NTPC को 10 लाख टन कोयला सप्लाई करेगा Adani समूह, एक और सरकारी कंपनी भी दे सकती है इतना ही बड़ा ठेका

Adani wins coal contract: अडाणी एंटरप्राइजेज ने सरकारी बिजली कंपनी एनटीपीसी को 10 लाख टन आयातित कोयला सप्लाई करने का कांट्रैक्ट हासिल किया. है.

Adani wins key contract to supply coal to NTPC Ltd as government acts to avoid another energy crisis
अडाणी ने पिछले महीने 'विवादित' कारमाइकल कोयला खदान से पहले एक्सपोर्ट कार्गो की शिपिंग शुरू कर दिया है. (Image- Reuters)

Adani wins coal contract: देश में आयातित कोयले के सबसे बड़े कारोबारी अडाणी एंटरप्राइजेज ने भारत सरकारी की बिजली बनाने वाली कंपनी एनटीपीसी को आयातित कोयला सप्लाई करने का बड़ा कांट्रैक्ट हासिल कर लिया है. अडाणी एंटरप्राइजेज की तरफ से एनटीपीसी को 10 लाख टन आयातित कोयला सप्लाई किया जाएगा. एनटीपीसी ने दो साल से अधिक समय के बाद पिछले साल अक्टूबर में कोयले के आयात के लिए पहला टेंडर जारी किया था. कोलकाता की सरकारी कंपनी दामोदर वैली कॉरपोरेशन भी अपने पॉवर प्लांटों के लिए कोयले की सप्लाई का इतना ही बड़ा ठेका अडाणी को देने पर विचार कर रही है. अडाणी, एनटीपीसी और दामोदर वैली ने इस मसले पर अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.

Service Sector PMI: ओमिक्रॉन के चलते सर्विस सेक्टर सुस्त, दिसंबर में तीन महीने के निचले स्तर पर एक्टिविटीज

पिछले महीने ही ऑस्ट्रेलिया से कोयला हो चुका है रवाना

अडाणी समूह की कंपनी ने ऑस्ट्रेलिया की ‘विवादित’ कारमाइकल कोयला खदान से कोयले की सप्लाई का काम पिछले महीने ही शुरू किया है. यह खदान ऑस्ट्रेलिया के क्वीन्सलैंड में है. इस खदान से जो शिपमेंट हुआ है, वह भारत को भेजा जा रहा है. यह जानकारी सूत्रों के हवाले से मिली है, लेकिन जानकारी देने वाले ने खरीदार के नाम का खुलासा नहीं किया है.

बिजली कंपनियां कोयला भंडार बढ़ाने के लिए दबाव में

पिछले साल अक्टूबर की दूसरी छमाही में देश के कुछ हिस्सों में बिजली की किल्लत हुई. एक समय स्थिति ऐसी आई कि बिजली बनाने वाली कंपनियों के पास महज चार दिनों का कोयला बचा था. ऐसे में इन कंपनियों के ऊपर अपने कोयले के भंडार को बढ़ाने का दबाव है. ऐसी स्थिति दोबारा न आए, इसके लिए सभी तैयारियां की जा रही हैं. कोयला आयात करने का फैसला ऐसे समय लिया गया है, जब सरकार तेल आयात पर अपनी निर्भरता कम करने की कोशिश कर रही है. देश में करीब 70 फीसदी बिजली का उत्पादन कोयले से होता है और अगले कुछ वर्षों में इसकी खपत बढ़ने के आसार हैं.

Coal Crisis : देश में कोयले का सिर्फ 4 दिन का स्टॉक; बिजली संकट से अंधेरे में डूब सकता है भारत, ठप हो सकती हैं फैक्ट्रियां

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Financial Express Telegram Financial Express is now on Telegram. Click here to join our channel and stay updated with the latest Biz news and updates.

TRENDING NOW

Business News