सर्वाधिक पढ़ी गईं

Budget 2021: बजट में टैक्स कटौती का एलान करें वित्त मंत्री, 8% हो सकती है GDP ग्रोथ- सैनिटरीवेयर इंडस्ट्री

Union Budget 2021 India: सैनिटरीवेयर इंडस्ट्री ने अगले वित्त वर्ष 2021-22 के बजट में सरकार से बाथरूम फिटिंग्स पर टैक्स की दरों में राहत का आग्रह किया है.

January 28, 2021 3:18 PM
Sanitaryware industry seeks tax rationalisation to boost demand in union budget 2021 presented by finance minister nirmala sitharaman in leadersahip of pm narendra modiअगले वित्त वर्ष का बजट 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी.

Indian Union Budget 2021-22: सैनिटरीवेयर इंडस्ट्री ने अगले वित्त वर्ष 2021-22 के बजट में सरकार से बाथरूम फिटिंग्स पर टैक्स की दरों में राहत का आग्रह किया है. इसके अलावा इंडस्ट्री ने सरकार से अपने उत्पादों को लेकर मांग बढ़ाने के लिए बेहतर कदम उठाने का भी अनुरोध किया है. एक लीडिंग सैनिटरीवेयर मेकर का कहना है कि इंफ्रास्ट्रक्चर पर बढ़ते खर्च के चलते अगर कम लागत में उत्पादन के लिए अगर सरकार टैक्स में कटौती करती है तो इससे अगले वित्त वर्ष 2021-22 में देश की GDP 8 फीसदी की दर से बढ़ सकती है.
अगले वित्त वर्ष 2021-22 का बजट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को पेश करेंगी. यह बजट इस मामले में बहुत खास है क्योंकि इसे कोरोना महामारी के बीच पेश किया जाएगा. कोरोना महामारी के कारण भारत समेत दुनिया भर की अर्थव्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हुई हैं. ऐसे में बजट से उम्मीद किया जा रहा है कि इकोनॉमी को फिर से पटरी पर ले आएगा.

GST कटौती से ‘स्वच्छ भारत मिशन’ को प्रोत्साहन

Roca Bathroom Products के मैनेजिंग डायरेक्टर (एमडी) केई रंगनाथन का कहना है कि सरकार को खर्च (एक्सपेंडिचर) साइड की बजाय डिमांड साइड पर अधिक ध्यान देना चाहिए. इसके अलावा बजट के जरिए कंज्यूमर स्पेंडिंग को बढ़ावा दिया जाना चाहिए. रंगनाथन ने कहा कि बजट में ऐसे प्रावधान किए जाने चाहिए ताकि डिमांड बढ़ाने और स्वच्छ भारत मिशन को बढ़ावा देने के लिए जीएसटी काउंसिल जीएसटी दरों में कटौती कर सके.

यह भी पढ़ें- बाजार की उम्मीदें! इंफ्रा, एग्रीकल्चर, मैन्युफैक्चरिंग को मिलेगा बूस्ट; लग सकता है कोविड सेस

बजट में मांग बढ़ाने के लिए हो प्रावधान

जगुआर ग्रुप के प्रमोटर और डायरेक्टर राजेश मेहरा का कहना है कि बजट से इकोनॉमिक रिवाइवल की उम्मीद है. अफोर्डेबल हाउस के परिदृश्य में देखें तो बजट में ऐसे प्रावधान किए जाने चाहिए ताकि घर खरीदने को लेकर लोग प्रोत्साहित हों. उनका कहना है कि सैनिटीवेयर की जीएसटी दर 18 फीसदी है. इसमें कटौती से डिमांड में बढ़ोतरी होगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. बजट 2021
  3. Budget 2021: बजट में टैक्स कटौती का एलान करें वित्त मंत्री, 8% हो सकती है GDP ग्रोथ- सैनिटरीवेयर इंडस्ट्री

Go to Top