मुख्य समाचार:

SBI, BOB, HDFC बैंक, ICICI बैंक: बिना टेंशन करें 5 लाख तक की FD, 100% पैसा रहेगा सेफ; नियम लागू

SBI हो या बैंक आफ बड़ौदा, HDFC बैंक हो या ICICI बैंक, अब आप बिना टेंशन 5 लाख रुपये तक डिपॉजिट कर सकते हैं.

February 5, 2020 1:42 PM
DICGC, bank deposit, insurance on bank deposit, government guarantee on your deposit, Bank FD, fixed deposit, SBI, ICICI Bank, HDFC Bank, BOB, PNB, insurance rule implementedSBI हो या बैंक आफ बड़ौदा, HDFC बैंक हो या ICICI बैंक, अब आप बिना टेंशन 5 लाख रुपये तक डिपॉजिट कर सकते हैं.

Bank Deposit Insurance: SBI हो या बैंक आफ बड़ौदा, HDFC बैंक हो या ICICI बैंक, अब आप बिना टेंशन 5 लाख रुपये तक डिपॉजिट कर सकते हैं. आपकी 5 लाख रुपये तक की रकम अब बैंकों में पूरी तरह से सुरक्षित रहेगी. असल में बैंक जमा पर 5 लाख रुपये तक का बीमा कवर लागू हो गया है. भारतीय रिजर्व बैंक ने यह जानकारी दी है. बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को आम बजट पेश करते हुए बैंकों में जमा लोगों के धन पर गारंटी राशि को एक लाख रुपये से बढ़ाकर पांच लाख रुपये करने की घोषणा की थी. यह बीमा कवर रिजर्व बैंक की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी जमा बीमा एवं ऋण गारंटी निगम (DICGC) प्रदान करती है.

5 लाख की रकम पर बीमा का मतलब

अब डीआईसीजीसी आपकी बैंक में 5 लाख रुपये तक की जमा पर बीमा कवर देगी. इसका मतलब यह हुआ है कि अगर किसी कंडीशन में बैंक डिफाल्ट कर जाए तो आपके 5 लाख रुपये पर सरकार की गारंटी होगी. यानी डिफाल्ट केस में भी 5 लाख रुपये आपको मिल जाएंगे. पहले यह रकम 1 लाख रुपये थी. केंद्रीय बैंक ने कहा कि जमाकर्ताओं को संरक्षण देने की दृष्टि से यह कदम उठाया गया है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को अपने बजट भाषण में कहा था कि सभी अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक की ‘सेहत’ की निगरानी के लिए एक मजबूत प्रणाली है. सभी जमाकर्ताओं का पैसा सुरक्षित है. इससे पहले दिन में वित्त सचिव राजीव कुमार ने कहा कि वित्तीय सेवा विभाग ने डीआईसीजीसी को सूचित किया है कि केंद्र सरकार ने बचत जमा पर प्रति जमाकर्ता पांच लाख रुपये की गारंटी के लिए बीमा कवर बढ़ाने की मंजूरी दे दी है.

निवेशकों का भरोसा कायम करने में मदद

पंजाब एंड महाराष्ट्र को-आपरेटिव बैंक (पीएमसी) का घोटाला सामने आने के बाद से निवेशकों का भरोसा डगमगाया हुआ है. इससे लाखों ग्राहक प्रभावित हुए हैं. माना जा रहा है कि जमा पर 5 लाख रुपये की गारंटी से निवेशकों का भरोसा फिर से कायम करने में मदद मिलेगी. अभी यदि कोई बैंक विफल होता है तो उस पर जमा बीमा एवं ऋण गारंटी निगम (डीआईसीजीसी) की ओर से 1 लाख रुपये का बीमा कवर मिलता है. अब यह बीमा कवर बढ़कर 5 लाख रुपये कर दिया गया है.

कुमार ने ट्वीट किया कि बजट घोषणाओं पर काम शुरू हो गया है. वित्तीय सेवा विभाग ने जमा बीमा कवर को एक लाख रुपये से बढ़ाकर पांच लाख रुपये करने की मंजूरी दे दी है. यह बदलाव करीब 27 साल यानी 1993 के बाद किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि बैंक अब प्रत्येक 100 रुपये के जमा पर 12 पैसे का प्रीमियम देंगे. पहले यह 10 पैसे था. वित्तीय क्षेत्र सुधारों पर रघुराम राजन समिति 2009 ने डीआईसीजीसी की क्षमता बढ़ाने की सिफारिश की थी. यह त्वरित, सुधारात्मक कार्रवाई की अधिक स्पष्ट प्रणाली है. इसके अलावा समिति ने जमा बीमा प्रीमियम को अधिक जोखिम आधारित बनाने का भी सुझाव दिया था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. SBI, BOB, HDFC बैंक, ICICI बैंक: बिना टेंशन करें 5 लाख तक की FD, 100% पैसा रहेगा सेफ; नियम लागू

Go to Top