अडानी ग्रुप NDTV के अधिग्रहण के करीब, प्रणय रॉय और राधिका रॉय का इस्तीफा | The Financial Express

Adani-NDTV Deal: प्रणय रॉय और राधिका रॉय ने एनडीटीवी डायरेक्‍टर पद से दिया इस्तीफा, शेयर में लगा अपर सर्किट

NDTV के संस्थापक प्रणय रॉय और उनकी पत्‍नी राधिका रॉय ने RRPRH के डायरेक्‍टर पद से इस्तीफा दे दिया है.

Adani-NDTV Deal: प्रणय रॉय और राधिका रॉय ने एनडीटीवी डायरेक्‍टर पद से दिया इस्तीफा, शेयर में लगा अपर सर्किट
NDTV के शेयरों में आज अपर सर्किट लगा है. शेयर 5 फीसदी बढ़कर 446 रुपये पर पहुंच गया.

Prannoy, Radhika Roy resign: नई दिल्ली टेलीविजन लिमिटेड (NDTV) के मालिक और संस्थापक प्रणय रॉय (Prannoy Roy) और उनकी पत्‍नी राधिका रॉय (Radhika Roy) ने आरआरपीआर होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड (RRPRH) के डायरेक्‍टर पद से इस्तीफा दे दिया है. बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज (BSE) को दी जानकारी में कंपनी ने बताया है कि इस्‍तीफा मंगलवार, 29 नवंबर से प्रभावी हो गया है. सुदीप्त भट्टाचार्य, संजय पुगलिया और सेंथिल चेंगलवर्यन को RRPRH के बोर्ड में निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है. इन नियुक्तियों के साथ ही अडानी ग्रुप की NDTV के बोर्ड में एंट्री हो गई है.

NDTV के शेयरों में अपर सार्किट

NDTV के शेयरों में आज इस खबर के बाद से अपर सर्किट लगा है. शेयर 5 फीसदी बढ़कर 446 रुपये के भाव पर पहुंच गया. जबकि मंगलवार को यह 425 रुपये पर बंद हुआ था. शेयर में इस साल 288 फीसदी और 1 साल में 479 फीसदी तेजी आ चुकी है.

अडानी ग्रुप NDTV के अधिग्रहण के करीब

अडानी ग्रुप अब इस समाचार चैनल कंपनी के अधिग्रहण के करीब है. अडानी ग्रुप ने आरआरपीआर का अधिग्रहण किया था(. आरआरपीआर की एनडीटीवी में 29.18 फीसदी हिस्सेदारी है. हालांकि, रॉय दंपति के पास प्रवर्तक के रूप में एनडीटीवी में अब भी 32.26 फीसदी की हिस्सेदारी है और उन्होंने समाचार चैनल के निदेशक मंडल से इस्तीफा नहीं दिया है. प्रणय रॉय एनडीटीवी के चेयरपर्सन तथा राधिका रॉय कार्यकारी निदेशक हैं.

कंपनी ने जारी किया बयान

कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि RRPRH ने सुदीप्त भट्टाचार्य, संजय पुगलिया, सेंथिल चेंगलवर्यन को बोर्ड का नया डायरेक्टर तत्काल प्रभाव से नियुक्त किया है. बता दें इससे पहले अगस्त माह में विश्वप्रधान कॉमर्शियल प्राइवेट लिमिटेड (VCPL) एनडीटीवी की प्रमोटर कंपनी RRPR की 99.5 फीसदी हिस्सेदारी को खरीद लिया था. VCPL एएमजी मीडिया नेटवर्क्स लिमिटेड की सब्सिडरी कंपनी है, जिसमे 100 फीसदी हिस्सेदारी अडानी इंटरप्राइजेज लिमिटेड की है.

अडानी ग्रुप का ओपन ऑफर 5 दिसंबर तक

23 अगस्त को गौतम अडानी ग्रुप ने एनडीटीवी में 29.18 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी थी. तब अडानी ग्रुप ने एनडीटीवी के 26 फीसदी अतिरिक्‍त शेयर खरीदने का ऐलान किया था. इसके लिए अडानी ग्रुप ने 22 नवंबर को ओपन ऑफर पेश किया था, जो 5 दिसम्बर तक खुला हुआ है. अडानी ग्रुप ने अगस्त, 2022 में विश्वप्रधान कमर्शियल प्राइवेट लिमिटेड (VCPL) का अधिग्रहण करने का एलान किया था. VCPL ने 2009 और 2010 में एनडीटीवी के प्रमोटर यानी प्रणय रॉय और राधिका रॉय को 403.85 करोड़ रुपये का कर्ज दिया था. इस कर्ज के एवज में कर्जदाता से किसी भी समय एनडीटीवी में 29.18 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने का प्रावधान रखा था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 30-11-2022 at 11:12 IST

TRENDING NOW

Business News