scorecardresearch

Budget Session 2022: पहले दो दिन नहीं होगा शून्यकाल और प्रश्नकाल, बजट सत्र में सदन की कार्यवाही नहीं देख सकेंगे विजिटर्स

Budget Session 2022: बजट सत्र के दौरान पहले दो दिन शून्य काल और प्रश्न काल नहीं होगा.

Union Budget 2022 No zero hour question hour during first two days of Budget Session of Parliament union finance minister nirmala sitharaman pm narendra modi
बजट सत्र के दौरान किसी भी विजिटर्स को कार्यवाही देखने की मंजूरी नहीं मिलेगी. (Image- Reuters)

Budget Session 2022: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को अगले वित्त वर्ष 2022-23 का बजट पेश करेंगी. हालांकि बजट सत्र के दौरान पहले दो दिन शून्य काल और प्रश्न काल नहीं होगा. बजट सत्र के दौरान संसद के दोनों सदनों में 31 जनवरी और एक जनवरी को शून्य काल स्थगित रहेगा.यह फैसला राष्ट्रपति के अभिभाषण और आगामी वित्त वर्ष के बजट को प्रस्तुत करने के कारण लिया गया है. आम लोगों के लिए जरूरी चीजों से संबंधित मामले 1 फरवरी से शून्य काल के दौरान उठाए जा सकेंगे.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का अभिभाषण 31 जनवरी को है. वित्त मंत्री 1 फरवरी को बजट पेश करेंगी और बजट भाषण 11 बजे सुबह शुरू होगा व डेढ़ से दो घंटे का हो सकता है. लोकसभा में प्रश्नकाल हर रोज का कार्यवाही शुरू होने से पहले यानी 11 बजे से होता है और इसके बाद शून्यकाल होता है. राज्यसभा में शून्यकाल दोपहर 11 बजे से शुरू होता है और इसके बाद प्रश्नकाल होता है.

LIC IPO का काम फास्टट्रैक पर, 77 दिनों की बजाय महज 35 दिनों में मिल सकती है मंजूरी

कोरोना के चलते बजट सत्र दो चरण में

इस साल बजट सत्र कोरोना के चलते दो चरणों में होगा. पहला चरण 1 फरवरी से 11 फरवरी के बीच और दूसरा चरण 14 मार्च से 8 अप्रैल के बीच होगा. यह फैसला कोरोना के जुड़े प्रोटोकॉल्स के तहत लिया गया है. संसद के दोनों सदन लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही कोरोना के चलते शिफ्ट में चलेगी. यह दूसरी बार है जब कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते संसद के दोनों सदन शिफ्ट में चलेंगे. लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही हर दिन पांच घंटे चलेगी लेकिन उनके समय अलग-अलग होंगे.

Budget: सरकार को बजट के लिए कहां से मिलते हैं पैसे और कैसे होता है खर्च, जानिए साल भर का पूरा हिसाब-खिताब

अलग-अलग समय पर दोनों सदनों की बैठक

बजट सत्र के दौरान राज्यसभा की बैठक दिन के पहले हाफ और लोकसभा की बैठक दिन के दूसरे हाफ में होगी. कोरोना से जुड़े प्रोटोकॉल के चलते राज्यसभा और लोकसभा के चैंबर और गैलरी में भी सदस्यों को बिठाया जाएगा यानी कि बजट सत्र के दौरान किसी भी विजिटर्स को कार्यवाही देखने की मंजूरी नहीं मिलेगी. लोकसभा की बैठक 1 फरवरी को दोपहर 11 बजे शुरू होगी और वित्त मंत्री बजट पेश करेंगी और इसके बाद 2 फरवरी से शाम 4 बजे से रात 9 बजे तक चलेगी. राज्यसभा की कार्यवाही सुबह 9 या 10 बजे से लेकर 2 बजे तक होगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News