सर्वाधिक पढ़ी गईं

एक्सिस म्यूचुअल फंड ने मल्टीकैप फंड का नाम बदला, अब Flexicap Fund के जरिए बढ़ेगा निवेशकों का पैसा

सेबी के नए निर्देशों के कारण एक्सिस म्यूचुअल फंड ने अपने मल्टीकैप स्कीम का नाम बदल कर इसे फ्लेक्सीकैप फंड कर दिया है.

December 24, 2020 6:03 PM
After Sebi mandate on multicap funds Axis MF moves scheme to new category flexicap fundफ्लेक्सीकैप फंड के पैसे को लार्ज कैप, मिड कैप और स्माल कैप में निवेश किया जाएगा ताकि मीडियम से लांग टर्म के लिए पूंजी बढ़ाई जा सके.

बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी)  के नए निर्देशों के कारण एक्सिस म्यूचुअल फंड ने अपने मल्टीकैप स्कीम का नाम बदल कर इसे Flexicap Fund कर दिया है. इस बदलाव के बाद नई कैटेगरी में मार्केट कैप से जुड़े नियमों के पालन के लिए Axis Mutual Fund को बाध्य नहीं होना पड़ेगा. यानी, इस योजना के तहत निवेश को नए कैटेगरी में ले जाने पर फंड हाउस को एलोकेशन के लिए फ्लेक्सिबल अप्रोच मिलेगा. यह नई कैटेगरी अगले साल 31 जनवरी 2021 से प्रभावी हो जाएगी.

इससे पहले फंड हाउस द्वारा मल्टीकैप फंड के निवेश को लॉर्ज कैप स्टॉक्स में लगाए जाने को लेकर पूंजी बाजार नियामक सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी) ने एक सर्कुलर जारी किया था. इस सर्कुलर के मुताबिक अब फंड हाउस के लिए मल्टीकैप फंड्स को स्माल, मिड और लार्ज कैप स्टॉक्स में 25 फीसदी निवेश करना अनिवार्य होगा. सेबी के इस नियम के मुताबिक एक्सिस मल्टीकैप फंड को मिड कैप का एक्सपोजर 14.3 फीसदी और स्माल कैप का एक्सपोजर 16.1 फीसदी बढ़ाना पड़ता.

यह भी पढे़ं- 2021 में डबल डिजिट में होगी स्मार्टफोन मार्केट की ग्रोथ

इक्विटी में अधिकतम 100% निवेश

एक्सिस एमएफ ने गुरुवार को कहा कि वह एक्सिस मल्टीकैप का नाम बदलकर एक्सिस फ्लेक्सीकैप फंड कर रही है जो ओपन एंडेड डायनमिक इक्विटी स्कीम होगा. फ्लेक्सीकैप फंड के पैसे को लार्ज कैप, मिड कैप और स्माल कैप में निवेश किया जाएगा ताकि मीडियम से लांग टर्म के लिए पूंजी बढ़ाई जा सके. इस फंड के पैसे को इक्विटी में न्यूनतम 65 फीसदी और अधिकतम 100 फीसदी तक निवेश किया जाएगा. इसके अलावा डेट व मनी मार्केट इंवेस्टमेंटस में अधिकतम 35 फीसदी और रीयल एस्टेट इंवेस्टमेंट ट्रस्ट्स व इंफ्रास्ट्रक्चर इंवेस्टमेंट ट्रस्ट्स में अधिकतम 10 फीसदी का निवेश किया जाएगा.

तीन साल तक सफलतापूर्वक मैनेज

एक्सिस म्यूचुअल फंड हाउस ने एक बयान में कहा कि इस फंड (मल्टीकैप) को पिछले तीन साल से सफलतापूर्वक मैनेज किया गया है और अब इस बदलाव के जरिए निवेशकों को बेहतर तरीके से निवेश का विकल्प मिलेगा. एक्सिस फ्लेक्सीकैप फंड के पैसे को ऐसे स्टॉक्स में निवेश किया जाएगा जो रिलेटिव बेंचमार्क की तुलना में अधिक रिटर्न दे सके.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. एक्सिस म्यूचुअल फंड ने मल्टीकैप फंड का नाम बदला, अब Flexicap Fund के जरिए बढ़ेगा निवेशकों का पैसा
Tags:Sebi

Go to Top