scorecardresearch

Adani Shopping: अडाणी का हुआ ‘कोहिनूर’, आज हुआ सौदे का एलान

Adani Shopping: गौतम अडाणी के बिजनेस ग्रुप की एफएमसीजी कंपनी अडाणी विल्मर ने कोहिनूर ब्रांड को खरीदकर फूड बिजनेस में अपनी स्थिति और मजबूत कर ली है.

Adani Wilmar buys several brands, including 'Kohinoor' to strengthen food biz
कोहिनूर के घरेलू ब्रांड पोर्टफोलियो के अधिग्रहण के बाद अडाणी विल्मर की फूड एफएमसीजी कैटेगरी में लीडरशिप पोजिशन मजबूत होगी. (Image- Reuters))

Adani Shopping: दिग्गज कारोबारी गौतम अडाणी (Gautam Adani) के अडाणी ग्रुप की एफएमसीजी कंपनी अडाणी विल्मर (Adani Wilmar) की फूड बिजनेस में स्थिति और मजबूत हुई है. कंपनी ने McCormick Switzerland GMBH से कोहिनूर (Kohinoor) समेत कई फेमस ब्रांड खरीद लिए हैं. कंपनी ने आज यानी 3 मई को इस खरीदारी का एलान किया है. हालांकि यह डील कितने की हुई है, इसका खुलासा नहीं किया गया है. इस सौदे के बाद अडाणी विल्मर को कोहिनूर बासमती चावल के साथ-साथ देश में कोहिनूर ब्रांड के मसालों और मील पोर्टफोलियो में शामिल ‘रेडी टू कुक’ और ‘रेडी टू ईट’ के एक्सक्लूसिव राइट्स मिल जाएंगे.

FabIndia IPO: किसानों-कारीगरों को गिफ्ट में मिलेंगे 7.75 लाख शेयर, फैबइंडिया के आईपीओ प्रस्ताव को सेबी की मूजंरी

फूड बिजनेस में और मजबूत होगा अडाणी ग्रुप

कोहिनूर के घरेलू ब्रांड पोर्टफोलियो के अधिग्रहण के बाद अडाणी विल्मर की फूड एफएमसीजी कैटेगरी में लीडरशिप पोजिशन मजबूत होगी. कोहिनूर ब्रांड के पोर्टफोलियो में प्रीमियम बासमती चावल का ब्रांड कोहिनूर (Kohinoor), चावल का एक और ब्रांड चारमीनार (Charminar) और होरेका (HORECA) (होटल, रेस्टोरेंट और कैफे) सेग्मेंट का ब्रांड ट्रॉफी (Trophy) शामिल है. अडाणी विल्मर के सीईओ और एमडी अंग्शु मलिक (Angshu Mallick) ने फॉर्च्यून परिवार (Fortune Family) में कोहिनूर ब्रांड का स्वागत करते हुए कहा कि यह अधिग्रहण हायर मार्जिन वाले ब्रांडेड स्टेपल्स व फूड प्रोडक्ट्स सेगमेंट में पोर्टफोलियो के विस्तार की कंपनी की बिजनेस स्ट्रैटजी के अनुरूप है.

LIC IPO Anchor Investors: कौन होते हैं एंकर निवेशक? स्टॉक प्राइस पर कैसे डालते हैं असर

टैक्स पर अधिक खर्च ने कम किया Q4 में Adani Wilmar का मुनाफा

अडाणी विल्मर ने सोमवार 2 मई को मार्च 2022 तिमाही के नतीजे पेश किए हैं. इसके मुताबिक पिछले वित्त वर्ष की आखिरी तिमाही जनवरी-मार्च 2022 में कंपनी का कंसॉलिडेटेड नेट प्रॉफिट टैक्स पर अधिक खर्च के चलते सालाना आधार पर 26 फीसदी गिरकर 234.29 करोड़ रुपये रह गया. हालांकि कंपनी की आय सालाना आधार पर 10,698.51 करोड़ रुपये से बढ़कर 15,022.94 करोड़ रुपये हो गयी. पूरे वित्त वर्ष की बात करें तो वित्त वर्ष 2021-22 में कंपनी का नेट प्रॉफिट बढ़कर 803.73 करोड़ रुपये और टोटल इनकम 54,385.89 करोड़ रुपये हो गया. अडाणी विल्मर कंपनी अडाणी ग्रुप और सिंगापुर की कंपनी विल्मर की ज्वाइंट वेंचर है, जिसमें दोनों की आधी-आधी हिस्सेदारी है.

(Input: PTI)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Most Read In Business News

TRENDING NOW

Business News