर 9296 करोड़ हो गया जबकि पिछले साल सितंबर में 5114 करोड़ के कृषि निर्यात हुए थे.

बैलेंड ऑफ ट्रेड भी रहा पॉजिटिव

सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक मूंगफली के एक्सपोर्ट में 35 फीसदी, रिफाइंड चीनी में 104 फीसदी, गेहूं के निर्यात में 206 फीसदी, बासमती चावल 13 फीसदी और गैर-बासमती चावल के निर्यात में 105 फ़ीसदी की बढ़ोतरी हुई. यह आंकड़ा पिछले वित्त वर्ष की पहली छमाही के मुकाबले इस वित्त वर्ष की पहली छमाही का है. इस अवधि में बैलेंस ऑफ ट्रेड पॉजिटिव 9002 करोड़ रहा जबकि पिछले साल समान अवधि में 2133 करोड़ का ट्रेड डिफिसिट था.

कृषि निर्यात नीति 2018 ने बढ़ाया निर्यात

एग्री एक्सपोर्ट्स को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने कृषि निर्यात नीति 2018 की घोषणा की थी जिसके तहत फल, सब्जियां और मसाले जैसे एक्सपोर्ट सेंट्रिक फार्मिंग के लिए क्लस्टर बेस्ड अप्रोच अपनाया गया. इसके तहत देश भर में विशेष कृषि उत्पादों के लिए क्षेत्रों की पहचान की जाती है और फिर उन्हें जरूरी सुविधाएं मुहैया कराई जाती है.

1 लाख करोड़ के एग्री इंफ्रा फंड की घोषणा

खेती और बागवानी उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए एग्री एक्सपोर्ट प्रमोशन बॉडी (APDA) के तहत एग्री एक्सपोर्ट प्रमोशन फोरम (EPFs)स्थापित किए गए. ये ईपीएफ केला, अंगूर, आम, अनाज, दुग्ध उत्पाद, बासमती चावल और गैर बासमती चावल के लिए बनाए गए. ईपीएफ का काम वैश्विक बाजार में निर्यात को बढ़ावा देने के प्रोडक्शन और सप्लाई चैन तक पहुंच कर उनकी मदद करना है. इसके अलावा सरकार ने एग्री बिजनेस इनवायरमेंट को सुधारने के लिए एक लाख करोड़ के एग्री इंफ्रा फंड की घोषणा की है जो एग्री एक्सपोर्ट को बढ़ावा देगा. कृषि मंत्रालय एग्री ट्रेड के प्रमोशन के लिए व्यापक कार्य योजना भी तैयार कर रहा है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. किसानों के आए अच्छे दिन, सितंबर में कृषि उत्पादों का निर्यात 82 फीसदी बढ़ा

Go to Top