सर्वाधिक पढ़ी गईं

AC खरीदना होगा महंगा, तमाम बड़ी कंपनियां गर्मी के सीजन में 8% तक बढ़ाएंगी कीमतें

बड़े एसी ब्रांड्स जैसे वोल्टास, Daikin, LG, पैनासॉनिक, Haier, ब्लू स्टार और सैमसंग को ऊंची डबल डिजिट ग्रोथ की उम्मीद है.

Updated: Mar 14, 2021 5:31 PM
AC to become expensive companies planning to increase pricesबड़े एसी ब्रांड्स जैसे वोल्टास, Daikin, LG, पैनासॉनिक, Haier, ब्लू स्टार और सैमसंग को ऊंची डबल डिजिट ग्रोथ की उम्मीद है.

बड़े एसी मैन्युफैक्चरर्स इस साल डबल डिजिट ग्रोथ की उम्मीद कर रहे हैं. उनकी योजना रेजिडेंशियल एसी की कीमतों को महत्वपूर्ण गर्मी के सीजन की शुरुआत से पहले 5 से 8 फीसदी बढ़ाने की है. बड़े एसी ब्रांड्स जैसे वोल्टास, Daikin, LG, पैनासॉनिक, Haier, ब्लू स्टार और सैमसंग को ऊंची डबल डिजिट ग्रोथ की उम्मीद है. इसकी वजह है कि वे उम्मीद कर रहे हैं कि बढ़ी हुई डिमांड, भीषण गर्मी और वर्क फ्रॉम होम जारी रहने से अतिरिक्त कूलिंग प्रोडक्ट्स की मांग बनेगी.

एसी में हेल्थ और हाईजीन फीचर्स पेश

इस सीजन कई कंपनियों ने अपनी एसी की रेंज में हेल्थ और हाईजीन फीचर्स को पेश किया है, जिनका लक्ष्य महामारी के बीच ग्राहकों को वायरस से बचाना है. वे सेल को बढ़ाने के लिए नो-कॉस्ट ईएमआई, कैशबैक और आसान एक्सेसेबिलिटी भी उपलब्ध करा रहे हैं.

Daikin एयरकंडिशनिंग इस महीने कीमतों को 3 से 5 फीसदी बढ़ाने जा रही है क्योंकि मेटल और कंप्रेसर की कीमतें, जो बड़े स्तर पर आयात किए जाते हैं, बढ़ गई हैं. कंपनी के इंडिया एमडी और सीईओ कंवलजीत जावा ने कहा कि इसका बिक्री पर कुछ असर होगा, लेकिन बढ़ी हुई डिमांड मौजूद है और इस साल गर्मियां ज्यादा ग्रम होंगी. उन्हें उम्मीद है कि अगर कीमतों में कुछ वृद्धि होती भी है, तो मांग मौजूद रहेगी.

टॉप 10 कंपनियों में से 8 का m-cap 72,442 करोड़ रु बढ़ा, इंफोसिस को सबसे ज्यादा फायदा

Panasonic की पिछले सालों में डिमांड बढ़ी

Panasonic, जिसकी कई क्षेत्रों में मजबूत बिक्री है, जिसमें मुख्य तौर पर मदद पिछले साल की बढ़ी हुई डिमांड से मिली है, अब उसकी भी योजना कीमतों को बढ़ाने की है और उसे इस सीजन में डबल डिजिट ग्रोथ की उम्मीद है. Panasonic इंडिया और साउथ एशिया प्रेसिडेंट और सीईओ मनीष शर्मा ने कहा कि वे बाजार के ट्रेंड को देख रहे हैं और उनकी योजना एसी की कीमतों को 6-8 फीसदी ती रेंज में बढ़ाने की है, जबकि फ्रिज में 3 से 4 फीसदी की वृद्धि होगी. इसकी वजह उत्पादन की कीमत में बढ़ोतरी है, जिसके पीछे पिछले कुछ महीनों में कमोडिटी की कीमतों में 3 से 4 फीसदी की बढ़ोतरी होना है.

उन्होंने आगे कहा कि पिछले 3-4 महीनों से, वे एसी में 25 फीसदी की ग्रोथ देख रहे हैं और इस सीजन में यह ट्रेंड जारी रहने की उम्मीद है. टाटा ग्रुप की कंपनी Voltas, जो इस सेगमेंट में बड़ी खिलाड़ी है, उसने पहले ही कीमतों में बढ़ोतरी कर दी है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. AC खरीदना होगा महंगा, तमाम बड़ी कंपनियां गर्मी के सीजन में 8% तक बढ़ाएंगी कीमतें

Go to Top