मुख्य समाचार:

Budget 2020: कॉरपोरेट बांड में बढ़ेगी FPI लिमिट, 9% से बढ़ाकर 15% करने का प्रस्ताव

कॉरपोरेट बांड्स में फॉरेन पोर्टफोलियो इन्वेस्टर्स (FPI) द्वारा निवेश की सीमा में जल्द बढ़ोत्तरी हो सकती है.

February 1, 2020 8:09 PM
FPIs, corporate bonds, government securities, कॉरपोरेट बांड्स में फॉरेन पोर्टफोलियो इन्वेस्टर्स, government plans to increase investment limit of FPI in corporate bonds, NBFCs, housing finance companyकॉरपोरेट बांड्स में फॉरेन पोर्टफोलियो इन्वेस्टर्स (FPI) द्वारा निवेश की सीमा में जल्द बढ़ोत्तरी हो सकती है.

कॉरपोरेट बांड्स में फॉरेन पोर्टफोलियो इन्वेस्टर्स (FPI) द्वारा निवेश की सीमा में जल्द बढ़ोत्तरी हो सकती है. इसे मौजूदा 9 फीसदी से बढ़ाकर 15 फीसदी किया जा सकता है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2020 के दौरान ये जानकारी दी है. एनडीए के दूसरे कार्यकाल का दूसरा बजट पेश करने के दौरान वित्त मंत्री ने कहा कि कुछ गवर्नमेंट सिक्युरिटीज को विदेशी निवेशकों के लिए खोला जाएगा.

बजट के दौरान वित्त मंत्री ने मुख्य रूप से गवर्नमेंट सिक्युरिटीज में शामिल डेट एक्सचेंज ट्रेडेड फंड का भी प्रस्ताव रखा. जबकि 22,000 करोड़ रुपये पहले ही इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट पाइपलाइन के सपोर्ट के रूप में प्रदान किए गए थे.

NBFCs और हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों पर क्या कहा

  • NBFCs और हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों में लिक्विडिटी की समस्या पर उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा पार्शियल क्रेडिट गारंटी स्कीम लांच किया जाएगा.
  • सीतारमण ने कहा कि एमएसएमई के उद्यमियों के लिए सबॉर्डिनेट डेट यानी अधीनस्थ ऋण प्रदान करने के लिए एक योजना शुरू की जाएगी.
  • उन्होंने यह भी कहा है कि सरकार ने RBI से एमएसएमई के लिए डेट रीस्ट्रक्चरिंग विंडो 31 मार्च, 2021 तक बढ़ाने के लिए कहा है.
  • इसके अलावा उन्होंने कहा कि गैर-राजपत्रित पदों पर भर्ती के लिए आम ऑनलाइन पात्रता परीक्षा आयोजित करने के लिए एक राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी की स्थापना की जाएगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Budget 2020: कॉरपोरेट बांड में बढ़ेगी FPI लिमिट, 9% से बढ़ाकर 15% करने का प्रस्ताव

Go to Top