आनंद महिंद्रा की इस कंपनी के शेयर क्‍यों हुए धड़ाम, RBI के एक्‍शन से आई बिकवाली | The Financial Express

RBI के एक्‍शन से आनंद महिंद्रा की कंपनी के शेयरों में हलचल, एक झटके में 14% आई गिरावट, क्‍या है मामला

RBI action in mahindra group company: RBI ने महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज के खिलाफ सख्ती दिखाते हुए कहा है कि कंपनी लोन रिकवरी के लिए थर्ड पार्टी वसूली एजेंटों का इस्‍तेमाल नहीं कर सकेगी.

RBI के एक्‍शन से आनंद महिंद्रा की कंपनी के शेयरों में हलचल, एक झटके में 14% आई गिरावट, क्‍या है मामला
Mahindra Group Company: आज के कारोबार में महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल के शेयरों में भारी हलचल है.

Mahindra & Mahindra Financial Services Stock Price: आज के कारोबार में महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज (Mahindra & Mahindra Financial Services) के शेयरों में भारी हलचल है. इंट्राडे में शेयर 14 फीसदी टूटकर 192 रुपये पर आ गया है. जबकि गुरूवार को यह 224 रुपये पर बंद हुआ था. कंपनी के शेयरों में यह गिरावट RBI के एक्‍शन के बाद देखने को मिला है. केंद्रीय बैंक ने कहा है कि महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज लोन रिकवरी के लिए थर्ड पार्टी रिकवरी एजेंट्स का इस्‍तेमाल नहीं कर सकेगी. जिसके बाद शेयर को लेकर सेंटीमेंट खराब हुआ है. RBI का यह एक्‍शन हजारीबाग की घटना के बाद हुआ है.

RBI ने महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के खिलाफ सख्ती दिखाते हुए कहा है कि कंपनी लोन रिकवरी के लिए थर्ड पार्टी वसूली एजेंटों का इस्‍तेमाल नहीं कर सकेगी. केंद्रीय बैंक ने आउटसोर्सिंग एजेंटों के माध्यम से किसी भी वसूली को तुरंत रोकने का निर्देश दिया. कंपनी ने स्‍टॉक एक्‍सचेंज को यह जानकारी दी है.

Stock Tips: सस्‍ता शेयर कराएगा मोटी कमाई, इस PSU कंपनी में लगाएं पैसे, मिल सकत है 70% रिटर्न

हजारीबाग में क्या हुआ था

हाल ही में झारखंड के हजारीबाग से एक दिल दहलाने वाला मामला आया था. एक दिव्यांग किसान ने महिंद्रा फाइनेंस से ट्रैक्टर के लिए लोन लिया था, जिसकी किस्त वो समय से नहीं चुका पाया था. महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज की ओर से रिवकरी एजेंटों ने किसान का ट्रैक्टर जबरन उठाने की कोशिश की. इसमें उन्‍होंने किसान की गर्भवती बेटी को वाहन से कुचल दिया, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई.

आनंद महिंद्रा ने भी जताया था दुख

इस घटना के सामने आने पर महिंद्रा समूह के प्रमुख आनंद महिंद्रा और कंपनी के एमडी अनीश शाह ने दुख जताया था. उन्होंने एक लेटर जारी कर इस मामले में हरसंभव मदद करने का भरोसा दिया था. कंपनी ने कहा था कि थर्ड पार्टी द्वारा लोन की रिकवरी के अभ्यास की समीक्षा की जाएगी.

एमएफआई का लोन 23.5 फीसदी बढ़ा

माइक्रो फाइनेंस संस्थानों का लोन पोर्टफोलियो अप्रैल-जून के दौरान 23.5 फीसदी बढ़कर 2.93 लाख करोड़ रुपये पहुंच गया है. मार्च तिमाही में यह 2.85 लाख करोड़ था. उसकी तुलना में 2.7 फीसदी की बढ़त हुई है. इसमें स्माल फाइनेंस बैंकों का हिस्सा 16.9 फीसदी है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News