मुख्य समाचार:

BSNL इंप्लॉइज को भायी VRS स्कीम, केवल 2 दिन में 22000 ने किया अप्लाई

भारत संचार निगम लि. (BSNL) के कर्मचारियों ने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (VRS) को हाथों हाथ लिया है.

November 7, 2019 11:11 PM
22,000 employees opt for BSNL VRS plan in 2 daysImage: PTI

सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लि. (BSNL) के कर्मचारियों ने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (VRS) को हाथों हाथ लिया है. योजना घोषित होने के केवल दो दिन में ही 22,000 कर्मचारियों ने VRS के लिए आवेदन कर दिया है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. BSNL के कर्मचारियों की संख्या करीब 1.50 लाख है. इसमें से करीब एक लाख कर्मचारी VRS के दायरे में आते हैं.

BSNL की VRS योजना पांच नवंबर को पेश की गई और यह तीन दिसंबर तक खुली रहेगी. दूरसंचार कंपनी के एक अधिकारी ने कहा कि VRS योजना अपनाने वाले कर्मचारियों की संख्या 22,000 को पार कर गई है. BSNL को उम्मीद है कि करीब 77,000 कर्मचारी इस योजना का लाभ उठाएंगे. अधिकारी ने कहा कि आवेदन करने वाले कुल 13,000 कर्मचारी समूह-ग श्रेणी के हैं. हालांकि, हर श्रेणी के कर्मचारियों से अच्छी प्रतिक्रिया है. BSNL को उम्मीद है कि 70,000 से 80,000 कर्मचारी VRS योजना को अपनाएंगे और इससे वेतन मद में करीब 7,000 करोड़ रुपये की बचत होगी.

अप्लाई करने के लिए क्या है योग्यता

सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी की स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना-2019 के अनुसार 50 साल की आयु पूरी कर चुके या उससे अधिक उम्र के BSNL के सभी नियमित और स्थायी कर्मचारी VRS के लिए आवेदन देने के पात्र हैं. इसमें वे कर्मचारी भी शामिल हैं, जो BSNL के बाहर दूसरे संगठन में प्रतिनियुक्ति आधार पर काम कर रहे हैं. VRS के तहत पात्र प्रत्येक कर्मचारी के लिए अनुग्रह राशि उसके पूरे किए गए प्रत्येक सेवा वर्ष के लिए 35 दिन और बची हुई सेवा अवधि के लिए 25 दिन के वेतन के बराबर होगी.

अनिल अंबानी की नई मुसीबत! रिलायंस हेल्थ इंश्योरेंस नहीं बेच पाएगी पॉलिसी, IRDAI ने लगाई रोक

MTNL ने भी VRS का किया है एलान

महानगर टेलीफोन निगम लि. (MTNL) ने भी अपने कर्मचारियों के लिए VRS लागू की है. कर्मचारियों के लिए यह योजना तीन दिसंबर तक के लिए है. हाल में MTNL द्वारा कर्मचारियों को जारी नोटिस में कहा गया है, ‘‘सभी नियमित और स्थायी कर्मचारी जो 31 जनवरी 2020 तक 50 साल पूरे कर लेंगे या उससे अधिक उम्र के होंगे, वे योजना के लिए पात्र होंगे.

दोनों कंपनियों के लिए 69,000 करोड़ का रिवाइवल पैकेज

सरकार ने पिछले महीने BSNL और MTNL के लिए 69,000 करोड़ रुपये के पुनरुद्धार पैकेज की घोषणा की थी. इसमें घाटे में चल रही दोनों सरकारी दूरसंचार कंपनियों का विलय, उनकी संपत्तियों को बाजार पर चढ़ाना और कर्मचारियों को VRS देना शामिल है. इस कदम का मकसद विलय बाद बनने वाली इकाई को दो साल में लाभ में लाना है. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने MTNL और BSNL के विलय को मंजूरी दी. MTNL मुंबई और नई दिल्ली में सेवा देती है, जबकि BSNL देश के अन्य भागों में सेवा देती है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. BSNL इंप्लॉइज को भायी VRS स्कीम, केवल 2 दिन में 22000 ने किया अप्लाई

Go to Top