मुख्य समाचार:

अगले 3-6 महीनों में पूरी तरह बंद हो सकती हैं 40% ट्रैवल, टूरिज्म कंपनियां: रिपोर्ट

रिपोर्ट में कहा गया है कि 81 फीसदी ट्रैवल और टूरिज्म कंपनियों की पूरी कमाई बंद हो गई है, जबकि 15 फीसदी कंपनियों की कमाई 75 फीसदी तक घट गई है.

Published: May 25, 2020 7:00 PM
40 percent travel, tourism firm staring at complete shutdown risk in next 3-6 months due to corona crisis says a Reportसर्वेक्षण के मुताबिक करीब 38.6 फीसदी यात्रा कंपनियां ने कहा कि वे कर्मचारियों की संख्या घटाने जा रही है.

घरेलू विमानन सेवाओं को करीब दो महीने बाद दोबारा शुरू किये जाने के बावजूद एक औद्योगिक सर्वें रिपोर्ट में कहा गया है कि कोराना वायरस महामारी से पैदा हुए हालात को देखते हुए ट्रैवल और टूरिज्म सेक्टर की करीब 40 फीसदी कंपनियां अगले तीन से छह महीने में पूरी तरह बंद हो सकती हैं. हालांकि, सरकार ने संक्रमण की रोकथाम के लिए लागू पाबंदियों में ढील देनी शुरू की है और सोमवार से घरेलू मार्गों पर उड़नें फिर शुरू हो गई है.

BOTT ट्रेवल सेंटिमेंट ट्रैकर ने सात राष्ट्रीय फेडरेशन IATO, TAAI, ICPB, ADTOI, OTOAI, ATOAI और SITE के साथ मिलकर तैयार की है. इसके अनुसार इन क्षेत्रों में 36 फीसदी कंपनियां अस्थायी रूप से बंद हो सकती हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि 81 फीसदी ट्रैवल और टूरिज्म कंपनियों की पूरी कमाई बंद हो गई है, जबकि 15 फीसदी कंपनियों की कमाई 75 फीसदी तक घट गई है.

BOTT ट्रैवल सेंटीमेंट ट्रैकर सर्वेक्षण ने 10 दिनों में 2,300 से अधिक यात्रा और पर्यटन कारोबारियों तथा कंपनी के प्रतिनिधियों के साथ ऑनलाइन रायशुमारी की. रिपोर्ट में कहा गया है कि महामारी के चलते ट्रैवल और टूरिज्म क्षेत्र बुरी तरह प्रभावित हुआ है. तीन से छह महीनों के दौरान 40 फीसदी कंपनियों के ऊपर पूरी तरह बंद होने और 35.7 फीसदी अन्य कंपनियां अस्थायी रूप से अपना परिचालन बंद कर सकती हैं.

38.6 फीसदी कंपनियां करेंगी छंटनी

सर्वेक्षण के मुताबिक करीब 38.6 फीसदी यात्रा कंपनियां ने कहा कि वे कर्मचारियों की संख्या घटाने जा रही है. इसके अलावा अन्य 37.6 फीसदी कंपनियाो का भी कहना है कि वे कर्मचारियों को नौकरी से हटाने पर विचार कर सकती हैं.

ट्रैवल एजेंट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया की अध्यक्ष ज्योति मयाल ने कहा, ‘‘यह एक अभूतपूर्व स्थिति है और सरकार को हजारों कंपनियों के अस्तित्व के लिए कुछ राहत देनी चाहिए.’’ ट्रैवल एंड टूरिज्म कंपनियों ने उम्मीद जताई है कि सरकार तुरंत एक पर्यटन राहत कोष बनाएगी. इसके अलावा उन्होंने जीएसटी में कमी और कर्ज की किस्तें चुकाने में 12 महीने की मोहलत जैसी मांगें भी की हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. अगले 3-6 महीनों में पूरी तरह बंद हो सकती हैं 40% ट्रैवल, टूरिज्म कंपनियां: रिपोर्ट

Go to Top