सर्वाधिक पढ़ी गईं

Union Budget 2021: बजट में रूरल डिमांड बढ़ाने पर रहेगा फोकस, इन उपायों से बढ़ेगी कंजम्‍पशन स्‍टोरी

Union Budget 2021 India: कोरोना वायरस महामारी के चलते देश की कंजम्परशन स्टोरी पर असर हुआ है.

Updated: Jan 22, 2021 8:01 AM
Budget 2021-22, Union Budget 2021That would cheer everyone except the bond markets because an expenditure of that magnitude would then leave a fairly wide gap of about Rs 12-13 lakh crore.

Indian Union Budget 2021-22: कोरोना वायरस महामारी के चलते देश की कंजम्‍पशन स्‍टोरी पर असर हुआ है. कई सेक्‍टर में डिमांड अब सुधर रही है, लकिन प्री कोविड लेवल पर अभी नहीं आ पाई है. अब जबकि 1 फरवरी को यूनियन बजट पेश होने जा रहा है, एक्‍सपर्ट यह उम्‍मीद कर रहे हैं कि बजट में खासतौर से डिमांड बढ़ाने के लिए सरकार कुछ बड़े एलान कर सकती है. ऐसा होने से कंजम्‍पशन से जुडी कंपनियों को भी फायदा होगा और उनके शेयरों में तेजी आएगी. बता दें कि कोरोना वायरस महामारी के चलते कंजम्‍पशन सेक्‍टर भी ज्‍यादा प्रभावित होने वाले सेक्‍टर में शामिल था. कई फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स कंपनियों पर अभी भी दबाव बना हुआ है. इस बारे में ब्रोकरेज हाउस यस सिक्‍योरिटीज ने अपनी एक रिपोर्ट जारी की है.

NREGA पर अलोकेशन बढने से रूरल डिमांड को मिलेगा बूस्‍ट

ब्रोकरेज हाउस के अनुसार सरकार को इस बार बजट में NREGA जैसी रूरल स्‍कीम पर या तो पिछले साल के बराबर या उससे ज्‍यादा अलोकेशन करना चाहिए. साथ ही एक्‍स्‍ट्रा कोविड 19 पैकेज का भी ऐलान करना चाहिए. इससे रूरल डिमांड में इजाफा होगा. वहीं रूरल डिमांड को मजबूत करने के लिए सरकार को एग्री इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर में निवेश बढ़ाना चाहिए. इससे भी कंजम्‍पशन स्‍टोरी को बूस्‍ट मिलेगा. ऐसा करने से FMCG कंपनियों के शेयरों HUL, डाबर और ईमामी को फायदा होगा.

Union Budget 2021: क्या सेक्शन 80C के तहत बढ़ेगी टैक्स डिडक्शन की लिमिट? इन एलानों से आम आदमी को मिलेगी राहत

इन उपायों से भी बढ़ेगी मांग

ब्रोकरेज हाउस के अनुसार सरकार को इनकम टैक्‍स एक्‍ट के सेक्‍शन 80सी के तहत निवेश की लिमिट 1.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 2.5 लाख करना चाहिए. 80सी के तहत टैक्‍स छूट की लिमिट बढ़ने से लोगों का पैसा बचेगा, जिससे निवेश बढ़ने के साथ ही बाजार में लिक्विडिटी भी बढ़ेगी.  इससे भी FMCG शेयर HUL, नेस्‍ले, टाटा कंज्‍यूमर और मैरिको को फायदा होगा.

डोमेस्टिक टूरिज्‍म पर छूट

रिपोर्ट के अनुसार डोमेस्टिक टूरिज्‍म पर टैक्‍स रिबेट का एलान होना चाहिए. यह होटल कंपनियों जैसे इंडियन होटल्‍स, EIH, लेमन ट्री, थॉमस कुक को फायदा मिलेगा. आनलाइन रिटेलर पर स्‍पेशल टैक्‍स लगाकर सरकार एवेन्‍यू सुपरमार्ट जैसी कंपनियों को फायदा होगा.

PLI स्‍कीम एक्‍सटेंशन

लैपटॉप, आईओटी डिवाइसेज और व्‍हाइट गुडस जैसे नए सेक्‍टर में PLI स्‍कीम के एक्‍सटेंशन से लोकल मैन्‍युफैक्‍चरर्स को फायदा होगा. इससे डिक्‍सॉन, अंबेर, हावेल्‍स, व्‍हर्लपूल, हिताची और वोल्‍टास जैसी कंपनियों को फायदा होगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. बजट 2021
  3. Union Budget 2021: बजट में रूरल डिमांड बढ़ाने पर रहेगा फोकस, इन उपायों से बढ़ेगी कंजम्‍पशन स्‍टोरी

Go to Top